Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी के इस जिले में बेहिसाब बिजली कटौती से मचा हाहाकार, पानी संकट के साथ रातों की भी उड़ी नींद; अफसरों से लगाई गुहार

UPPCL लो वोल्टेज भी उपभोक्ताओं की मुश्किलें बढ़ गई हैं। लोगों को पीने को जहां पानी नहीं मिल रहा है। वहीं गर्मी में पूरी रात जाग कर बिताने को लोग विवश हैं। वहीं तेज धूप की वजह से ट्रांसफार्मर गर्म हो जा रहे हैं। उन पर पानी का छिड़काव या कूलर लगा कर ताप कम किया जा रहा। जिला मुकख्यालय व पीडीडीयू नगर के सबसे अधिक लोग परेशान हैं।

By pradeep kumar singh Edited By: Riya Pandey Updated: Wed, 12 Jun 2024 03:03 PM (IST)
Hero Image
यूपी के इस जिले में बेहिसाब बिजली कटौती से मचा हाहाकार

जागरण संवाददाता, चंदौली। UPPCL: भीषण गमी में जनपद के कई हिस्सों में बिजली आपूर्ति व्यवस्था पटरी से उतर गई है। इससे लोगों का दिन-रात का चैन छिन गया है। जिले में पिछले एक सप्ताह से भीतर अलग-अलग फीडरों पर लोकल फाल्ट व ट्रिपिंग के चलते तीन लाख से अधिक उपभोक्ता प्रभावित हुए।

लो वोल्टेज भी उपभोक्ताओं की मुश्किलें बढ़ गई हैं। लोगों को पीने को जहां पानी नहीं मिल रहा है। वहीं, गर्मी में पूरी रात जाग कर बिताने को लोग विवश हैं। वहीं तेज धूप की वजह से ट्रांसफार्मर गर्म हो जा रहे हैं। उन पर पानी का छिड़काव या कूलर लगा कर ताप कम किया जा रहा।

जिला मुकख्यालय व पीडीडीयू नगर के सबसे अधिक लोग परेशान हैं। यहां के सुभाष नगर, न्यू महाल, शाहकुटी, हनुमानपुर, पराहूपुर, कसाब महाल आदि मोहल्लों मे लो वोल्टेज की समस्या से एक सप्ताह से न इन्वर्टर चार्ज हो रहा और न पानी निकालने वाला मोटर चल रहा। ऐसे में लोग जेनरेटर से किसी तरह काम चला रहे हैं।

गर्मी में बिजली खपत बढ़ने से हांफ रहे ट्रांसफार्मर

शहर से लेकर देहात तक जर्जर लाइनों में फाल्ट और ट्रिपिंग से बिजली आपूर्ति प्रभावित हो रही है। दिन में 15 से 20 बार लाइनों पर फाल्ट की समस्या से निजात नहीं मिल पा रहा है। फाल्ट होते ही कर्मचारी लाइन ठीक करने के लिए शटडाउन लेते हैं। इस दौरान बिजली आपूर्ति ठप हो जाती है। बार-बार बिजली गुल होने से ठीक से इन्वर्टर भी चार्ज नहीं हो पा रहे हैं। गर्मी में खपत बढ़ने से ट्रांसफार्मर हांफ रहे हैं। यह समस्या पूरे जिले में है।

शहर के लोगों ने ट्रिपिंग और फाल्ट से निजात दिलाने की बिजली विभाग के अफसरों से गुहार लगाई है। नगर में अभी 15 एमबीए क्षमता के ट्रांसफार्मर हैं, जिनकी क्षमता को बढ़ाने के लिए प्रस्ताव भेजा था जो पास हो गया है। जल्द ही इसको 20 एमबी तक कर दिया जाएगा। लोड बढ़ने से ट्रिपिंग की समस्या समाप्त हो जाएगी।

शहाबगंज में तीन बिजली रही ठप

विद्युत उपकेंद्र शहाबगंज से मनमाने ढंग से आपूर्ति की जा रही। 18 घंटे बिजली मिलने का शेड्यूल होने के बाद भी आपूर्ति के दौरान तीन घंटे बिजली ठप रही। इसकी वजह लोकल फाल्ट बताई गई है। शहाबगंज कस्बा फीडर पर ट्रिपिंग की समस्या से पूरी रात बिजली की आवाजाही बनी रही।

अधीक्षक अभियंता ओमप्रकाश के अनुसार, भीषण गर्मी की वजह से ट्रांसफार्मर हीट हो जा रहे हैं। लोड बढ़ने से ट्रिपिंग की समस्या हो रही। प्रयास है कि शेड्यूल के अनुसार आपूर्ति की जाए। ट्रांसफार्मर का लोड बढ़ाया जा रहा है। शीघ्र समस्या से निजात मिल जाएगी।