Move to Jagran APP

Deoria: नगर निकाय चुनाव की तैयारियों को लेकर डीएम ने की समीक्षा बैठक, कार्ययोजना उपलब्ध कराने के दिए निर्देश

डीएम ने कहा कि जोनल मजिस्ट्रेट सेक्टर मजिस्ट्रेट के रूप में तैनात करने के लिए अधिकारियों की सूची तैयार कर लें। 15 नवंबर तक प्रभारी अधिकारी चुनाव से संबंधित कार्ययोजना उपलब्ध करा दें इसमें किसी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए।

By SANJAY YADAVEdited By: Shivam YadavUpdated: Sat, 12 Nov 2022 06:10 AM (IST)
Hero Image
आवश्यक सेवा में लगे कर्मचारियों को चुनाव ड्यूटी से मुक्त रहेंगे।
देवरिया, जागरण संवाददाता। विकास भवन के गांधी सभागार में शुक्रवार को डीएम जितेंद्र प्रताप सिंह ने नगर निकाय चुनाव की तैयारियों को लेकर समीक्षा की। उन्होंने कहा कि 15 नवंबर तक प्रभारी अधिकारी चुनाव से संबंधित कार्ययोजना उपलब्ध करा दें, इसमें किसी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। डीएम ने कहा कि जोनल मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रेट के रूप में तैनात करने के लिए अधिकारियों की सूची तैयार कर लें। आवश्यक सेवा में लगे कर्मचारियों को चुनाव ड्यूटी से मुक्त रहेंगे। 

उन्होंने मतदान से जुड़े कार्मिकों के प्रशिक्षण के लिए आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। कहा कि प्रशिक्षण मैन्युअल तैयार कर लें। 50 मास्टर ट्रेनर के माध्यम से मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। नगर पालिका परिषद देवरिया में 33 वार्डों के सापेक्ष 57 मतदान केंद्र एवं 188 बूथ बनाए गए हैं। नगर पालिका परिषद गौरा बरहज में 25 वार्डों के सापेक्ष 18 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। सभी 17 नगर निकायों में 262 वार्ड के सापेक्ष 196 मतदान केंद्र व 566 बूथ बनाए गए हैं। 

उन्होंने कहा कि सभी एसडीएम अपने-अपने तहसीलों में आने वाले नगर निकायों के मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर लें और वोटर फ्रेंडली बनाएं। मतदान केंद्रों पर बिजली, पानी, दिव्यांग मतदाताओं की सुविधाओं के लिए रैंप की व्यवस्था कर लें। 

आदर्श बूथ बनाने की जिम्मेदारी एसडीएम एवं ईओ की सामूहिक रूप से होगी। बैठक को सीडीओ रवींद्र कुमार, सीआरओ अमृत लाल बिंद, एडीएम प्रशासन गौरव श्रीवास्तव, एएसपी डा. राजेश सोनकर, एसडीएम सौरभ सिंह, संजीव उपाध्याय, गजेंद्र सिंह, ध्रुव कुमार शुक्ला, मंजूर अहमद अंसारी ने संबोधित किया।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।