Move to Jagran APP
In-depth

Deoria Murder: यूपी का वह हत्याकांड जिसने मचा दिया बवाल, सोशल मीडिया से लेकर राजनीतिक गलियारों तक खूब है चर्चा

Deoria Murder Case Update 2 अक्टूबर की सुबह उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले में 35 मिनट में दो परिवार के छह लोगों की हत्या कर दी गई। इस हत्याकांड की खबर पूरे प्रदेश में आग की तरह फैल गई। जिसने भी इस जघन्य हत्याकांड के बारे में सुना गमगीन हो उठा। पूरे प्रदेश को दहलाने वाले इस हत्याकांड की नींव कैसे पड़ी और क्या है पूरा घटनाक्रम आइए जानते हैं...

By Abhishek PandeyEdited By: Abhishek PandeyPublished: Wed, 04 Oct 2023 04:26 PM (IST)Updated: Thu, 05 Oct 2023 07:23 AM (IST)
यूपी का वह हत्याकांड जिसने मचा दिया बवाल, सोशल मीडिया से लेकर राजनीतिक गलियारों तक खूब है चर्चा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Deoria Murder Case Update। 2 अक्टूबर की सुबह उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले में 35 मिनट में दो परिवार के छह लोगों की हत्या कर दी गई। इस हत्याकांड की खबर पूरे प्रदेश में आग की तरह फैल गई। जिसने भी इस जघन्य हत्याकांड के बारे में सुना गमगीन हो उठा। बच्चे के सामने ही उसके मां-बाप की हत्या की गई। बच्चा जान की सलामती के लिए गिड़गिड़ाता रहा लेकिन हत्यारों का दिल नहीं पसीजा।

पूरे प्रदेश को दहलाने वाले इस हत्याकांड की नींव कैसे पड़ी और क्या है पूरा घटनाक्रम, आइए जानते हैं...

देवरिया हत्याकांड के बाद एक ओर सोशल मीडिया पर लोगों का गुस्सा फूटा तो दूसरी राजनीतिक दलों ने सरकार की निंदा की। मामला तूल पकड़ने लगा तो हत्याकांड के बाद प्रशासन हरकत में आया और नरसंहार में शामिल 20 नामजद आरोपितों को गिरफ्तार करके जेल भेज दिया।

सीएम योगी ने दिए सख्त कार्रवाई के निर्देश

इस हत्याकांड (Deoria Murder Case) के बाद उत्तर प्रदेश के आलाअफसर मौके वारदात पर पहुंचे और सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी इस मामले को संज्ञान में लेते हुए दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का आदेश दिया। सीएम ने गोरखपुर जाकर घायल युवक से मुलाकात की और उसका हाल जाना।

इसे भी पढ़ें: Deoria Murder Case: देवरिया हत्याकांड में 16 गिरफ्तार, अवैध कब्जे पर चलेगा बुलडोजर; तीन मकान चिह्नित

BJP विधायक ने दिया सख्त अल्टीमेटम

वहीं भाजपा विधायक शलभ मणि त्रिपाठी ने अधिकारियों को सख्त अल्टीमेटम दिया। विधायक ने कहा इस मामले में ऐसी कार्रवाई की जाएगी कि वह लोगों के लिए नजीर बन जाएगी। साथ ही भ्रष्ट अधिकारी अपनी करनी का फल भुगतने के लिए तैयार रहें।

अखिलेश यादव ने कहा- "देवरिया की घटना शासन की विफलता और कहीं न कहीं प्रशासन की लापरवाही या संलिप्तता की वजह से घटित हुई है। काश मुख्यमंत्री जी के दुख प्रकट करने से लोगों का जीवन वापस आ जाता।" सपा मुखिया ने इस हत्याकांड को लेकर उच्च स्तरीत जांच करना के मांग की।

इसे भी पढ़ें: 10 बीघा जमीन के लिए 35 मिनट में 6 हत्याएं, घर में छिपे एक-एक सदस्य को दी खौफनाक मौत

यह मामला हत्याकांड के तीसरे दिन भी सोशल मीडिया पर टॉप ट्रेंड करता रहा। यूजर्स तरह-तरह की अपनी प्रतिक्रिया देते रहें।

क्या है पूरा मामला

देवरिया जिले के ग्राम पंचायत फतेहपुर के लेहड़ा टोला के रहने वाले साधु दुबे अपनी 10 बीघा जमीन गांव के दूसरे टोले के रहने वाले पूर्व जिला पंचायत सदस्य प्रेमचंद यादव को बेचकर उसके घर पर ही रहते थे। इसका विरोध साधु के भाई सत्य प्रकाश दुबे कर रहे थे।

इसी बात को लेकर काफी दिनों से विवाद चल रहा था लेकिन प्रेमचंद यादव (Premchand Yadav) की दबंग प्रवृत्ति के चलते सत्य प्रकाश दुबे दबते थे। हालांकि कागजी कार्रवाई में पीछे नहीं रहे हर जगह अपना पक्ष रखते रहे। यही विवाद चल रहा था। जो सोमवार के दिन छह लोगों की हत्या की वजह बन गई।

दो अक्टूबर की सुबह पूर्व जिला पंचायत सदस्य प्रेमचंद यादव अपनी बाइक से सत्य प्रकाश दुबे (Satya Prakash Dubey) के घर पहुंचे। घर के दरवाजे पर दोनों पक्षों में विवाद शुरू हो गया। इस दौरान प्रेमचंद यादव की हत्या कर दी गई। इसकी जानकारी प्रेमचंद दुबे परिवार को मिली तो वह आग बबूला हो उठे और वह भीड़ के साथ सत्य प्रकाश दुबे के घर पहुंचे। इस दौरान हवाई फायरिंग की और घर में घुस गए।

घर में छुपे सत्य प्रकाश दुबे व उनके परिवार के एक-एक लोग को ढूंढकर ताबड़तोड़ धारदार हथियार से व गोली मारकर हत्या कर दी गई। छह लोगों के इस जघन्य हत्याकांड में 35 मिनट लगा। जिसने पूरे उत्तर प्रदेश को हिलाकर रख दिया।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.