Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Heat Wave Alert: बढ़ते तापमान को लेकर स्वास्थ्य महकमा सतर्क, हीटवेव को लेकर जारी किया अलर्ट; बचाव के लिए दिए टिप्स

Heat Wave Alert In Deoria जनपद में हीटवेव (लू) के को देखते हुए ब्लॉक स्तर पर इलाज की समुचित व्यवस्था के लिए ओआरएस एवं आईवी फ्ल्यूड का पर्याप्त स्टाक उपलब्ध करा दिया गया है। स्वास्थ्य केंद्रों पर आवश्यक दवाओं की आपूर्ति भी करा दी गई है ताकि किसी भी स्थिति से निपटा जा सके। सीएमओ डा. राजेश झा ने बताया कि जिले में लू के कारण अभी तक कोई अप्रिय...

By SAURABH MISHRA Edited By: Riya Pandey Updated: Mon, 27 May 2024 06:28 PM (IST)
Hero Image
स्वास्थ्य विभाग ने हीटवेव को लेकर जारी किया अलर्ट

जागरण संवाददाता, देवरिया। Heat Index Deoria: पिछले दो दिनों में तापमान बढ़ा है। ऐसे में लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए, स्वास्थ्य विभाग ने हीटवेव (लू) के प्रति अलर्ट जारी कर दिया है। सीएमओ ने लोगों से इस मौसम में बचाव करने की अपील की है।

उन्होंने कहा कि इस मौसम में होने वाली बीमारियों से बचाव व नियंत्रण के आवश्यक उपाय स्वास्थ्य विभाग द्वारा किये जा रहे हैं। साथ ही समस्त स्टाफ को सक्रिय रहने व विपरीत परिस्थितियों में तत्काल राहत देने के लिए प्रशिक्षित भी किया गया है।

रैपिड रिस्पांस टीम का भी गठन

महामारी की स्थिति से निपटने के लिए रैपिड रिस्पांस टीम का भी गठन कर दिया गया है। मई व जून माह में हीटवेव (लू) का असर रहता है। इससे संबंधित एडवाइजरी जारी की गयी है। लोगों को भी अलर्ट कर दिया गया है।

इस मौसम में होने वाली बीमारियों से बचाव व नियंत्रण के आवश्यक उपाय स्वास्थ्य विभाग द्वारा किए जा रहे हैं। इसके लिए समस्त स्टाफ को प्रशिक्षित किया गया। जनपद में हीटवेव (लू) के को देखते हुए ब्लॉक स्तर पर इलाज की समुचित व्यवस्था के लिए ओआरएस एवं आईवी फ्ल्यूड का पर्याप्त स्टाक उपलब्ध करा दिया गया है। स्वास्थ्य केंद्रों पर आवश्यक दवाओं की आपूर्ति भी करा दी गई है, ताकि किसी भी स्थिति से निपटा जा सके।

अभी तक जिले में लू से नहीं घटी कोई अप्रिय घटना

सीएमओ डा. राजेश झा ने बताया कि जिले में लू के कारण अभी तक कोई अप्रिय घटना नहीं घटी है। प्रतिदिन ग्रामीण व शहरी स्वास्थ्य केंद्रों से हीटवेव (लू) की रिपोर्ट संकलित कर शासन को प्रेषित की जाती है। साथ ही ब्लाक स्तर के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों का जल जनित बीमारी, निजी स्वच्छता और सफाई के प्रति संवेदीकरण किया गया है। इसके साथ ही मच्छरों से बचाव के लिए फागिंग व लार्वा स्प्रे नियमित रूप से किया जा रहा है। हीटवेव (लू) के कारण शरीर की कार्यप्रणाली प्रभावित हो जाती है जिससे जटिलताएं भी बढ़ सकती है।

उन्होंने बताया कि इस वक्त धूप में जरूरत होने पर ही निकलें। जब भी धूप में घर से बाहर निकले तो पानी पीकर और शरीर को पूरा ढकने वाले कपड़े पहन कर निकले। इसके साथ ही धूप में छाते का उपयोग करें। इस वक्त तरल पदार्थों का सेवन करते रहें। तबीयत खराब होने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर संपर्क करें।

ऐसे करें बचाव

  • अधिक से अधिक पानी पिएं
  • पसीना सूखने वाली व हल्के रंग के वस्त्र पहने
  • धूप में निकलते समय चश्मे, छाते व चप्पलों का प्रयोग करें।
  • खुले में कार्य करते हैं तो चेहरा, हाथ पैरों को गीले कपड़े से ढक कर रखें और यदि संभव हो तो छाते का प्रयोग करें।
  • दोपहर में 11 से तीन बजे के मध्य धूप में निकलने से बचें।
  • घर में बने पेय पदार्थ लस्सी, नींबू पानी, छाछ इत्यादि का प्रयोग करें।
  • पेट में मरोड़, घमौरियां, शरीर में कमजोरी, आना चक्कर आना, सिर में तेज दर्द, उबकाई आना जैसे लक्षण सामने आए तो नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर चिकित्सकीय सलाह लें।
आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर