Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fire in Darbhanga Express: उत्तर प्रदेश के इटावा में दरभंगा एक्सप्रेस के तीन डिब्बों में आग लगी, मची अफरा-तफरी

Fire in Darbhanga Express - दिल्ली-हावड़ा रेल मार्ग पर दिल्ली से दरभंगा जा रही 02570 दरभंगा क्लोन एक्सप्रेस के तीन डिब्बों एस-1 एस-2 व पार्सल डिब्बे में आग लग गई। आग लगने से अफरा-तफरा मच गई। यात्रियों ने ट्रेन से कूदकर अपनी जान बचाई। कुछ यात्रियों को चोटें भी आईं हैं।आनन-फानन में ट्रेन को सराय भूपत रेलवे स्टेशन पर शाम करीब सवा पांच बजे रोका गया।

By Jagran NewsEdited By: Shivam YadavUpdated: Wed, 15 Nov 2023 11:25 PM (IST)
Hero Image
Fire in Darbhanga Express: उत्तर प्रदेश के इटावा में दरभंगा एक्सप्रेस के दो डिब्बों में आग लगी, मची अफरा-तफरी

जागरण संवाददाता, इटावा। दिल्ली-हावड़ा रेल मार्ग पर दिल्ली से दरभंगा जा रही 02570 दरभंगा क्लोन एक्सप्रेस के तीन डिब्बों एस-1, एस-2 व पार्सल डिब्बे में आग लग गई। आग लगने से अफरा तफरी मच गई। यात्रियों ने ट्रेन से कूदकर किसी तरह अपनी जान बचाई। आठ यात्री इस अफरा तफरी में झुलस गए। जिन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 

आग से एस-1 कोच के लगभग 150 यात्रियों का सारा सामान जल गया। रेलवे के अनुसार आग लगने का कारण अभी ज्ञात नहीं है यह जांच का विषय है। एसएसपी ने प्रथम दृष्टया शार्ट सर्किट से आग लगना माना है। 

जिस समय यह हादसा हुआ ट्रेन 40 किमी प्रति घंटा की स्पीड से थी। गार्ड बबलू ने प्रेशर लगाकर ट्रेन को स्टेशन पर रुकवा दिया। ट्रेन में 19 डिब्बे लगे हुए थे। ओवर हैड इलेक्ट्रिक लाइन को काट दिया गया था। दोनों लाइन पर सोलर ट्रेनों को रोक दिया गया। 

सराय भूपत रेलवे स्टेशन पर रोकी ट्रेन

आग लगने के बाद आनन-फानन में ट्रेन को सराय भूपत रेलवे स्टेशन पर शाम करीब सवा पांच बजे रोका गया। रेलवे के अधिकारियों व कर्मचारियों सहित ग्रामीणों ने आग को फायर ब्रिगेड के पहुंच जाने के बाद बुझाया। 

सूचना मिलने पर एसएसपी संजय कुमार वर्मा, एडीएम अभिनव रंजन श्रीवास्तव, एसडीएम सदर विक्रम सिंह राघव, टूंडला से रेलवे के अधिकारी भी मौके पर पहुंचे और राहत इंतजाम शुरू कराए। एंबुलेंस की सहायता से आग से झुलसे यात्रियों को जिला अस्पताल भिजवाया। करीब दो घंटे में आग पर काबू पा लिया गया। 

ऐसा लगा कि कोई सिलेंडर फट गया 

दरभंगा जा रहे यात्री दयानंद, सुनीता ने बताया कि एक दम डिब्बे में अचानक तेज आवाज हुई ऐसा लगा कि कोई सिलेंडर फट गया हो और धुआं भर गया उसके बाद आग लग गई और लाइट बंद हो गई। ट्रेन के रुकते ही वे लोग आनन फानन में नीचे उतर गए। डिब्बे में चीख पुकार मच गई। मौके पर दमकल 15 मिनट बाद पहुंच गई। इस दौरान दिल्ली-हावड़ा रेल मार्ग की ट्रेनों का आवागमन रोक दिया गया था। 

यात्री सुरक्षित, उचित स्तर की होगी जांच

उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी हिमांशु शेखर उपाध्याय ने बताया कि एस-1 कोच में आग लगी थी, सराय भूपत स्टेशन के कर्मचारियों व गार्ड बबलू ने धुआं उठता देख ट्रेन को स्टेशन पर रोक लिया और उनकी सतर्कता की वजह से सभी यात्रियों को सुरक्षित उतार लिया गया। कोई जनहानि नहीं हुई है। तीन कोच को काट कर अलग कर ट्रेन को आठ बजकर 06 मिनट पर रवाना कर दिया गया। उचित स्तर की जांच की जाएगी। इसके बाद ही कारणों का पता चलेगा।

शार्ट सर्किट से आग लगने की आशंका

एसएसपी संजय कुमार वर्मा ने बताया कि प्रथम दृष्टया ऐसा लग रहा है कि शार्ट सर्किट से आग लगी है। आग पर काबू पा लिया गया है। किसी की जान नहीं गई है। कुछ लोगों के चोटें आई हैं, वो भागने दौड़ने में लगी हैं। आग को बुझाने के लिए पांच सात फायर ब्रिगेड लगाई गई थीं और एक दर्जन एंबुलेंस भी मौके पर भेजी गई थीं। 

यह यात्री हुए घायल 

  • रौनक पुत्र दयानंद उम्र 12 वर्ष निवासी शंकर लोहार थाना बहेरी दरभंगा बिहार 
  • आकृति पुत्री दयानंद 10 वर्ष निवासी शंकर लोहार थाना बहेरी दरभंगा बिहार 
  • कंचन पत्नी दयानंद 37 वर्ष निवासी शंकर लोहार थाना बहेरी दरभंगा बिहार 
  • दयानंद पुत्र हरदेव मंडल 38 वर्ष निवासी शंकर लोहार थाना बहेरी दरभंगा बिहार 
  • सुनीता पत्नी मोहन 50 वर्ष निवासी फरला चौक दरभंगा, बिहार 
  • हरिंदर पुत्र रामविलास 28 वर्ष निवासी उसमागढ़ दरभंगा बिहार 
  • तिलो मुखिया पुत्र कटरी मुखिया 18 वर्ष निवासी गोसवा दरभंगा बिहार 
  • मनोज चौपाल पुत्र राम चौपाल 37 वर्ष निवासी बेनीपुर दरभंगा बिहार।