Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी के इस जिले में हर गांव में बनाई जाएंगी विद्युत सखियां, बिजली बिल निकालने पर मिलेगा कमीशन; UPPCL का बड़ा फैसला

UPPCL बिजली विभाग हर दिन अपडेट हो रहा है। मीटर रीडरों की मनमानी पर रोक लगाने के लिए बिजली विभाग ने ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत सखी को यह जिम्मेदारी देने की तैयारी कर ली है। तरकुलवा क्षेत्र में पांच विद्युत सखियों ने यह कार्य भी शुरू कर दिया है। बिजली बिल निकालने व बिजली बिल जमा करने पर विद्युत सखियों को कमीशन मिलता है।

By MAHENDRA KUMAR TRIPATHI Edited By: Abhishek Pandey Updated: Fri, 26 Jan 2024 04:59 PM (IST)
Hero Image
अब बिजली मीटर रीडिंग का कार्य करेंगे विद्युत सखियां

जागरण संवाददाता, देवरिया। बिजली विभाग हर दिन अपडेट हो रहा है। मीटर रीडरों की मनमानी पर रोक लगाने के लिए बिजली विभाग ने ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत सखी को यह जिम्मेदारी देने की तैयारी कर ली है। तरकुलवा क्षेत्र में पांच विद्युत सखियों ने यह कार्य भी शुरू कर दिया है।

बिजली बिल निकालने व बिजली बिल जमा करने पर विद्युत सखियों को कमीशन मिलता है।  जिले में 4.72 लाख बिजली विभाग के उपभोक्ता हैं। इसमें से 4.60 लाख उपभोक्ताओं के यहां बिजली का मीटर लग चुका है। इसकी हर माह विद्युत रीडिंग ली जाती है।

विभाग के पास आ रही शिकायतें

रीडिंग लेने के लिए एक फर्म को जिम्मेदारी दी गई है। फर्म द्वारा रखे गए मीटर रीडरों की लापरवाही के चलते आए दिन बिजली विभाग की किरकिरी हो रही है। कहीं ज्यादा का बिजली बिल बनाने तो कहीं कम बनाने की शिकायतें मिलती रही हैं। इसके अलावा समय से बिजली बिल न निकालने की भी शिकायतें मिल चुकी है।

अब बिजली विभाग ने मीटर रीडिंग लेने व बिजली बिल जमा करने की भी जिम्मेदारी विद्युत सखियों को देने की तैयारी में है। इसका कार्य भी अब जिले में शुरू हो गया है। अभी तक विद्युत सखियों को केवल बिजली बिल जमा करने की जिम्मेदारी थी।

उपभोक्ताओं को भी इसका मिलेगा लाभ

विद्युत सखी चयन का कार्य तो अधिकांश गांवों में हाे चुका है, लेकिन इसमें लगभग 300 महिलाएं ही सक्रिय हैं। हर गांव में विद्युत सखी के सक्रिय होने के गांव-गांव में समय से बिजली बिल निकल जाएगा। यह बिजली बिल निकालने के साथ ही उसे जमा करने की भी जिम्मेदारी निभाएंगी तो समय से बिजली बिल भी लोगों का जमा होता रहेगा।

हर गांव में विद्युत सखी बनाने के निर्देश है। इसके बाद इनसे विद्युत मीटर रीडिंग व बिजली बिल जमा कराया जाएगा। विद्युत मीटर रीडिंग निकालने के लिए महिलाओं को प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है। कुछ जगहों पर यह कार्य भी शुरू कर दी हैं।  जीसी यादव, अधीक्षण अभियंता, देवरिया

इसे भी पढ़ें: कुलदीप सिंह सेंगर के भाई अतुल सिंह को दिल्ली हाईकोर्ट ने बड़ा झटका, कोर्ट ने सजा निलंबित करने से किया इनकार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर