Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Deoria Murder Case: देवरिया हत्याकांड में योगी सरकार का एक्शन जारी, दारोगा समेत चार और पुलिसकर्मी सस्पेंड

देवरिया हत्याकांड मामले में अब तक 20 नामजद अरोपी जेल जा चुके हैं जबकि सात की तलाश जारी है। पूर्व जिला पंचायत सदस्य प्रेमचंद यादव की सोमवार को हुई हत्या के प्रतिशोध में आधे घंटे के भीतर सत्यप्रकाश दुबे और उनके परिवार के पांच लोगों की हत्या को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा मानते हुए पुलिस नामजद 27 आरोपितों पर रासुका लगाने की तैयारी में है।

By Jagran NewsEdited By: Shubham SharmaUpdated: Fri, 06 Oct 2023 05:30 AM (IST)
Hero Image
देवरिया हत्याकांड में चार और पुलिसकर्मी संस्पेड। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, देवरिया। Deoria Murder Case: रुद्रपुर के फतेहपुर में हुए नरसंहार के बाद से योगी सरकार का एक्शन लगातार जारी है। आठ बीघा जमीन को लेकर हुए विवाद में छह लोगों की हत्या ने पूरे राज्य में सनसनी फैली दी, जिसके बाद अपराधियों समेत जिला प्रशासन और पुलिस आधिकारियों पर भी गाज गिरी। रुद्रपुर तहसील के एसडीएम और सीओ समेत राजस्व व पुलिस के 15 कर्मियों को निलंबित कर दिया गया।

आईजीआरएस के निस्तारण में लापरवाही का आरोप

वहीं, गुरुवार देर रात इस मामल में रुद्रपुर के फतेहपुर कांड में दोषी दो दारोगा समेत चार पुलिस कर्मियों को एसपी संकल्प शर्मा ने निलंबित कर दिया। इसमें राम प्रताप, सुनील कुमार, दीवान सुभाष यादव व कैलाश पटेल शामिल हैं, इन पर आईजीआरएस के निस्तारण में लापरवाही बरतने का आरोप है, शासन से इनके विरूद्ध विभागीय कार्रवाई करने का निर्देश दिया था।

मामले की जांच में सामने आया कि आईजीआरएस (समन्वित शिकायत निवारण प्रणाली) पर लगातार की जा रही शिकायतों के निस्तारण में संबंधित अधिकारियों ने घोर लापरवाही बरती। घटना की समीक्षा करते हुए योगी ने कहा कि दोषी कोई भी हो, बचेगा नहीं। एक-एक पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। जनशिकायतों के निस्तारण में लापरवाही को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। वहीं, अब इस मामले में योगी सरकार की ताबड़तोड़ कार्रवाई से पीड़ित परिवार ने भी संतुष्ट जाहिर की है।

27 आरोपियों पर लगेगी रासुका

अब तक इस मामले में 20 नामजद अरोपी जेल जा चुके हैं, जबकि सात की तलाश में पुलिस की दबिश जारी है। पूर्व जिला पंचायत सदस्य प्रेमचंद यादव की सोमवार को हुई हत्या के प्रतिशोध में आधे घंटे के भीतर सत्यप्रकाश दुबे और उनके परिवार के पांच लोगों की हत्या को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा मानते हुए पुलिस नामजद 27 आरोपितों पर रासुका (राष्ट्रीय सुरक्षा कानून) लगाने की तैयारी में है।

यह भी पढ़ेंः  Deoria Murder Case: देवरिया नरसंहार पर एक्शन मोड में Yogi सरकार, SDM व CO समेत 15 की छुट्टी