Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इटावा में अव्यवस्था और खतरा, बाजार में फैले बिजली के तार दे रहे हादसों को न्योता; दुकानदारों का भी फुटपाथ तक कब्जा

नवरात्र पर बाजार सज गए हैं और लोग खरीदारी के लिए पहुंच रहे हैं। भीड़ बढ़ रही है तो अब अतिक्रमण की दुश्वारी परेशान कर रही है। ज्यादातर बाजारों में पार्किंग नहीं है। इसलिए वाहन सड़क पर खड़े होते हैं और लोगों का समय जाम में ही निकल जाता है। ग्राहक तो परेशान होते ही हैं दुकानदारों को भी आर्थिक नुकसान होता है।

By Bhupendra Singh Edited By: Riya Pandey Updated: Sat, 05 Oct 2024 02:12 PM (IST)
Hero Image
बाजार में सड़क के बीचोबीच खड़े वाहन

जागरण संवाददाता, इटावा। होमगंज बाजार में बिजली के तारों का मकड़जाल फैला हुआ है। एक-एक खंभे से कई घरों व दुकानों में बिजली के कनेक्शन दिए गए हैं, लेकिन तारों को व्यवस्थित नहीं किया गया है। बिजली के उलझे तारों से सुंदरता बिगड़ने के साथ ही खतरा बढ़ रहा है। तारों के आपस में टकराने से आग लग जाती है। दुकानदारों के साथ-साथ यहां से गुजरने वाले लोगों को भी डर रहता है।

अंग्रेजी हुकूमत में एओ ह्यूम ने होमगंज बाजार की स्थापना की थी। इस बाजार में जहां एक ओर सब्जी, अनाज और गुड़ की दुकानें हैं तो दूसरी तरफ काफी संख्या में सोना-चांदी की दुकानें हैं। बाजार में सड़क पर सजने वाली दुकानें व सकरी गलियां, बेतरतीब खड़े वाहनों के साथ बड़े वाहन आने के कारण सुबह से शाम तक जाम लगा रहता है।

दुकानदारों ने फुटपाथ तक कर रखा कब्जा

पूर्व में यह बाजार अपने आप में एक महत्वपूर्ण भूमिका रखता था। अब अव्यवस्थाओं की मार झेल रहा है। दुकानदारों ने फुटपाथ तक कब्जा कर रखा है। कहीं पर सड़क तक सब्जी की दुकानें लग जाती है। यहां पर दुकानदारों के वाहन खड़े होने के बाद पैदल निकलने का रास्ता नहीं रह जाता, ऐसे में ग्राहक अपने वाहन कहां लेकर जाएंगे। जिसको जहां जगह मिलती है, वहां पर वाहन खड़ा कर देते है। अगर यहां वनवे व्यवस्था लागू कर दी जाए तो इससे काफी राहत मिलेगी।

समस्या से प्रभावित लोगों की राय

होमगंज गल्ला मंडी में दोनों ओर से वाहन आते हैं जिसके कारण सुबह से शाम तक जाम की समस्या रहती है। प्रशासन को इस बाजार में आने वाले वाहनों पर रोक लगानी चाहिए जिससे जाम की समस्या न बन सके।

-हरीश जौहरी, दुकानदार

यहां गल्ला मंडी में माल वाहक वाहन फंस जाते हैं और सबसे ज्यादा जाम उन्हीं से लगता है। बड़े वाहनों को दिन में प्रवेश देने पर रोक लगाई जाए। इसकी मांग कई बार की गई लेकिन समस्या का अभी तक निस्तारण नहीं किया गया।

-जयप्रकाश, दुकानदार

जो लोग मुख्य सड़क पर नाली के ऊपर अतिक्रमण किए हुए हैं वो लोग नाली को खाली कर दें तो काफी हद तक व्यवस्था में सुधार आएगा। इसके लिए हमें स्वयं जागरूक होना होगा। अतिक्रमण की वजह से जाम ज्यादा लगता है।

