Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: किसानों के लिए खुशखबरी, 50 प्रतिशत छूट पर मिलेगा उन्नत प्रजातियों का बीच

उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले के सकलडीहा राजकीय बीज गोदाम पर चार उन्नत प्रजाति का बीज आ चुका है। यह बीज किसानों को 50 प्रतिशत अनुदान पर दिया जाएगा। हालांकि इसके लिए किसान का पीएम किसान सम्मान योजना के तहत रजिस्ट्रेशन होना चाहिए। कृषि अधिकारियों के मुताबिक इस बीज से अच्छी पैदावार होगी। अधिकारियों ने किसानों से बीज की खरीद करने की अपील की है।

By Pradeep Kumar Upadhyay Edited By: Abhishek Pandey Updated: Wed, 29 May 2024 11:32 AM (IST)
Hero Image
बासमती व संभा सहित धान की चार उन्नत प्रजातियों का मिलेगा बीज

संवाद सूत्र, सकलडीहा (चंदौली)। उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले के सकलडीहा राजकीय बीज गोदाम पर चार उन्नत प्रजाति का बीज आ चुका है। यह बीज किसानों को 50 प्रतिशत अनुदान पर दिया जाएगा। हालांकि इसके लिए किसान का पीएम किसान सम्मान योजना के तहत रजिस्ट्रेशन होना चाहिए।

कृषि अधिकारियों के मुताबिक इस बीज से अच्छी पैदावार होगी। अधिकारियों ने किसानों से बीज की खरीद करने की अपील की है। राजकीय बीज गोदाम के प्रभारी राम विजय यादव ने बताया कि इस समय धान की नर्सरी लगाई जा रही है। इसको देखते हुए शासन की ओर से उच्च क्वालिटी का बीज उपलब्ध कराया गया है। इसमें एचयूआर 917 महीन और सुगंधित बासमती 6780 रुपये, शियाट्टस-वन 4243, बीपीटी 5204, धान एमटीयू 7029 व 4193 रुपये प्रति क्विंटल है।

प्रभारी ने यह भी बताया कि यह धान का बीज बाजार में 90 से 100 रुपये प्रति किलोग्राम मिल रहा है, लेकिन गोदाम पर काफी किफायती दाम पर मिलेगा। किसानों से अपील करते हुए कहा कि अधिक से अधिक किसान इसका लाभ लें।

इसे भी पढ़ें: वंदे भारत एक्सप्रेस में मेडिकल की छात्रा से टीटीई ने की छेड़खानी, GRP दर्ज ने दर्ज किया केस