Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Etawah: फल मंडी में आग लगने से एक दर्जन दुकानें जलकर हुईं खाक, साल भऱ में दूसरी बार हुआ हादसा; आढ़तियों ने की ये मांग

Etawah Fire आढ़ती मोहम्मद शाहरुख निवासी शाह कमर ने बताया कि उसकी फल की दुकान है। रात करीब 1030 बजे सूचना मिली कि उसकी दुकान में आग लग गई है। मोहम्मद शाहरुख ने बताया कि मंडी समिति द्वारा किसी भी तरीके की कोई भी व्यवस्था मंडी में उपलब्ध नहीं है। वहीं मंडी समिति के कोई भी अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचे।

By gaurav dudejaEdited By: Nitesh SrivastavaUpdated: Thu, 23 Nov 2023 06:29 PM (IST)
Hero Image
फल मंडी में आग लगने से एक दर्जन दुकानें जलकर हुईं खाक

जागरण संवाददाता, इटावा। नवीन मंडी के फल मंडी में बिजली के शार्ट सर्किट से बुधवार की रात को भीषण आग लग गई। देखते ही देखते एक दर्जन दुकानों को आग ने अपनी चपेट में ले लिया। जिससे फल मंडी में अफरा तफरी मच गई।

प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी समेत थाना फ्रेंड्स कालोनी सहित कई थानों की पुलिस मौके पर पहुंची। फायर ब्रिगेड की तीन गाड़ियों ने आग पर काबू पाया I लोगों का कहना है कि शार्ट सर्किट द्वारा इन दुकानों में आग लगी हैI

वहीं मंडी प्रशासन का कहना है कि किसी लेबर द्वारा खाना बनाते समय किसी चिंगारी से आग उठी है। करीब 50 लाख रुपये का नुकसान आढ़तियों का हुआ है।

आढ़ती मोहम्मद शाहरुख निवासी शाह कमर ने बताया कि उसकी फल की दुकान है। रात करीब 10:30 बजे सूचना मिली कि उसकी दुकान में आग लग गई है। मोहम्मद शाहरुख ने बताया कि मंडी समिति द्वारा किसी भी तरीके की कोई भी व्यवस्था मंडी में उपलब्ध नहीं है। वहीं मंडी समिति के कोई भी अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचे।

घटना में रामबाबू, चंद्र कुमार, इकराम, आफताब, अरमान, श्याम बाबू, गौरव गुप्ता, अनवर अली, महताब फ्रूट कंपनी, अमन फ्रूट कंपनी, यासीन फ्रूट कंपनी, चिश्ती फ्रूट कंपनी की दुकान जल गई I

एडीएम अभिनव रंजन श्रीवास्तव, एसडीएम सदर विक्रम राघव, सीओ सिटी अमित कुमार सिंह, समेत थाना फ्रेंड्स कालोनी प्रभारी सुधीर कुमार सिंह, सिविल लाइन थाना प्रभारी यशवंत सिंह समेत अन्य थानों का पुलिस फोर्स मौके पर पहुंचा।

फल की खाली क्रेटें थीं

नवीन मंडी में फल मंडी, सब्जी मंडी व अनाज मंडी के नाम से अलग अलग जगह आवंटित हैं। यह हादसा फल मंडी के प्लेटफार्म पर हुआ। हालांकि हादसे समय इन दुकानों में ज्यादा फल नहीं थे लेकिन प्लास्टिक की क्रेटें भरी होने के कारण इस आग ने और तेजी पकड़ा ली। इनकी संख्या करीब 30 से 40 हजार के बीच होगी।

व्यापारियों को अपना सामान निकालने का मौका नहीं मिला। हालांकि फायर ब्रिगेड ने मौके पर पहुंचकर करीब एक घंटे में आग पर काबू पा लिया था। मंडी निरीक्षक रियाज ने बताया कि मंडी के सभी तार बदले जा रहे हैं इसलिए शार्ट सर्किट की कोई संभावना नहीं है। सचिव को अवगत करा दिया गया है।

व्यापार मंडल अध्यक्ष आलोक दीक्षित व प्रदेश उपाध्यक्ष अखिलेश वर्मा ने नुकसान की भरपाई की जाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि प्रशासन शार्ट सर्किट की बात कह रहा है जबकि वहां पर कोई बिजली कनेक्शन नहीं था। आग इतनी भयंकर थी कि बंदर, कबूतर व चूहे जल गए। घटना में किसी की शरारत है।

फायर ब्रिगेड की गाड़ी 24 घंटे मंडी में खड़ी हो

उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल के जिलाध्यक्ष संतोष चौहान ने गुरुवार को पीड़ित व्यापारियों से मुलाकात की और कहा कि मंडी सचिव के स्थायी रूप से न रहने से मंडी प्रशासन बेलगाम हो गया है। साल भर में दूसरी बार आग लगने की घटना हुई है।

पूरे परिसर में विद्युत विभाग द्वारा तार डाले जा रहे हैं इसलिए शार्ट सर्किट की कोई संभावना नहीं है। प्रशासन को जांच करना चाहिए। यहां पर 24 घंटे के लिए एक फायर ब्रिगेड की व्यवस्था होनी चाहिए। प्रदेश उपाध्यक्ष डा. एके शर्मा, शहर अध्यक्ष ओम रतन कश्यप, फल मंडी अध्यक्ष मोहम्मद मुवीन, युवा अध्यक्ष अजय गुप्ता ने अग्निकांड को लेकर रोष जताया।

फल मंडी में आग लगने की सूचना पर फायर ब्रिगेड की गाड़ियों ने तत्काल पहुंचकर आग को बुझा लिया। व्यापारियों का नुकसान है। इसका आकलन कराया जा रहा है और नियमानुसार उचित मदद की जाएगी।अभिनव रंजन श्रीवास्तव, अपर जिलाधिकारी