Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: यूपी के इस ज‍िले में बनेंगे आठ नए विद्युत उपकेंद्र, बिजली विभाग ने शुरू की तैयारी; जगह भी हुई चिन्हित

यूपी के देवर‍िया जिले की बिजली व्यवस्था और बेहतर करने के ल‍िए नए आठ विद्युत उपकेंद्र बनाने की तैयारी बिजली विभाग ने शुरू कर दी है। जिला प्रशासन से चिन्हित स्थान के आसपास भूमि आवंटित करने की मांग की गई है। अब मुख्य राजस्व अधिकारी ने सभी एसडीएम से चिन्हित स्थान के आसपास भूमि उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

By Jagran NewsEdited By: Vinay SaxenaUpdated: Mon, 09 Oct 2023 05:42 PM (IST)
Hero Image
जिला प्रशासन से चिन्हित स्थान के आसपास भूमि आवंटित करने की मांग की गई है।

जागरण संवाददाता, देवरिया। जिले की बिजली व्यवस्था और बेहतर होगी। नए आठ विद्युत उपकेंद्र बनाने की तैयारी बिजली विभाग ने शुरू कर दी है। जिला प्रशासन से चिन्हित स्थान के आसपास भूमि आवंटित करने की मांग की गई है। अब मुख्य राजस्व अधिकारी ने सभी एसडीएम से चिन्हित स्थान के आसपास भूमि उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

जिले में 4.50 लाख बिजली विभाग के उपभोक्ता हैं, इन उपभोक्ताओं को बिजली अभी 41 विद्युत उपकेंद्र से दी जाती है। उपभोक्ताओं की संख्या ज्यादा होने के चलते अधिकांश उपकेंद्र के फीडर अोवरलोड रहते हैं। कभी-कभी अोवरलोड के चलते फीडर को बंद करना पड़ता है। इसको देखते हुए बिजली विभाग ने अपनी तैयारी तेज कर दी है। अब नए आठ उपकेंद्र जिले में बनाए जाएंगे, इसके लिए स्थान चिन्हित कर लिया गया है।

यहां बनाया जाना है नया विद्युत उपकेंद्र

बिजली विभाग ने स्थान नए विद्युत उपकेंद्र बनाने के लिए चिन्हित कर लिया है। जिसमें सलेमपुर के नवलपुर के आसपास, भटनी के घांटी के आसपास, बैकुंठपुर, सोनूघाट या मुंडेरा बुजुर्ग, शहर के कतरारी, रुद्रपुर के पांडेयमाझा, पथरदेवा के गुद्दीजोर, देवरिया से सटे कसया रोड में या फिर पिपरपाती क्षेत्र में नया विद्युत उपकेंद्र बनाया जा सकता है। शहर को बिजली आपूर्ति करने के लिए चार विद्युत उपकेंद्र हैं, लोड कम करने के लिए तीन नए पिपरपाती, कतरारी व सोनूघाट के पास उपकेंद्र बनाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है।

यह भी पढ़ें: UP News: अब घर बैठे बना सकते हैं आयुष्मान कार्ड, इस तरह चेक करें अपनी पात्रता; मिलेगा यह लाभ

अधीक्षण अभियंता जीसी यादव ने बताया क‍ि जिले में नए आठ विद्युत उपकेंद्र बनाने की तैयारी है। इसके लिए जिला प्रशासन से भूमि की मांग की गई है। भूमि मिलने के बाद प्रस्ताव बजट के लिए शासन को भेज दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: UP News: ओबरा और जवाहरपुर परियोजना से जल्द शुरू हो सकता है बिजली का उत्पादन, पावर कारपोरेशन के अध्यक्ष ने दिए निर्देश

बिजली विभाग की तरफ से उपकेंद्र निर्माण के लिए भूमि की मांग की गई है। सभी एसडीएम व तहसीलदार को भूमि संबंधित स्थान के आसपास चिन्हित करने के निर्देश दिए गए हैं। जल्द ही भूमि चिन्हित कर ली जाएगी।- रजनीश राय, मुख्य राजस्व अधिकारी, देवरिया

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर