Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Kisan Yojana: नहीं मिलेगी योजना की 16वीं किस्त, 70 हजारा से ज्यादा किसान रहेंगे वंचित; सिर्फ ये है वजह

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभ से वंचित किसानों को जोड़ने की पहल कई महीने से की जा रही है। ब्लाक व तहसील स्तर पर अभियान चलाकर ई-केवाइसी की प्रक्रिया पूरी करने के लिए जागरूक किया गया। करीब 46270 किसानों के बैंक खाते की ईकेवाइसी व एनपीसीआइ से संबद्धता हो पाई है। सर्वाधिक चार लाख 52 हजार 12 किसानों के खाते में 11वीं किस्त भेजी गई थी।

By PAWAN KUMAR MISHRA Edited By: Aysha Sheikh Updated: Fri, 23 Feb 2024 02:00 PM (IST)
Hero Image
PM Kisan Yojana: नहीं मिलेगी योजना की 16वीं किस्त, 70 हजारा से ज्यादा किसान रहेंगे वंचित; सिर्फ ये है वजह

जागरण संवाददाता, देवरिया। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 16वीं किस्त जल्द किसानों के बैंक खाते में भेजने की तैयारी है। जिले के 3.86 लाख किसान ही इस योजना का लाभ पा सकेंगे। जबकि 75252 हजार किसान लाभ पाने से वंचित होंगे।

विभागीय लोगों का कहना है कि इनमें कई किसान विदेश में नौकरी के लिए गए हैं तो कई मजदूरी के लिए दूसरे प्रांतों में गए हैं। जिसके कारण उनके बैंक खातों की ई-केवाइसी की प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाई है। उनके बैंक खातों की नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन आफ इंडिया (एनपीसीआइ) से संबद्धता भी नहीं हो सकी है।

जिले में करीब 5.12 लाख किसानों ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत आवेदन किया था। चार लाख 62 हजार 128 किसानों के भूमि का सत्यापन कार्य पूर्ण किया गया, जिसमें तीन लाख 86 हजार 876 किसानों की ईकेवाइसी के साथ एनपीसीआइ से बैंक खातों की संबद्धता का कार्य पूर्ण हो गया है। 75252 किसानों की अभी तक न ईकेवाइसी करा सके हैं और न ही उनके बैंक खाते का एनपीसीआइ से संबद्धता हो सकता है।

विभाग ने चलाया था अभियान

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभ से वंचित किसानों को जोड़ने की पहल कई महीने से की जा रही है। ब्लाक व तहसील स्तर पर अभियान चलाकर ई-केवाइसी की प्रक्रिया पूरी करने के लिए जागरूक किया गया।

करीब 46270 किसानों के बैंक खाते की ईकेवाइसी व एनपीसीआइ से संबद्धता हो पाई है। सर्वाधिक चार लाख 52 हजार 12 किसानों के खाते में 11वीं किस्त भेजी गई थी। पिछली बार तीन लाख 30 हजार 247 किसानों के बैंक खाते में 15वीं किस्त भेजी गई थी।

ई-केवाइसी न होने के कारण करीब 75252 किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त से वंचित होंगे। जिन किसानाें ने ई-केवाइसी की प्रक्रिया पूरी करा ली है। उनके बैंक खाते में जल्द ही दो हजार रुपये की धनराशि भेजी जाएगी। - राजेश कुमार सिंह, उप निदेशक कृषि

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें