Move to Jagran APP

Good News For Etah: 276 करोड़ रुपये से एटा-कासगंज रेल लाइन का होगा विस्तार, 29 किलोमीटर लंबी लाइन बिछेगी

Etah News रेल विस्तार के लिए यहां के सामाजिक संगठनों ने तमाम आंदोलन किए धरना प्रदर्शन हुए। अब लोगों की उम्मीद बढ़ गई है और वे प्रभावी पहल की मांग कर रहे हैं ताकि काम शीघ्र शुरू हो सके।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Tue, 14 Feb 2023 03:02 PM (IST)
Hero Image
Etah News: एटा-कासगंज रेल विस्तार के लिए बजट की बाधा खत्म हो गई है।

एटा, जागरण टीम। एटा-कासगंज रेल विस्तार के लिए बजट की बाधा खत्म हो गई है। यूपी की रेल परियोजनाओं के लिए प्रदेश सरकार को 17 हजार 507 करोड़ रुपये मिले हैं। इनमें से 276 करोड़ रुपये की धनराशि 29 किलोमीटर लंबी रेलवे लाइन बिछाई जाने के लिए खर्च की जाएगी। काम शीघ्र शुरू होने की उम्मीदें बढ़ गईं हैं। सब कुछ ठीक रहा तो आने वाले समय में काम दिखाई देगा।

केंद्र सरकार ने दिए रुपये

हाल ही में जारी किए गए केंद्रीय बजट में रेल परियोजनाओं के विस्तार के लिए प्रावधान किया गया है। केंद्र सरकार ने यूपी सरकार को 17 हजार 507 करोड़ रुपये दिए हैं, जबकि एटा-कासगंज रेलवे लाइन के विस्तार के लिए बजट से पहले सांसद द्वारा इस रेल प्रोजेक्ट का प्रस्ताव दिया गया था, जिसे वित्तमंत्री ने मंजूरी दी। बजट में धनराशि की घोषणा की गई थी, आवंटन अब किया गया है।

बढ़ जाएगा ट्रेनों का संचालन

दरअसल रेलवे लाइन बिछाने के लिए जमीन अधिग्रहण को चिंह लगाए जा चुके हैं।अब तक यह प्रक्रिया तेजी नहीं पकड़ पाई, लेकिन प्रभावी पहल के चलते अब प्रक्रिया तेज गति से चल रही है। यहां रेलवे लाइन का विस्तार होने के बाद एटा की रेलवे कनेक्टिविटी बेहतर हो जाएगी और कासगंज से कनेक्ट होने के बाद ट्रेनों का संचालन यहां बढ़ जाएगा। लंबी दूरी की ट्रेनें यहां से मिल सकेंगी। एटा के रेलवे स्टेशन को जंक्शन में परिवर्तित किया जा सकता है।

फिलहाल एक ही पेसेंजर ट्रेन का संचालन

इस समय स्थिति यह है कि यहां सिर्फ आगरा-एटा-टूंडला एक ही पेसेंजर ट्रेन आती-जाती है। इसके अलावा चंद मालगाड़ियों का संचालन ही होता है। लंबी दूरी की ट्रेनें एटा के रेलवे स्टेशन पर लोगों ने कोरोना काल में ही देखी थी, जब वे यहां से श्रमिकों को लेकर गईं थीं। वरना यहां के लोग एटा-टूंडला और फिर आगरा तक ट्रेन ही देखते रहे हैं।

ये भी पढ़ें...

Holi 2023: बांकेबिहारी मंदिर में एक दिन पहले मनेगी होली, बसंत पंचमी से शुरू होता है चालीस दिन का उत्सव

12 परियोजनाओं में शामिल है एटा-कासगंज रेल विस्तार

यूपी के लिए घोषित की गईं 12 परियोजनाओं में एटा-कासगंज रेल विस्तार शामिल है। यह परियोजना उत्तर-पूर्वी रेलवे की सूची में क्रमांक 12 पर दर्ज है। इसके अलावा रामपुर-लखनऊ-काठगोदाम, किच्छा-खटीमा, महाराजगंज-मशरख, हथुआ-भटनी, छितौनी-तुमकुही, कपिलवस्तु-बस्ती, आनंदनगर-घुघली, मऊ-गाजीपुर, सहजवां-धोरीघाट, बहराइच-बलरामपुर, पड़रौना-कुशीनगर आदि परियोजनाएं भी शामिल हैं।

सांसद बोले

केंद्र सरकार ने यूपी सरकार को रेल परियोजनाओं के संदर्भ में 17 हजार 507 करोड़ रुपये का बजट जारी किया है, जिसमें से एटा-कासगंज रेल विस्तार के लिए भी धनराशि दी गई है। इस परियोजना पर शीघ्र काम शुरू होगा। इसके लिए रेल विभाग के अधिकारियों से हम संपर्क में हैं।- राजवीर सिंह, सांसद एटा

प्रभावी हो पहल

एटा-कासगंज रेल विस्तार यहां के लोगों का सपना है। अब विस्तार की उम्मीद बढ़ीं हैं, मगर इसके लिए प्रभावी पहल होनी चाहिए, ताकि यहां शीघ्र काम शुरू हो और एटा की रेल कनेक्टिविटी बेहतर हो सके।- सत्यप्रवीन गुप्ता, सामाजिक संस्था ''लक्ष्य''

यह अच्छी बात है कि रेल विस्तार होना चाहिए। इसके लिए पर्याप्त पहल की आवश्यकता है क्योंकि जब बजट की व्यवस्था हो गई है तो काम भी शीघ्र शुरू होना जरूरी है, ताकि लंबी दूरी की ट्रेनों का ठहराव यहां हो सके। - मेधाव्रत शास्त्री, समाजसेवी 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें