Move to Jagran APP

हाथरस कांड के बाद बड़े मियां-छोटे मियां दरगाह पर उमड़ी भारी भीड़; धक्का-मुक्की के बीच दम घुटने से बुजुर्ग की मौत

UP News In Hindi जलेसर कस्बा में बड़े मियां छोटे मियां की दरगाह पर शनि जात को लेकर शनिवार को भारी भीड़ उमड़ पड़ी। इस दौरान धक्का-मुक्की के बीच एक बुजुर्ग अपने परिवार से बिछड़ गए और दम घुटने से उनकी मौत हो गई। भीषण गर्मी के चलते श्रद्धालुओं का बुरा हाल रहा। कस्बा की गलियां सड़कें भीड़ से लबालब नजर आईं।

By pravesh dixit Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sun, 14 Jul 2024 11:05 AM (IST)
Hero Image
एटा: जलेसर में बड़े मियां की दरगाह पर शनि जात के लिए दरगाह के बाहर कतार में लगे लोग। जागरण

संवाद सहयोगी जागरण, जलेसर/एटा। जलेसर में बड़े मियां और छोटे की दरगाह है। यहां शनि की जात की जाती है। आषाढ़ मास के तीसरे शनिवार को शनि जात के चलते एटा ही नहीं दूसरे राज्यों व जिलों से भारी भीड़ यहां पहुंची। सड़कों पर भीड़ के कारण भारी दवाब रहा। स्थिति यह रही कि गलियों में भी हर तरफ भीड़ ही नजर आई। एक बुजुर्ग भीड़ का दबाव नहीं सके।

भीड़ के दबाव में बुजुर्ग हुए परेशान

फिरोजाबाद जनपद के थाना फरिहा के गांव मीतपुरा निवासी 70 वर्षीय बदन सिंह अपने परिवार से बिछड़ गए। भीषण गर्मी और भीड़ के दवाब के चलते उन्हें सांस लेने में परेशानी हुई। चिकित्सकों की टीम ने उन्हें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भिजवाया, जहां मृत घोषित कर दिया। इसके बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए जिला मुख्यालय भिजवा दिया।

पहले पूजा करने की मची होड़

गर्मी के चलते वृद्ध, बच्चों और महिलाओं को सबसे ज्यादा परेशानी हुई। सभी को पहले पूजा करने की होड़ थी, इस कारण भारी धक्का-मुक्की दिनभर होती रही। बड़े मियां की दरगाह पर लोगों की कतार लगी हुई थी और उन्हें अपनी बारी का इंतजार रहा। तमाम लोग ऐसे भी रहे जो दरगाह तक नहीं पहुंच पाए। उन्होंने बाहर ही पूजा की।

जलेसर में है बड़े मियां और छोटे मियां की दरगाह।

भीड़ को नियंत्रित करने के लिए लगा पुलिसफोर्स

छोटे मियां की दरगाह पर भी भीड़ लगी रही। यह दरगाह संकरी जगह में है, इस कारण वहां भी खूब धक्का-मुक्की हुई। इस बीच सीओ जलेसर कृष्ण मुरारी दोहरे का कहना है कि भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त पुलिस फोर्स लगाया गया, पुलिस और चिकित्सकों की टीम ने वृद्ध को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया।

ये भी पढ़ेंः यूपी में खाता, पंजाब से कारोबार और गुजरात में लेनदेन, जींस कारोबारी के खाते से सैकड़ों बार रुपयों की निकासी से चकराए सभी

ये भी पढ़ेंः BMW में बैठकर चार लोग कर रहे थे ऐसा काम; यूपी पुलिस ने पकड़ा तो फटी रह गईं आंखें, कई देशों से जुड़ा कनेक्शन

श्रद्धालुओं की खूब हुई आवभगत

कस्बा में जात के लिए आए श्रद्धालुओं की खूब आवभगत हुई। समाजसेवियों द्वारा कस्बा के दर्जनभर स्थानों पर शरबत के प्याऊ लगवाए। व्यापारी नेता कपिलदेव वार्ष्णेय और विजय बंसल ने आगरा चौराहा, बिजौली चौराहा, महावीरगंज, मंडी जवाहरगंज, दरगाह रोड आदि स्थानों पर प्याऊ लगवाए गए।

इस बार नहीं लगा जाम

शनि जात के दिन अक्सर जाम लगता था, मगर भारी वाहनों की एंट्री को रोक दिया गया, इस कारण जाम नहीं लगा। वरना हालात खराब हो सकते थे। पर्याप्त बैरीकेडिंग भी की गई थी।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।