Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Etah News: जवाहर तापीय परियोजना में चार हजार मजदूर हड़ताल पर, पावर प्लांट के दोनों गेट पर जड़े ताले, पुलिस से झड़प

Jawahar Thermal Project Workers Strike Update News एटा की जवाहर तापीय परियाजना में काम करने वाले मजदूरों ने चेतावनी दी है कि अगर उन्हें चार महीने का वेतन नहीं मिला तो अनिश्चिकालीन हड़ताल कर दी जाएगी। काफी बार उन्हें समझाने की कोशिश पुलिस ने की लेकिन मजदूर नहीं मान रहे हैं और परियोजना के गेटों पर हड़ताल कर बैठ गए हैं।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sat, 03 Aug 2024 01:00 PM (IST)
Hero Image
Etah News: जवाहर तापीय परियोजना में मजदूरों ने की हड़ताल।

जागरण संवाददाता, एटा। Etah News: जवाहर तापीय परियोजना में भुगतान के संकट से जूझ रहे मजदूरों ने शनिवार को फिर से हड़ताल कर दी। 4000 मजदूरों ने काम बंद कर दिया है और पावर प्लांट के दोनों गेट पर ताला डालकर बैठे हैं। अन्य कर्मचारियों को अंदर नहीं जाने दे रहे।

पुलिस से भी मामूली झड़प हुई मगर मजदूर हटने को तैयार नहीं हुए। प्लांट के अधिकारी मजदूरों को मनाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन वह भुगतान होने तक हटने को तैयार नहीं। मैन पावर कंपनियों द्वारा मजदूरों का करोड़ों का भुगतान नहीं किया गया है।

सुबह समझाने पहुंचे पुलिस वाले, नहीं माने मजदूर

शनिवार को सुबह के समय पावर प्लांट के मजदूर दोनों मुख्य गेट पर एकत्रित हो गए और वहां अवरोधक लगा दिए। सूचना मिलने पर पुलिस भी मौके पर पहुंच गई उसने समझाने की कोशिश की मगर मजदूर नहीं माने। पुलिस से मामूली झड़प भी हुई। पांच दिन पूर्व भी मजदूरों ने हड़ताल की थी तब प्रशासनिक अधिकारी बीच में आए थे और आश्वासन दिया था कि चार दिन के अंदर भुगतान कर दिया जाएगा।

जवाहर तापीय परियोजना में हड़ताल करते मजदूर।

मजदूरों ने दिया अल्टीमेटम

मजदूरों ने भी अल्टीमेटम दे दिया था कि अगर चार दिन में भुगतान नहीं हुआ तो वह अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे। पांचवें दिन उन्होंने कामकाज ठप कर दिया। पावर प्लांट की मुख्य निर्माण कंपनी दूसान के अधिकारी भी मौके पर पहुंचे हैं और मजदूरों को मनाने का प्रयास कर रहे हैं। मगर अभी तक में मैनपावर कंपनियों के अधिकारी नहीं पहुंचे। इसलिए भी मजदूरों की नाराजगी बढ़ रही है।

ये भी पढ़ेंः Agra Metro: तीन महीने तक ये रूट रहेगा परिवर्तित, सात अगस्त से नहीं चलेंगे भारी वाहन; देखिए बदली व्यवस्था

ये भी पढ़ेंः यूपी में बनेगा तीसरा एक्सप्रेस-वे: डेढ़ घंटे में आगरा से ग्वालियर का सफर, 4263 करोड़ रुपये से होगा निर्माण

यह है मामला

मुख्य निर्माण कंपनी दूसान मैन पावर कंपनियों को भुगतान करती है। तब यह कंपनियां श्रमिकों को पैसा देती हैं। कंपनियों का कहना है कि मुख्य निर्माण कंपनी ने पैसा नहीं दिया है इसलिए वे मजदूरों को कहां से दें। मुख्य निर्माण कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि वह सारा भुगतान कर चुके हैं।

मजदूरों का आरोप है कि मैन पावर कंपनियां इसलिए भुगतान नहीं कर रही हैं क्योंकि परियोजना में काम खत्म हो रहा है। अधिकारी चाहते हैं कि श्रमिक ऐसे ही यहां से लौट जाएं। तमाम श्रमिकों को निकाल दिया गया है। चार माह से भी अधिक समय से भुगतान बकाया है।

मैनपावर कंपनियों और मजदूरों के बीच भुगतान को लेकर विवाद है। मजदूरों से बातचीत कर रहे हैं। परियोजना प्रबंधन तंत्र की कोशिश है कि मजदूरों का भुगतान हो सके। इसके लिए दूसान से भी बातचीत की जा रही है। पावर प्लांट में विद्युत उत्पादन का काम जारी है। अजय कटियार, महा प्रबंधक, जवाहर तापीय परियोजना