Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'बीजेपी को नैति‍कता के तौर पर दे देना चाह‍िए इस्‍तीफा', यूपी में सपा के शानदार प्रदर्शन के बाद बोले शिवपाल यादव

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह यादव ने कहा बीजेपी को नैतिकता के तौर पर इस्तीफा देना चाहिए... उत्तर प्रदेश में एनडीए को नकार दिया है और अखिलेश यादव की पार्टी को समर्थन दिया है। इससे पहले सैफई में शिवपाल सिंह यादव ने कहा था कि लोकसभा चुनाव में जीत सपा के कार्यकर्ताओं की है और प्रदेश की जनता की है। उन्होंने सभी को धन्यवाद दिया।

By Jagran News Edited By: Vinay Saxena Updated: Thu, 06 Jun 2024 11:42 AM (IST)
Hero Image
समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह यादव।- फाइल फोटो

एएनआई, इटावा। लोकसभा चुनाव 2024 में यूपी में समाजवादी पार्टी ने शानदार प्रदर्शन क‍िया है। इस जीत से पार्टी अध्‍यक्ष अखि‍लेश यादव के साथ ही चाचा शि‍वपाल यादव भी गदगद हैं। इसके साथ ही बीजेपी पर हमलावर भी हैं। शिवपाल यादव ने गुरुवार को बीजेपी के इस्‍तीफे की मांग कर दी। उन्‍होंने कहा, "बीजेपी को नैतिकता के तौर पर इस्तीफा देना चाहिए... उत्तर प्रदेश में एनडीए को नकार दिया है और अखिलेश यादव की पार्टी को समर्थन दिया है।"

इटावा में समाजवादी पार्टी ने लोकसभा चुनाव में इस बार नया प्रयोग किया था। पार्टी ने नए चेहरे जितेंद्र दोहरे को चुनाव मैदान में उतारा था। हालांकि, वर्ष 2014 के चुनाव में उसने अपने पुराने नेता प्रेमदास कठेरिया को व 2019 के चुनाव में उनके पुत्र कमलेश कठेरिया को चुनाव मैदान में उतारा था, लेकिन हार का सामना करना पड़ा था।

इस बार जितेंद्र दोहरे पर पार्टी ने दांव खेला और एक नए चेहरे ने तीन बार के सांसद पुराने नेता भाजपा के प्रो. रामशंकर कठेरिया को चुनाव मैदान में पटखनी दे दी। जितेंद्र दोहरे मूल रूप से बसपा कैडर थे और वर्ष 2020 में बहुजन समाज पार्टी छोड़कर समाजवादी पार्टी में शामिल हुए थे। वे बसपा के जिलाध्यक्ष भी रहे थे।

भाजपा की हार का क्‍या है कारण? 

भाजपा की हार के प्रमुख कारणों में बहुजन समाज पार्टी के कोर वोट बैंक में सेंध लगा पाने में नाकामी माना जा रहा है। यह वोट समाजवादी पार्टी में चला गया।

यह भी पढ़ें: अगर I.N.D.I.A. की सरकार बनती तो… अखिलेश यादव छोड़ देंगे कन्नौज लोकसभा सीट! सपा में चल रहा मंथन

यह भी पढ़ें: लोस चुनाव में बड़ी जीत के बाद डिंपल यादव ने बताई सपा की स्ट्रेटजी, कहा- समाजवादी पार्टी का अगला लक्ष्य…

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें