Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी से बिहार जाने वाली सभी ट्रेनों पर आरपीएफ-सीआइबी की रहेगी नजर, शराब तस्करों पर कसेगी शिकंजा; तस्करों में हड़कंप

बिहार जाने वाली सभी ट्रेनों पर अब आरपीएफ और सीआईबी की पैनी नजर रहेगी। शराब तस्करों पर शिकंजा कसने के लिए संयुक्त अभियान चलाया जा रहा है। हाल ही में गाजीपुर में शराब तस्करों द्वारा आरपीएफ जवानों की हत्या के बाद यह कदम उठाया गया है। अब तक कई बड़ी शराब की खेप पकड़ी जा चुकी है। शराब तस्करों में खलबली मची हुई है।

By SANJAY YADAV Edited By: Riya Pandey Updated: Mon, 02 Sep 2024 02:21 PM (IST)
Hero Image
सीआइबी व आरपीएफ को संयुक्त रूप से दी गई शराब तस्करी पर लगाम कसने की जिम्मेदारी (प्रतिकात्मक फोटो)

जागरण संवाददाता, देवरिया। ट्रेनों में शराब तस्करी रोकने को रेलवे सुरक्षा बल अब सख्त हो गया है। सीआइबी व आरपीएफ को संयुक्त रूप से शराब तस्करी पर लगाम लगाने के लिए जिम्मेदारी दी गई है। यूपी से बिहार जाने वाली हर ट्रेनों की सघनता से जांच होगी और तस्करों पर कार्रवाई होगी।

गाजीपुर में शराब तस्करों द्वारा आरपीएफ जवानों की हत्या करने के बाद आरपीएफ सख्त हो गया है। पहले बिहार से यूपी में शराब की तस्करी होती थी। लेकिन 2016 में बिहार में शराब की बिक्री पर पाबंदी लगने के बाद यूपी के रास्ते बिहार में शराब तस्करी होने लगी। 2017 से लेकर 2021 तक हरियाणा की शराब ट्रकों में भर कर बिहार तस्करी भेजते रहे।

जवानों की हत्या के बाद सख्त हुए आरपीएफ

पुलिस की सख्ती दिखी और भारी मात्रा में जनपद में शराब पकड़े गए। इसके बाद शराब तस्करों ने अपना रास्ता बदल दिया और सड़क मार्ग की बजाय ट्रेन के माध्यम से शराब तस्करी करने लगे। इन दिनों तस्कर ट्रेनों के माध्यम से ही शराब की तस्करी कर रहे हैं। हाल ही में गाजीपुर जनपद में शराब तस्करों द्वारा आरपीएफ जवानों की हत्या कर देने के बाद आरपीएफ अब सख्त हो गया है।

यह भी पढ़ें- रेल कर्मियों की मिलीभगत से हो रही शराब तस्करी? RPF जवानों की हत्याकांड में STF ने खोले कई बड़े राज

यूपी से बिहार में जाने वाली हर ट्रेनों की सघनता से जांच करने व शराब तस्करी पर पूरी तरह से पाबंदी लगाने के निर्देश दिए गए हैं। जिसके बाद सीआइबी व आरपीएफ लगातार जांच कर रही है।

दो दिन में पकड़ी गई तीन खेप

शराब तस्करी पर रोक लगाने के लिए सीआइबी व आरपीएफ को मिली जिम्मेदारी के बाद सख्ती का असर दिखने लगा है। शनिवार को भोर में सीआइबी ने भाटपाररानी रेलवे स्टेशन से आठ झोले में रखी देसी शराब, भटनी रेलवे स्टेशन पर शाम दो झोले से अंग्रेजी शराब, रविवार को भी आरपीएफ ने आठ हजार रुपये की शराब भटनी रेलवे स्टेशन से बरामद किया। आरपीएफ व सीआइबी के सख्त होने के बाद शराब तस्करों में अब खलबली मच गई है।

शराब को लेकर विशेष अभियान चलाया जा रहा है। आरपीएफ व सीआइबी संयुक्त रूप से अभियान चला रही है। शराब तस्करों पर आरपीएफ की विशेष नजर है।

-प्रदीप कुमार आरपीएफ इंस्पेक्टर, भटनी

यह भी पढ़ें- कुशीनगर में 1031 पुलिसकर्मियों का वेतन रोका गया, निर्देश का पालन न करने पर हुई कार्रवाई; अब दो दिन मोहलत