Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मौसम साफ होते ही खाद केंद्रों पर उमड़ रही किसानों की भीड़

मंडी समिति स्थित इफ्को किसान सेवा केंद्र पर लगी लंबी कतार

By JagranEdited By: Updated: Tue, 11 Jan 2022 05:27 AM (IST)
Hero Image
मौसम साफ होते ही खाद केंद्रों पर उमड़ रही किसानों की भीड़

जासं, एटा: गेहूं की फसल में बारिश का उपजाऊ पानी लगने के बाद किसान उसमें यूरिया खाद लगाने की तैयारी में जुट गए है। मौसम साफ होते ही किसानों की खाद केंद्रों पर भीड़ लगने लगी है। सोमवार को मंडी समिति खाद केंद्र पर यूरिया के लिए किसानों की लाइन लगी हुई थी।

पिछले तीन दिन तक हुई बारिश के बाद किसानों की अधिकांश फसलों में पानी लग गया है। इससे किसानों को सिचाई करने के लिए काफी फायदा हुआ है। सोमवार को बारिश बंद और धूप निकलते ही किसान फसल में यूरिया खाद लगाने लगे हैं। जिसे लेकर खाद केंद्रों पर फिर से किसानों की भीड़ देखने को मिल रही है। मंडी समिति स्थित इफ्को किसान सेवा केंद्र पर लंबी कतार में किसान लगे हुए थे, जो यूरिया खाद को गेहूं की फसल में लगाने की बात कह रहे थे। किसानों का कहना था कि सही समय पर बारिश हुई है। इतनी बारिश से लगभग 20 दिन तक फसल में सिचाई की आवश्यकता नहीं होगी। ग्रामीण क्षेत्र की सोसाइटी पर यूरिया न होने को लेकर किसान मुख्यालय पर खाद के लिए पहुंच रहे हैं। वहीं एआर कोआपरेटिव डा. महावीर सिंह ने बताया कि खाद की कोई कमी नहीं है। आइडी जनरेट करने में देरी नहीं की जाएगी। सभी किसानों को खाद मिलेगी।

---

आइडी जनरेट में हो रही देरी

सरकारी खाद केंद्रों पर वितरण शुरू होने से पहले आइडी जनरेट होती है। इसके बाद ही किसानों को केंद्र संचालक खाद का वितरण करता है। सोमवार को मंडी समिति पर आइडी जनरेट न होने के कारण किसान खाद पाने के लिए चक्कर काट रहे थे। जबकि रविवार को ही केंद्रीय उपभोक्ता भंडार पर खाद पहुंच चुकी थी। तीन बोरी खाद की लेने पर लगेज दिया जा रहा है। शिकोहाबाद रोड स्थित सहकारी समिति पर यूरिया खाद नहीं है। इसे लेकर मंडी में खाद लेने आए हैं।

-महेश कुमार, नगला खोकर गेहूं की फसल में यूरिया खाद की जरूरत है। खाद लेने के लिए कतार में लगे हैं। बारिश से काफी राहत मिली है। जीसखपुर समिति पर खाद नहीं है।

-सत्यप्रकाश, नगला पुनी