Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आज से प्लेटफार्म पर नजर आएगी कोच की लोकेशन

जागरण संवाददाता इटावा दिल्ली-हावड़ा रेलमार्ग पर इटावा जंक्शन काफी महत्वपूर्ण है लेकिन इ

By JagranEdited By: Updated: Wed, 17 Feb 2021 06:51 PM (IST)
Hero Image
आज से प्लेटफार्म पर नजर आएगी कोच की लोकेशन

जागरण संवाददाता, इटावा : दिल्ली-हावड़ा रेलमार्ग पर इटावा जंक्शन काफी महत्वपूर्ण है लेकिन इसकी महत्ता पर सांसद की पहल पर रेलवे प्रशासन ने ध्यान दिया। कई सालों से जंक्शन पर कोच इंडीकेटर की मांग की जा रही थी जो अब आकर पूरी हुई है। इसके तहत अब तीन महत्वपूर्ण प्लेटफार्मों पर कोच इंडीकेटर लगा दिए गए जो ट्रायल में सफल साबित हुए। इससे अब प्लेटफार्म पर ही कोच की लोकेशन नजर आएगी। आज गुरुवार को सांसद डॉ. रामशंकर कठेरिया द्वारा इसका लोकार्पण किया जाएगा।

इटावा जंक्शन के माध्यम से लॉकडाउन से पूर्व रोजाना 14 से 15 हजार यात्री सफर करते थे। तीन ब्रांच लाइनों में भिंड-ग्वालियर तथा बटेश्वर-आगरा की और काफी संख्या में यात्री सफर कर रहे थे। जंक्शन पर एक्सप्रेस और पैसेंजर 33 ट्रेनें तब ठहराव करती थी। अधिकांश एक्सप्रेस ट्रेनों कर जंक्शन पर महज दो मिनट का ठहराव होने से कोच लोकेशन को लेकर यात्री काफी परेशान होते थे। पूछताछ कार्यालय पर भी सही पोजीशन नहीं मिल पाती थी। इसके चलते बीते एक दशक से कोच इंडीकेटर की मांग हो रही थी लेकिन रेलवे अधिकारी कोई तवज्जो नहीं दे रहे थे। बीते साल क्षेत्रीय यात्रियों ने सांसद डॉ. रामशंकर कठेरिया से कोच इंडीकेटर ही नहीं अपितु अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने की मांग तो उन्होंने पहल की जिसके तहत कोच इंडीकेटर अभी प्लेटफार्म नंबर एक तथा दो और तीन पर लगा दिए गए है।

---------

सांसद की पहल से जंक्शन पर मिलीं सुविधाएं

- इटावा से कोटा तक एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन

- जंक्शन तथा फर्रुखाबाद क्रासिग पर फुट ओवर ब्रिज निर्माण अंतिम चरण में

- कानपुर से फफूंद तक आने वाली पैसेंजर का विस्तार, अब इटावा जंक्शन से चलेगी

- रामनगर क्रॉसिग पर ओवरब्रिज निर्माण की रेलवे से स्वीकृति

----

कोच इंडीकेटर का ट्रायल सफल होने पर आज इसका लोकार्पण होगा। इससे यात्रियों को कोच की लोकेशन जानने की सहूलियत मिलेगी। डिस्पले पर कोच नंबर और ट्रेन का नंबर प्रकाशित होगा।

पीएम मीना

स्टेशन अधीक्षक