Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Akhilesh Pratap Singh Interview: देवरिया से कांग्रेस प्रत्याशी की दैनिक जागरण से बातचीत, चुनौती व विकास समेत अन्य मुद्दों पर बोले

देवरिया लोकसभा सीट इस बार इंडी गठबंधन के तहत कांग्रेस के खाते में आ गई। कांग्रेस ने कद्दावर नेता व राष्ट्रीय प्रवक्ता अखिलेश प्रताप सिंह को चुनाव मैदान में उतारा है। वह पार्टी में विभिन्न पदों पर रहे। 2012 के विधानसभा चुनाव में रुद्रपुर से विधायक निर्वाचित हुए। सियासी समीकरण साधने की चुनौती विपक्षी एकता व विकास समेत अन्य मुद्दों को लेकर जागरण संवाददाता ने उनसे बातचीत की।

By Jagran News Edited By: Riya Pandey Updated: Mon, 27 May 2024 06:07 PM (IST)
Hero Image
देवरिया से कांग्रेस प्रत्याशी अखिलेश प्रताप सिंह की दैनिक जागरण से बातचीत

जागरण संवाददाता, देवरिया। Akhilesh Pratap Singh Interview: देवरिया लोकसभा सीट इस बार इंडी गठबंधन के तहत कांग्रेस के खाते में आ गई। कांग्रेस ने कद्दावर नेता व राष्ट्रीय प्रवक्ता अखिलेश प्रताप सिंह को चुनाव मैदान में उतारा है। वह पार्टी में विभिन्न पदों पर रहे। 2012 के विधानसभा चुनाव में रुद्रपुर से विधायक निर्वाचित हुए। उसके बाद के विधानसभा चुनाव भी लड़े लेकिन सफलता नहीं मिल सकी। इस बार 18वीं लोकसभा चुनाव में मौका मिला है तो अपनी जीत के लिए पूरे दमखम से लगे हैं। सियासी समीकरण साधने की चुनौती, विपक्षी एकता व विकास समेत अन्य मुद्दों को लेकर जागरण संवाददाता ने उनसे बातचीत की। प्रस्तुत है प्रमुख अंश...

भाजपा प्रत्याशी के राजनीतिक और पारिवारिक बैकग्राउंड से आप दबाव तो नहीं महसूस कर रहे?

जो लड़ाई में ही नहीं है, उसके बारे में क्या कहना? भाजपा प्रत्याशी पहले यह बताएं कि 10 साल में उनके सांसदों ने कौन से काम किए? जिला अस्पताल नहीं बन सका। रिंग रोड अभी तक नहीं बना। केंद्रीय विद्यालय भवन का पता नहीं। रोडवेज की बिल्डिंग नहीं बनी। लोग धूप में परेशान हैं। चीनी मिलें अभी तक क्यों नहीं चलीं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दो करोड़ लोगों को नौकरी देने की बात कही थी। लोगों के खाते में 15 लाख रुपये भेजने की बात कही थी, कहां गया सब। हम लोग काम करने में विश्वास रखते हैं। हम अपना काम देखते हैं। मैं विधायक था वहां का काम देख लीजिए। जनता परिवर्तन चाह रही है। क्षेत्र में जनता का अपार समर्थन मिल रहा है।  

इस बार के चुनाव में बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी संदेश यादव कुछ यादव मतों को अपने खेमे में ले जाने की कोशिश कर रहे हैं। उससे आप कैसे निपटेंगे? क्या यादव मतों में बिखराव होगा? 

कौन लड़ रहा है, जनता सब देख रही है। बसपा व भाजपा एक हैं। मोदी की भाजपा एवं मायावती की बसपा में कोई अंतर नहीं है। हर कोई जान रहा है। भाजपा की बी टीम है बसपा। उनके प्रत्याशी का कहीं कोई असर नहीं है। यह सब लोग जानते हैं। उनसे कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। कांग्रेस को हर वर्ग का समर्थन मिल रहा है।

कांग्रेस का गांव स्तर पर ढांचा मजबूत नहीं है। आखिर सहयोगी दल के भरोसे आपका चुनाव कैसे निकलेगा?

इसकी चिंता न करें। कांग्रेस जन-जन के दिलों में बसी हुई है। देश की आवाज है। लोग कांग्रेस को पसंद करते हैं, इसी पार्टी से उन्हें उम्मीद है। मतदान संपन्न होने के बाद जब चार जून को मतगणना शुरू होगी तो पता लग जाएगा।

लोकसभा क्षेत्र में कौन से पांच ऐसे काम होने चाहिए थे, जो भाजपा ने नहीं किया। आपकी क्या प्राथमिकता होगी? 

भाजपा चीनी मिलें चालू नहीं कर सकी। देवरिया में रिंग रोड बाईपास का निर्माण नहीं कर सकी। मेडिकल कालेज को आधा अधूरा छोड़ दिया। कई विभाग काम नहीं कर रहे हैं। जिला अस्पताल का अभी तक निर्माण नहीं हो पाया। यह देवरिया एवं यहां की जनता के साथ क्रूर मजाक है। मेरी प्राथमिकता यह होगी कि देवरिया का सर्वांगीण विकास किया जाए। शिक्षा, चिकित्सा, रोजगार देने के क्षेत्र में काम कराया जाए। जिससे हजारों लोगों को रोजगार मिल सके। देवरिया रिंग रोड का निर्माण व जिला अस्पताल का निर्माण कराऊंगा।

बैतालपुर, देवरिया व भटनी चीनी मिल को चालू कराना मेरी प्राथमिकता में है। इसके अलावा कसया ढाला, चिरैया ढाला व चकियवां ढाला पर अंडरपास का निर्माण कराऊंगा। सहारा कंपनी में देवरिया व कुशीनगर जिले के लोगों का लाखों-करोड़ों रुपये फंसा है। उसे वापस दिलाऊंगा। 

ब्राह्मण पहले कांग्रेस का परंपरागत वोटर था। लेकिन वह अब भाजपा के साथ है। ऐसे में इस चुनाव में ब्राह्मणों को आप कैसे साधेंगे? 

कांग्रेस पर सभी का विश्वास है। सब लोग कांग्रेस के साथ हैं। कांग्रेस को सबका वोट मिलता है। इस बार भी सबका समर्थन मिल रहा है और सभी वर्गों का वोट मिलेगा। भाजपा की डबल इंजन की सरकार में कोई काम नहीं हुआ है। आधारभूत संरचना को सुदृढ़ करने के लिए कोई व्यवस्था नहीं हुई है।

हमारी सरकार बनने पर जिले में एग्रो बेस्ड इंडस्ट्री लगाई जाएगी। जिससे लोगों को रोजगार के लिए बाहर नहीं जाना होगा। इस तरह के और भी प्रयास कर रोजगार को बढ़ावा दिया जाएगा। भाजपा गरीबों से नफरत करती है।

यह भी पढ़ें- Shashank Mani Tripathi Interview: देवरिया सीट से BJP प्रत्याशी ने दैनिक जागरण से की बातचीत, प्राथमिकताओं व रणनीति पर की चर्चा