Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लैपटाप, टैबलेट पाने के लिए दिखी बेसब्री

आवेदन की अंतिम तिथि को लेकर महाविद्यालयों में उमड़े विद्यार्थी युवाओं के तकनीकी सशक्तीकरण को होना है वितरण

By JagranEdited By: Updated: Thu, 11 Nov 2021 05:24 AM (IST)
Hero Image
लैपटाप, टैबलेट पाने के लिए दिखी बेसब्री

जासं, एटा : प्रदेश सरकार द्वारा युवाओं के तकनीकी सशक्तीकरण के लिए प्रस्तावित लैपटाप, टैबलेट तथा स्मार्टफोन वितरण योजना के लाभ के लिए विद्यार्थियों में बेसब्री नजर आई। त्योहार के बाद विश्वविद्यालय द्वारा आवेदन की अंतिम तिथि 10 नवंबर तय करते हुए शाम तक सूची मांगी गई थी। आवेदन जमा करने को लेकर कालेजों में रौनक बढ़ गई।

यहां बता दें कि सरकार द्वारा स्नातक स्नातकोत्तर के अलावा आइटीआई, पालीटेक्निक, बीएड, बीटीसी के अलावा अन्य पाठ्यक्रमों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को टैबलेट तथा स्मार्टफोन देने की योजना शुरू की है। इसी महीने पात्र विद्यार्थियों को इसका वितरण शुरू कराया जाना है। ऐसे में डा. भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय द्वारा सभी महाविद्यालयों को 10 नवंबर तक आवेदन कराते हुए शाम तक सूची भेजने के निर्देश दिए थे। निर्देशों के बाद मंगलवार को महाविद्यालयों ने छात्र-छात्राओं को सूचना दी और इसके बाद बुधवार सुबह से ही जिले के महाविद्यालयों में लैपटाप, टैबलेट तथा स्मार्टफोन की आस लेकर बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं में पहुंचकर आवेदन जमा किए। मुख्यालय पर जेएलएन कालेज सहित अन्य महाविद्यालयों में भीड़-भाड़ रही। अलीगंज के जनता इंटर कालेज कैल्ठा व महाविद्यालय में आवेदन जमा करने को लेकर लंबी कतार थी। महाविद्यालय टीम ने आवेदन भरवाने में सहयोग किया।

इसी क्रम में जिले के सरकारी तथा प्राइवेट आइटीआइ कालेजों के अलावा विभिन्न बोर्डों के स्कूल महाविद्यालयों में भी विद्यार्थी तकनीक सशक्तीकरण योजना का लाभ पाने के लिए सक्रिय दिखे। छात्रा मानसी का कहना था कि सरकार की योजना बेहतर है तकनीकी संसाधन मिलने से पढ़ाई में काफी मदद मिलेगी। मसूद अली ने बताया कि आनलाइन शिक्षा के बढ़ते क्रेज के मध्य सरकार का यह अच्छा प्रयास है। इतना जरूर है कि आवेदन के लिए विद्यार्थियों को पहले से समय दिया जाना चाहिए। अचानक आवेदन की अंतिम तिथि से तमाम विद्यार्थी आवेदन से वंचित रह जाएंगे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें