Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रेल यात्री भी ले सकेंगे डायल-100 की मदद

अब चलती ट्रेनों में भी होने वाली दिक्कतों पर डायल 100 की मदद मिल सकेगी। इसके लिए यूपी 100 और जीआरपी आपातकालीन सेवाओं को एक किया गया है।

By JagranEdited By: Updated: Fri, 16 Nov 2018 09:44 PM (IST)
Hero Image
रेल यात्री भी ले सकेंगे डायल-100 की मदद

जागरण संवाददाता, पीडीडीयू नगर (चंदौली) : अब चलती ट्रेनों में भी होने वाली दिक्कतों पर डायल 100 की मदद मिल सकेगी। इसके लिए यूपी 100 और जीआरपी आपातकालीन सेवाओं को एक किया गया है। इसी के साथ पुलिस, फायर, मेडिकल की सुविधा सीधे ट्रेन में यात्रियों को मिल सकेगी। शुक्रवार से इस योजना का श्रीगणेश कर दिया गया। स्थानीय जीआरपी को भी आईडी व पासवर्ड उपलब्ध करा दिया गया है।

दरअसल ट्रेनों में जहरखुरानी, चोरी, छिनैती आदि आपराधिक घटनाओं में बढ़ोत्तरी हो रही है। घटनाओं के कारण यात्री ट्रेनों में यात्रा करने में असुरक्षित महसूस करते हैं। इन्हीं घटनाओं की रोकथाम के लिए प्रदेश सरकार ने यूपी 100 व जीआरपी आपातकालीन सेवाओं को एकीकृत कर दिया है। कंट्रोल पर कहीं से भी ट्रेन में सफर कर रहे यात्रियों की काल आएगी तो एक टीम उनकी मदद के लिए जीआरपी थानों से मूव करेगी। इस योजना के बाद यात्रियों को भी काफी राहत मिलेगी। कोतवाल आरके ¨सह ने बताया कि जीआरपी को डायल 100 सुविधा से जोड़े जाने की सूचना प्राप्त हो चुकी है। शासन का यह पहल सराहनीय है। कंट्रोल रूम जीआरपी थाने को देगा सूचना

यात्री की लोकेशन और संबंधित थाना क्षेत्र काल रिसीव करने वाले की स्क्रीन पर दिखेगी। इसके बाद पीड़ित से मामले की डिटेल लेने के बाद कंट्रोल रूम तुरंत संबंधित जीआरपी थाने को सूचना देगा। इसके अलावा जीआरपी के सभी थानों की जिओफें¨सग और जिओमै¨पग की गई है। जीआरपी थानों की डिजिटल बाउंड्री बनाई गई है। वहीं यूपी 100 को फायर के साथ एंबुलेंसेस के साथ भी इंटीग्रेट किया गया है और अब जीआरपी यूपी 100 के योगदान का पूरा फायदा मिलेगा।