Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी में राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर, अब ई-वीइंग मशीन से होगा अनाज वितरण; तराजू पर राशन रखने पर निकलेगी पर्ची

तहसील क्षेत्र के कार्ड धारकों को अब ई-वीइंग मशीन से राशन वितरण किया जाएगा। इस नई वितरण प्रणाली से घटतौली और कालाबाजारी पर पूर्ण रोक लगने की उम्मीद है। क्योंकि इस तकनीक से कार्ड की यूनिट के अनुसार तराजू पर राशन रखा जाएगा तभी पर्ची निकलेगी। नहीं तो कम राशन देने या न देने पर अंगूठा लगाने के बाद भी वितरण मान्य नहीं होगा।

By Pradeep Kumar Upadhyay Edited By: Abhishek Pandey Updated: Tue, 20 Feb 2024 04:11 PM (IST)
Hero Image
यूपी में राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर, अब ई-वीइंग मशीन से होगा अनाज वितरण

संवाद सूत्र, सकलडीहा (चंदौली)। तहसील क्षेत्र के कार्ड धारकों को अब ई-वीइंग मशीन से राशन वितरण किया जाएगा। इस नई वितरण प्रणाली से घटतौली और कालाबाजारी पर पूर्ण रोक लगने की उम्मीद है। क्योंकि इस तकनीक से कार्ड की यूनिट के अनुसार तराजू पर राशन रखा जाएगा तभी पर्ची निकलेगी। नहीं तो कम राशन देने या न देने पर अंगूठा लगाने के बाद भी वितरण मान्य नहीं होगा।

कार्डधारक हमेशा मात्रा से कम राशन व राशन न देने का आरोप कोटेदारों पर लगाते हुए उच्चाधिकारियों से शिकायत करते थे। आरोप है कि ई-पास मशीन पर अंगूठा लगाने के बाद भी कोटेदार कई तरह के बहाने बनाकर राशन नही देते हैं या देते भी हैं तो मात्रा से कम। अब उनकी इस समस्या का समाधान होता दिख रहा है।

मशीन से कनेक्ट रहेगा तराजू

पूर्ति निरीक्षक अमित द्विवेदी ने बताया कि ई-वीइंग मशीन से तराजू व ई-पास मशीन कनेक्ट रहेगी। कोटेदार कार्डधारक का अंगूठा लगाने के बाद यूनिट के मात्रा अनुसार जब राशन तराजू पर रखेगा तभी पर्ची निकलेगी। बताया कि तहसील के सकलडीहा, चहनियां व धानापुर ब्लाक में कुल 310 सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान है। लोगों को मार्च से नई व्यवस्था के तहत राशन वितरित किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: 'दीदी मेरा घर गिर गया पीएम आवास दिलवा दीजिए...', स्मृति इरानी से महिला ने लगाई गुहार; अमेठी सांसद ने तुरंत लिया ये एक्शन

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें