Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

देवरिया कांड में बुलडोजर एक्शन की तैयारी, कल जारी हो सकता है दबंग प्रेमचंद के आशियाने को ध्वस्त करने का आदेश

Deoria Murder Case देवरिया में भूमि विवाद को लेकर छह लोगों की हत्या के मामले में पुलिस प्रशासन सतर्क है। घटना के बाद छानबीन में जुटी प्रशासन अब आरोपितों के खिलाफ बुलडोजर एक्शन की तैयारी में है। ऐसे में कल अवैध निर्माण के ध्वस्तीकरण का आदेश जारी हो सकता है। इसी बीच तहसीलदार कोर्ट में आरोपित की पत्नी व भतीजी ने अपना पक्ष रखा है।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandUpdated: Sun, 08 Oct 2023 10:46 AM (IST)
Hero Image
दबंग प्रेमचंद की फाइल फोटो व उसका खलिहान की जमीन में बना मकान।

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर (देवरिया)। फतेहपुर के लेहड़ा टोले में दो अक्टूबर को हुए सामूहिक नरसंहार के चार आरोपितों के सरकारी भूमि पर किए गए कब्जे को हटाने के लिए कानूनी प्रक्रिया जारी है। शुक्रवार को नोटिस चस्पा होने के बाद आरोपित रामजी यादव की पत्नी किरन देवी व उसकी भतीजी अंशिका पुत्री प्रेमचंद अधिवक्ता के साथ शनिवार को कड़ी सुरक्षा के बीच तहसीलदार कोर्ट में अपना पक्ष रखने पहुंची। किरन देवी ने भूमि से जुड़े सभी कागजात जेल में बंद हत्यारोपित ससुर रामभवन के पास होने की दलील दी। तहसीलदार अरुण कुमार ने उनका पक्ष सुना। तहसीलदार सोमवार को स्थलीय निरीक्षण करेंगे और उम्मीद है कि कब्जा ध्वस्त कराने को लेकर आदेश पारित कर सकते हैं।

यह है मामला

फतेहपुर के अभयपुर टोले के रहने वाले दबंग प्रेमचंद यादव व उसके स्वजन पर मानस इंटर कालेज, खलिहान, नवीन परती व वन विभाग की भूमि पर 10 वर्षों से कब्जा करने का आरोप है। भूमि पर मकान बनवा लिए गए हैं। नरसंहार में मारे गए सत्यप्रकाश दुबे कब्जा की शिकायत करीब चार वर्षों से शासन व प्रशासन से कर रहे थे, लेकिन दबंग प्रेमचंद यादव की राजस्व व पुलिस विभाग में गहरी पैठ होने के कारण कोई कार्रवाई नहीं की गई। राजस्वकर्मियों ने झूठी रिपोर्ट लगाकर आइजीआरएस पर निस्तारण दिखा दिया।

सामूहिक नरसंहार में घायल मासूम का चल रहा इलाज

दो अक्टूबर की सुबह लेहड़ा टोले में दबंग प्रेमचंद यादव की हत्या हो गई। जिसके प्रतिशोध में प्रेमचंद के स्वजन व उसके करीबियों ने सत्यप्रकाश दुबे, उनकी पत्नी, दो बेटी व एक बेटे की लाठी-डंडे, धारदार हथियार व गोली मारकर हत्या कर दी। सामूहिक नरसंहार के दौरान गंभीर रूप से घायल सत्यप्रकाश दुबे के पुत्र अनमोल का इलाज बीआरडी मेडिकल कालेज गोरखपुर में चल रहा है। आततायियों ने सत्यप्रकाश दुबे के घर को उजाड़ दिया व तोड़फोड़ की। घटना के बाद मामला सुर्खियों में आया तो राजस्व विभाग की टीम ने पैमाइश की तो शिकायत सही मिली।

खलिहान की जमीन में बना है प्रेमचंद का मकान

खलिहान व नवीन परती की भूमि में प्रेमचंद का आलीशान भवन बना होना पाया गया। प्रेमचंद के चाचा व सामूहिक नरसंहार के आरोपित परमहंस यादव व गोरख यादव ने भी ग्राम सभा की भूमि पर अवैध निर्माण कराया है। लेखपाल ने तहसीलदार रुद्रपुर की कोर्ट में प्रेमचंद के पिता रामभवन, उसके भाई रामजी यादव, चाचा परमहंस यादव व गोरख यादव के विरुद्ध बेदखली का वाद दाखिल किया है।

यह भी पढ़ें, देवरिया नरसंहार के बाद एक्शन में प्रशासन, भू-माफिया ढोढ़ा यादव की 3.5 करोड़ की संपत्ति कुर्क; दर्ज हैं कई केस

तहसील परिसर में डटे रहे सपा के कई नेता

तहसीलदार कोर्ट में सुनवाई के दौरान तहसील परिसर में सपा के कई नेता सामूहिक नरसंहार के आरोपित रामजी यादव की पत्नी के साथ पहुंचे थे। इस दौरान गहमागहमी का माहौल रहा। हर किसी की निगाहें तहसीलदार कोर्ट में सुनवाई पर जमी थी। तहसील बार एसोसिएशन के पदाधिकारी भी इस मामले में तहसीलदार के निर्णय पर नजर रखे हुए थे। सुरक्षा के लिहाज से बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया था।

यह भी पढ़ें, Deoria Murder: पूरे परिवार को खोने वाला देवेश घर पहुंच फूट-फूट कर रोया; बिलखता देख पुलिस के भी न‍िकले आंसू

क्या कहते हैं अधिकारी

मुख्य राजस्व अधिकारी रजनीश राय ने कहा कि सरकारी भूमि पर कब्जा के मामले की शनिवार को तहसीलदार कोर्ट में सुनवाई हुई है। तहसीलदार सोमवार को स्थलीय निरीक्षण करेंगे। उसके बाद आदेश पारित करेंगे।