Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सौर ऊर्जा से रोशन होंगे परिषदीय विद्यालय

बिना बिजली कनेक्शन वाले विद्यालयों को किया जा रहा है चिह्नित कई विद्यालयों में अभी भी नहीं लग सके हैं बिजली कनेक्शन

By JagranEdited By: Updated: Wed, 15 Jun 2022 12:59 AM (IST)
Hero Image
सौर ऊर्जा से रोशन होंगे परिषदीय विद्यालय

जागरण संवाददाता, देवरिया:

बेसिक शिक्षा विभाग परिषदीय विद्यालयों की व्यवस्थाओं में हर दिन बदलाव कर रहा है। बिना कनेक्शन वाले परिषदीय विद्यालयों को सौर ऊर्जा से रोशन किया जाएगा। शासन के निर्देश पर ऐसे विद्यालय चिह्नित किए जा रहे हैं।

जिले में 2120 परिषदीय विद्यालय हैं, इसमें से अधिकांश विद्यालयों में बिजली कनेक्शन है। अब शिक्षा विभाग अब कुछ विद्यालयों में सोलर पैनल व अन्य संसाधन लगाने की कवायद शुरू कर दी है।

बेसिक शिक्षा विभाग ने विद्यालयों में संसाधन बढ़ाने के लिए पहल शुरू की है। शासन की ओर से कहा गया है कि सभी परिषदीय विद्यालयों में संसाधन बढ़ाने के लिए जनप्रतिनिधि, स्वयं सेवी संस्थान, राजपत्रित अधिकारी व विद्यालय के पूर्व विद्यार्थियों से सहयोग लिया जाए। अगर कोई व्यक्ति अपने पूर्वजों की याद में पुस्तकालय, प्रयोगशाला, फर्नीचर समेत अन्य संसाधन देना चाहता है तो दे सकता है। इससे विद्यालयों की व्यवस्थाएं बदलेगी। खास बात यह है कि ऐसे लोगों से ज्यादा सहयोग लेने पर बल देना है, जो परिषदीय विद्यालयों में पढ़कर बड़े स्तर पर तैनात हैं या जनप्रतिनिधि हैं। इससे छात्रों की सोच भी बदलेगी। बीएसए संतोष कुमार राय ने बताया कि कुछ स्कूलों में सोलर लाइट लगाने की तैयारी शासन स्तर से है। ऐसे विद्यालय चिह्नित किए जा रहे हैं, जहां बिजली कनेक्शन नहीं है। अगर कोई दान देना चाहता है तो अपने पूर्वजों के नाम से दे सकता है। हाल ही में कुछ लोगों ने परिषदीय विद्यालयों के लिए कुछ संसाधन उपलब्ध कराया है।

मोदी सरकार ने उठाए ऐतिहासिक व निर्णायक कदम

जासं, देवरिया: मोदी सरकार के आठ वर्ष पूरे होने पर भाजपा नगर मंडल कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को बांस देवरिया के बूथों पर संपर्क किया। मोदी सरकार के आठ साल की उपलब्धियों का पत्रक दिया। भाजपा नेता एडवोकेट अमित दूबे ने कहा कि मोदी सरकार ने देश हित में आठ वर्षों में ऐतिहासिक व निर्णायक कदम उठाए। इस दौरान भाजपा अनुसूचित जनजाति मोर्चा के जिलाध्यक्ष राजू गौंड, पिछड़ा वर्ग मोर्चा के जिलाध्यक्ष रवि पाल, अखिलेश मिश्र, राजेश यादव, दिवाकर कुमार, कृष्णा, दिनेश गुप्ता, बंटी जायसवाल, संजू सोनी, अजय सिंह, अजित मिश्र, गोविद चौरसिया, रुपम पांडेय, आकाश मिश्र, रवि पांडेय आदि मौजूद रहे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें