Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब मोबाइल गुम होने पर नहीं लगाना होगा साइबर सेल का चक्कर, CEIR पोर्टल पर ब्लाक और ट्रैक हो जाएगा फोन

अब मोबाइल चोरी होने पर इसकी शिकायत करने के लिए साइबर सेल का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। अब मोबाइल गुम होने पर सीईआइआर की साइट पर आनलाइन करने पर मोबाइल ब्लाक हो जाएगा। आनलाइन करने के बाद नजदीकी थाने में लोगों को रसीद देनी होगी। मोबाइल में नया सिम कार्ड लगते ही संबंधित थाने के आइडी पर सूचना पहुंच जाएगी।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandUpdated: Thu, 17 Aug 2023 06:23 PM (IST)
Hero Image
अब मोबाइल गुम होने पर नहीं लगाना होगा साइबर सेल का चक्कर। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। पुलिस विभाग हर दिन अपडेट हो रहा है। अब मोबाइल गुम होने पर लोगों को साइबर सेल में चक्कर नहीं लगाना होगा। सीईआइआर की साइट पर आनलाइन कराने के बाद मोबाइल ब्लाक हो जाएगा और नंबर लगाते ही संबंधित थाने को इसकी जानकारी चली जाएगी।

हर महीने गायब होते हैं 500 मोबाइल

जिले में औसतन हर महीने 500 से अधिक मोबाइल गायब होते हैं, इसकी शिकायत साइबर सेल में दर्ज कराई जाती है, साइबर सेल की टीम सर्विलांस की मदद से मोबाइल को बरामद करने में जुट जाती है। हर महीने लगभग 100 से अधिक मोबाइल टीम बरामद भी करती है। लोगों को मोबाइल के लिए आए दिन एसपी कार्यालय से लेकर साइबर सेल तक की दौड़ लगानी पड़ती है, लेकिन अब नए साफ्टवेयर के विकसित होने के बाद अब लोगों को साइबर सेल तक चक्कर नहीं लगाना होगा।

कैसे करें इसका प्रयोग

पहले यूपीकाप एप के माध्यम से मोबाइल गायब होने का रजिस्ट्रेशन कराएं। इसके बाद उसका प्रिंट लेकर https://www.ceir.gov.in की साइड खोलने के बाद ब्लाक स्टोलेन पर क्लिक करें। इसके बाद प्रिंट निकाल कर नजदीकी थाने पर उसकी रसीद दे दें।

ऐसे कार्य करती है साइट

इस साइट के चलते मोबाइल ब्लाक कर जाता है। जब उसमें कोई अगर दूसरा सिम कार्ड लगाता है तो नेटवर्क नहीं आएगा। साथ ही इसकी सूचना तत्काल संबंधित थाने के आइडी पर पहुंच जाएगी। उसमें किस नंबर का प्रयोग करने का प्रयास किया गया है, उसका पूरा डिटेल चला जाएगा। जिसके बाद संबंधित व्यक्ति तक पुलिस आसानी से पहुंच जाएगी।

क्या कहते हैं अधिकारी

देवरिया के एएसपी डा. राजेश सोनकर ने बताया कि नई साइट विकसित की गई है। इसके लिए सभी थानों का अलग-अलग आइडी है। लोग अपनी शिकायत साइबर सेल में दर्ज कराने की बजाय आनलाइन कराकर नजदीकी थाने पर कागजात दे दें।