Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Board Exam 2024: तय मानक से अधिक दूरी पर बनाए जा रहे एग्जाम सेंटर, नियमों की उड़ रहीं धज्जियां

UP Board Exam देवरिया जिले में तय मानकों के विपरीत इंटर की बालिकाओं को 12 किलोमीटर दूर देवगांव इंटर कालेज गौरीबाजार व हाईस्कूल की बालिकाओं को 17 किलोमीटर दूर रामपुर गौनरिया केंद्र आवंटित किया गया है। यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्रों के निर्धारण में मानक में बालिकाओं के लिए सात किलोमीटर की परिधि में केंद्र बनाने का नियम है ।

By PAWAN KUMAR MISHRA Edited By: Aysha SheikhUpdated: Tue, 16 Jan 2024 03:44 PM (IST)
Hero Image
UP Board Exam 2024: तय मानक से अधिक दूरी पर बनाए जा रहे एग्जाम सेंटर, नियमों की उड़ रहीं धज्जियां

जागरण संवाददाता, देवरिया। यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्रों के निर्धारण में मानक की धज्जियां उड़ाई गई हैं। बालिकाओं के लिए सात किलोमीटर की परिधि में केंद्र बनाने का नियम है, लेकिन नियम ताक पर रखकर हाईस्कूल की बालिकाओं का परीक्षा केंद्र दो गुणा से अधिक दूरी के विद्यालय को बना दिया गया है।

सांसद डा. रमापति राम त्रिपाठी ने मामला संज्ञान में आने पर माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव को पत्र लिखा है। यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए जिले में 180 केंद्र बनाए गए हैं। डीएम के स्तर से अनुमोदन करते हुए माध्यमिक शिक्षा परिषद के पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है।

परिषद के सचिव ने इन केंद्रों पर आपत्ति मांगी थी। जिले के कई विद्यालयों ने अधिक दूरी होने पर आपत्ति जताई है। सैयद मीर इब्राहिम गर्ल्स इंटर कालेज करजहां के मामले में सांसद डा. रमापति राम त्रिपाठी ने कहा है कि मानक के विपरीत अधिक दूरी के विद्यालय को बालिकाओं के लिए केंद्र बनाया गया है।

परीक्षा में 699 बालिकाएं शामिल होंगी, 137 के पिता जीवित नहीं

इस विद्यालय के प्रधानाचार्य मुमताज अली का कहना है कि वर्ष 2003 से 2023 तक उनका विद्यालय अनवरत परीक्षा केंद्र रहा है। बोर्ड की तरफ से 23 नवंबर 2023 को जारी केंद्रों की सूची में भी इसका नाम शामिल था, लेकिन अनुमोदित सूची में केंद्र का नाम नहीं है।

हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा में 699 बालिकाएं शामिल होंगी, इसमें से 137 बालिकाएं ऐसी हैं। जिनके पिता जीवित नहीं है। 12वीं तक निश्शुल्क शिक्षा उपलब्ध कराता जा रहा है। इंटर की बालिकाओं को 12 किलोमीटर दूर देवगांव इंटर कालेज गौरीबाजार व हाईस्कूल की बालिकाओं को 17 किलोमीटर दूर रामपुर गौनरिया आवंटित किया गया है।

यहां तक जाने के लिए सात किलोमीटर लीलापुर चौराहे तक पैदल जाना पड़ेगा। डीआइओएस वीरेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि दूरी को लेकर सचिव के पास कई आपत्तियां पहुंची हैं। जिसके संबंध में रिपोर्ट भेजी जा रही है।

ये भी पढ़ें -

UP News: दो पक्षों में जमकर चटकी लाठियां, बचाव के लिए आए लोग तो दी जान से मारने की धमकी; छह पर मुकदमा दर्ज

Gorakhpur में 18 तक बंद रहेंगे स्कूल, इंटर तक की पड़ी छुट्टी; प्री-बोर्ड परीक्षा के लिए ये निर्देश जारी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें