Move to Jagran APP

खुले आसमान के नीचे शिक्षा ग्रहण कर रहे नौनिहाल

गोड़टुटवा प्राथमिक विद्यालय के नौनिहाल पेंड़ के नीचे शिक्षा ग्रहण करने को मजबूर हैं। इसके चलते शिक्षकों व नौनिहालों को मौसम के विपरीत असर का दंश झेलना पड़ता है।सब कुछ जानने के बाद भी शिक्षा विभाग व जिला प्रशासन इस विकट समस्या से निजात दिलाने के प्रति गंभीर नहीं है।

By JagranEdited By: Updated: Wed, 22 Jan 2020 11:03 PM (IST)
खुले आसमान के नीचे शिक्षा ग्रहण कर रहे नौनिहाल
खुले आसमान के नीचे शिक्षा ग्रहण कर रहे नौनिहाल

जासं, नौगढ़ (चंदौली) : गोड़टुटवा प्राथमिक विद्यालय के नौनिहाल पेड़ की छांव तले या खुले आसमान के नीचे शिक्षा ग्रहण करने को विवश हैं। शिक्षकों व नौनिहालों को मौसम का दंश झेलना पड़ रहा है। सब कुछ जानने के बाद भी शिक्षा विभाग व जिला प्रशासन समस्या से निजात दिलाने के प्रति गंभीर नहीं है।

प्राथमिक विद्यालय गोड़टुटवा में विद्यालय के लिए चिह्नित भूमि पर एक दशक पूर्व भवन निर्माण का कार्य प्रारंभ हुआ, लेकिन वन विभाग द्वारा उक्त भूमि को अपनी भूमि बताकर रोड़ा अटका दिया गया। नतीजा, निर्माण कार्य ठप हो गया। यहां पंजीकृत दर्जनों बच्चे आम व अन्य छायादार पेड़ों के नीचे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। बारिश, ठंड व लू के थपेड़ों के समय शिक्षण कार्य प्रभावित हो जाता है। विद्यालय स्थल चकिया-नौगढ़ मुख्य मार्ग के किनारे होने के कारण वाहनों के शोर, धूल-धुआं आदि से बच्चे व शिक्षक परेशान रहते हैं। ग्रामीणों ने बताया कि समस्या के निदान को शिक्षा विभाग, जिलाधिकारी व जनप्रतिनिधियों से फरियाद की गई लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हो रही। विद्यालय की कुर्सी, टाट सहित अभिलेख बस्ती के एक घर में रखा जाता है। ''वन विभाग द्वारा निर्माण में रोड़ा अटकाने से समस्या उत्पन्न हुई है। मामला जिला प्रशासन के संज्ञान में है। बीच का रास्ता तलाशा जा रहा है।''

-अरविद यादव, खंड शिक्षा अधिकारी।