-कपिल कुमार, दुकानदार

बाजार में दुकानों के बाहर ग्राहक अगर अपनी बाइक खड़ी कर देते हैं तो पैदल चलने की जगह भी नहीं मिलती है। नगर पालिका द्वारा किसी स्थान को चिह्नित करके पार्किंग की व्यवस्था की जाए तो यहां पर लगने वाले जाम से निजात मिल जाएगी।

-प्रदीप सोनी, दुकानदार

बाजार में जाम की समस्या तो मुख्य है ही जो मुसीबत बनी हुई है, इसके साथ ही यहां पर सर्राफा कारोबार होता है, इसके लिए प्रशासन को सुरक्षा के भी पर्याप्त इंतजाम करने चाहिए। यहां पर गश्त के नाम पर केवल खानापूरी होती है।

-राजू अग्रवाल, दुकानदार

बाजार में जाम की समस्या एक बड़ा मुद्दा है, लेकिन बिजली के झूलते तार भी मुसीबत बने हुए हैं। हर रोज फाल्ट होने से दुकानदारों के साथ ही गुजरने वाले ग्राहकों को भी डर बना रहता है। इस ओर अधिकारियों को ध्यान देना चाहिए।

-राहुल गुप्ता, ग्राहक

नाली के ऊपर ही नहीं बल्कि सड़क तक लोग अतिक्रमण किए हुए हैं, इससे जाम की समस्या रहती है और यह बाजार मुख्य बाजार है जिसके चलते काफी संख्या में लोग खरीदारी करने आते हैं। जिम्मेदार लोग कार्रवाई नहीं करते है।

-प्रेम कुमार, ग्राहक

बाजार में जगह-जगह खड़े होने वाले हाथ ठेला के लिए अलग से कोई स्थान चिह्नित किया जाए तो काफी हद तक जाम की समस्या से निदान मिल सकती है। नगर पालिका को इस विषय पर गंभीरता से विचार करना चाहिए।

-बालक राम, ग्राहक

बाजार में सब्जी लेने आए थे, लेकिन जाम के कारण पैदल चलना भी दूभर हो गया है। सड़क पर खड़े बेतरतीब वाहन सबसे बड़ी मुसीबत हैं, जो लोगों के पैदल चलने में अवरोध उत्पन्न करते हैं। यह समस्या अधिकारियों को नहीं दिखती है।

-जिलेदार सिंह, ग्राहक

बाजार में वाहन पार्किंग की कोई व्यवस्था नहीं है और हम बाजार में बाइक से आते हैं, लेकिन उसको खड़ी करने के लिए कोई उचित स्थान नहीं दिखता जिसके कारण मजबूरन जिस दुकान पर सामान लेना होता है। वहां तक बाइक लेकर जाते हैं।

-कुलदीप पाठक, ग्राहक

अधिकारी का पक्ष

होमगंज बाजार में पार्किंग नहीं है, यह बड़ी समस्या है। पुराना बाजार है यहां पर सकरी गलियां हैं। फुटपाथ पर जो कब्जा है, उसको हटाया जाएगा। हाथ ठेला वालों को व्यवस्थित किया जाएगा। बिजली के झूलते तारों की समस्या को लेकर बिजली विभाग को पत्र लिखा जाएगा। जल्द ही समस्या का निस्तारण हो जाएगा।

-विनय कुमार मणि त्रिपाठी, अधिशासी अधिकारी, नगर पालिका परिषद

यदि न हो समस्या का हल

दैनिक जागरण आपके मुद्दों को उठा रहा है। अगर आपकी समस्या का हल नहीं हो पा रहा है तो नगर पालिका के कंट्रोल रूम नंबर 7060921264 पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Smart Meter: आपके पुराने मीटर से पकड़ी जाएगी स्मार्ट मीटर की गड़बड़ी, विद्युत वितरण कंपनियों ने बनाया प्‍लान

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें