Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM मोदी ने देवरिया सदर रेलवे स्टेशन के कायाकल्प को दी 61 करोड़ की सौगात, हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार

अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत देवरिया सदर स्टेशन पर 61 करोड़ रुपये की लागत से कायाकल्प किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को वर्चुअल माध्यम से स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिल रखी। रेलवे स्टेशन के विकास होने से प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से हजारों लोगों को रोजगार मिल सकेगा। पुनर्विकास को लेकर स्थानीय व्यापारियों में काफी हर्ष का माहौल है।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandUpdated: Sun, 06 Aug 2023 05:19 PM (IST)
Hero Image
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देवरिया सदर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की रखी आधारशिला। -जागरण

देवरिया, महेंद्र कुमार त्रिपाठी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देवरिया सदर रेलवे स्टेशन के कायाकल्प के लिए रविवार को वर्चुअल माध्यम से 61 करोड़ रुपये की सौगात दी है। इससे जहां रेलवे स्टेशन का विकास होगा, वहीं प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से सैकड़ों लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

ब्रिटिश काल में देवरिया सदर स्टेशन की हुई थी स्थापना

आजादी के पूर्व ब्रिटिश काल में देवरिया सदर रेलवे स्टेशन की स्थापना हुई थी। रेलवे स्टेशन की विकास एवं आधुनिकीकरण के लिए कोई खास पहल नहीं हुई थी। प्रधानमंत्री की दूरदृष्टि एवं विकासवादी सोच के जरिये पड़ोसी जिले कुशीनगर एवं पड़ोसी प्रदेश बिहार के जिले गोपालगंज व सिवान के रेल यात्रियों को जोड़ने वाले देवरिया सदर रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाएं बढ़ेंगी। रेलवे स्टेशन की आय में भी वृद्धि होगी। अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होने से यात्रियों का रुझान बढ़ेगा। इसका सीधा फायदा रेलवे को होगा। अप्रत्यक्ष रूप से यहां के दुकानदारों एवं व्यवसायियों को लाभ मिलेगा। यात्रियों को स्टेशन से उनके घर तक पहुंचाने के लिए यातायात के साधन में जहां वृद्धि होगी, वहीं बेरोजगारों को रोजगार मिलेगा। दुकानों में जरूरत के सामान की मांग भी बढ़ेगी।

सदर रेलवे स्टेशन परिसर में यह होंगे कार्य

अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत देवरिया सदर स्टेशन पर 61 करोड़ रुपये की लागत से स्टेशन भवन को आकर्षक स्वरूप दिया जाएगा। आधुनिक सुख-सुविधाओं का विकास एवं विस्तार किया जाएगा। स्टेशन के अप्रोच रोड एवं सर्कुलेटिंग एरिया में सुधार, स्टेशन भवन में प्रवेश पोर्टिको व प्लेटफार्म पर यात्री छाजन में सुधार का कार्य किया जाएगा। इसके अलावा प्रतीक्षालय, प्रसाधन का निर्माण किया जाएगा।

यात्रियों की सुविधा के लिए 12 मीटर चौड़ा फुट ओवरब्रिज व तीन लिफ्ट एवं दो एस्केलेटर लगाए जाएंगे। सर्कुलेटिंग एरिया में विस्तार के लिए स्टेशन परिसर में बने रेल आवासों को अन्य स्थान पर निर्मित किया जाएगा। स्टेशन पर अंतरराष्ट्रीय मानक के अनुरूप साइनेज लगाए जाएंगे। स्टेशन भवन को आकर्षक फसाड लाइटिंग से सुसज्जित किया जाएगा। शहर के लोगों की सुविधा के लिए रेलवे स्टेशन को सिटी सेंटर के रूप में विकसित किया जाएगा। सदर रेलवे स्टेशन परिसर में बनाए गए कर्मचारियों के आवास को दूसरे स्थान पर बनाया जाएगा।

पीएम के भाषण बजी तालियां

पीएम नरेन्द्र मोदी ने जैसे ही शिलान्यास के लिए रिमोट का बटन दबाए, कि पंडाल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंजने लगा। उसके बाद मोदी जी जिंदाबाद के नारे लगने लगे। एक कार्यकर्ता तो झंडा लेकर नाचने लगा।

मोदी जी धन्यवाद

रेलवे स्टेशन की कायाकल्प होने की खुशी में कुछ उत्साहित कार्यकर्ता घर से धन्यवाद मोदी जी लिखे पोस्टर लेकर आए हुए थे। कार्यक्रम के बीच बीच में पोस्टर लहराते रहे। रामपुर कारखाना कस्बे से भाजपा कार्यकर्ता सरस्वती देवी अपनी चार वर्षीय नातिन अनन्या के साथ कार्यक्रम में आई हुई थी। अनन्या भी मोदी जी के पोस्टर के साथ अपनी तोतली जुबान से मोदी जी जिंदाबाद कर रही थी। कार्यक्रम खत्म हुआ तब भी वह बच्ची मोदी जी जिंदाबाद,करती रही। यह लोगों में चर्चा का विषय रहा।