Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Etah News: प्रभारी प्रधानाध्यापक ने बीईओ को चप्पलों से पीटा, अधिकारियों पर पहुंचा मामला, सस्पेंड

Etah Crime News In Hindi प्रभारी प्रधान अध्यापक ने खंड शिक्षा अधिकारी से अभद्रता की पीटा जिसके बाद बीएएस ने एक्शन लिया। बीएसए ने शिक्षक को निलंबित कर दिया है। वहीं एक अन्य मामले में निलंबित सेवानिवृत शिक्षकों से रिश्वत मांगने पर जैथरा के लिपिक तथा लगातार अनुपस्थित अलीगंज के शिक्षक को भी बीएसए निलंबित किया है। कर्मचारियों को अनुशासन में रहने के निर्देश दिए हैं।

By Yogesh Kumar Edited By: Abhishek Saxena Updated: Tue, 24 Sep 2024 02:44 PM (IST)
Hero Image
Etah News: खबर में सांकेतिक तस्वीर का उपयोग किया गया है।

जागरण संवाददाता, एटा। निधौली कलां विकास खंड क्षेत्र की बैठक में प्रभारी प्रधान अध्यापक ने खंड शिक्षा अधिकारी से अभद्रता की तथा उन पर चप्पल से प्रहार तक कर दिया। संबंधित शिक्षक को निलंबित किया गया है। दूसरी ओर सेवानिवृत शिक्षकों से पेंशन और जीपीएफ के एवज में रिश्वत की मांग करने वाले जैथरा के लिपिक तथा अलीगंज में लगातार अनुपस्थित शिक्षक पर भी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने निलंबन की कार्रवाई की है।

बताया गया है कि सोमवार को खंड शिक्षा अधिकारी निधौली कलां द्वारा यू डाइस संबंधी कार्य को लेकर ब्लॉक क्षेत्र के नगरिया स्थित पॉलिटेक्निक सभागार में संकुल शिक्षकों की बैठक बुलाई गई थी। बैठक के दौरान ही उच्च प्राथमिक विद्यालय रामपुर के इंचार्ज प्रधान अध्यापक भगवत आजाद बैठक में ही शिक्षकों के सामने आ गए तथा खंड शिक्षा अधिकारी अमित सक्सेना पर चप्पलों से प्रहार करना शुरू कर दिया।

इंचार्ज प्रधानाध्यापक को किया निलंबित

मामले की जानकारी तथा खंड शिक्षा अधिकारी की रिपोर्ट को जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी दिनेश कुमार ने गंभीरता से लिया है। शिक्षक द्वारा अनुशासनहीनता तथा कर्मचारी आचरण नियमावली के विपरीत कार्य करने को लेकर इंचार्ज प्रधानाध्यापक को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर उच्च प्राथमिक विद्यालय ढीपा अलीगंज से संबद्ध किया है।

लिपिक ने नहीं दिया स्पष्टीकरण

दूसरी ओर एक डिजिटल एप पर प्रसारित वीडियो के आधार पर जैथरा के कनिष्ठ लिपिक सुर्वेह कुमार को भी निलंबित कर विकास खंड शीतलपुर से संबद्ध किया गया है। प्रसारित वीडियो में लिपिक द्वारा सेवानिवृत शिक्षक श्रीकृष्णा तथा रामचंद्र से पेंशन तथा जीपीएफ के भुगतान के एवज में 25-25 हजार रुपये रिश्वत मांगे जाने की बात कही गई। इस संबंध में लिपिक को कारण बताओं नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा गया, लेकिन लिपिक ने कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया। प्रकरण को गंभीरता से लेकर संबंधित के निलंबन की कार्रवाई कर दी गई।

ये था पूरा मामला

तीसरा मामला अलीगंज विकास खंड क्षेत्र का है, जहां प्राथमिक विद्यालय गेवर असदुल्लापुर का खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा 29 अगस्त को निरीक्षण किया गया था। यहां नियुक्त सहायक अध्यापक सुनील कुमार 21 अगस्त से 27 अगस्त तक बिना किसी सूचना के अनुपस्थित पाए गए। खंड शिक्षा अधिकारी मुकेश कुमार द्वारा रिपोर्ट देकर अवगत कराया गया कि शिक्षक की लगातार अनुपस्थिति से शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं तथा बच्चों के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। इसी आप के आधार पर बीएसए ने संबंधित शिक्षक को भी निलंबित करते हुए जैथरा ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय खेतूपुरा से संबद्ध किया है।

ये भी पढ़ेंः गर्लफ्रेंड को इंप्रेस करने के लिए पुलिसवाला बना प्रेमी; दुकानदारों पर रौब दिखा रहा था, एसओ पहुंचे तो हड़बड़ा गया

ये भी पढ़ेंः UP News: मां से रेप के दोषी बेटे को आजीवन कारावास, बड़ी अम्मी को बनाना चहता था बेगम; 51 हजार रुपये का जुर्माना

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी दिनेश कुमार ने शिक्षकों को चेतावनी दिए है कि किसी भी कीमत पर कर्मचारी आचरण नियमावली के विरुद्ध कृत्य को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। लिपिक सहित तीनों निलंबित शिक्षकों की विभागीय जांच कराई जा रही है।