Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPPCL: 44 दिनों में पकड़े गए 270 बिजली चोर, विद्युत विभाग का हुआ तगड़ा फायदा; जारी रहेगा चेकिंग अभियान

UP Electricity उत्तर प्रदेश में बिजली चोरी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई हुई है। अगस्त 2024 से 15 सितंबर तक 44 दिनों में बिजली विभाग ने 270 लोगों को बिजली चोरी करते हुए पकड़ा है। इनके खिलाफ मुकदमे दर्ज किए गए हैं और जुर्माना भी लगाया गया है। इस दौरान लाइन लॉस में भी पांच प्रतिशत की कमी आई है। जिससे विभाग को फायदा हो रहा है।

By Bhupendra Singh Edited By: Abhishek Pandey Updated: Tue, 17 Sep 2024 08:07 AM (IST)
Hero Image
बिजली कनेक्शन काटता कर्मचारी। (इमेज क्रेडिट- जागरण)

जागरण संवाददाता, इटावा। अगस्त 2024 से 15 सितंबर तक यानी 44 दिनों में बिजली विभाग के द्वारा कुल 270 लोगों को बिजली चोरी करते पकड़ा गया। जिनके खिलाफ विभाग के द्वारा बिजली चोरी का मुकदमा दर्ज कराया गया।

अगस्त माह से पहले जहां लाइनलॉस 40 प्रतिशत तक था वहीं अब पांच प्रतिशत की कमी आई और अब 35 प्रतिशत लाइनलास रह गया है। बिजली विभाग के अधिकारी शहर क्षेत्र में लाइनलास को 15 प्रतिशत पर लाने के दावे के साथ कवायद कर रहे हैं।

लाइनलॉस कम होने के बाद उपभोक्ताओं को बिजली संंबंधी तमाम समस्याओं से छुटकारा के साथ आए दिन होने वाल फाल्टों से भी छुटकारा मिलेगा।

बिजली चेकिंग अभियान के जारी किए निर्देश

बिजली विभाग के अधीक्षण अभियंता मनोज कुमार गौड़ के निर्देशन में अधिशासी अभियंता प्रथम हनुमान प्रसाद मिश्रा के द्वारा शहर क्षेत्र में उपखंड अधिकारी व अवर अभियंताओं को लाइनलॉस कम करने के साथ अधिक खपत वाले क्षेत्रों में बिजली चेकिंग अभियान चलाने के निर्देश दिए गए थे।

जिसके अंतर्गत शहर क्षेत्र में उपखंड अधिकारी प्रथम पीयूष मौर्य, द्वितीय आनंद पाल, तृतीय गगन अग्निहोत्री अपने-अपने क्षेत्र में टीम के साथ जहां बिजली चोरी पकड़ने के साथ बकाया बिजली बिल की वसूली के लिए अभियान चला रहे हैं।

एक अगस्त से 15 सितंबर तक कुल 270 लोगों को बिजली चोरी करते पकड़ा गया है। इन लोगों के द्वारा कटिया डालकर, मीटर में छेड़छाड़ कर व मीटर से पहले केबल में कट लगाकर बिजली चोरी की जा रही थी। इन बिजली चाेरी करने वालों पर मुकदमा दर्ज कराने के साथ जुर्माना भी लगाया गया।

43 लाख से अधिक वसूला गया जुर्माना

बिजली विभाग के द्वारा शहर क्षेत्र में चलाए गए अभियान में 270 लोगों पर बिजली चोरी का मुकदमा दर्ज कराने के साथ-साथ 90 लाख 3 हजार रुपये का जुर्माना लगाया था। विभाग के द्वारा 44 दिनों में 43 लाख 47 हजार रुपये जमा करा लिया गया है, जबकि 46 लाख 56 हजार रुपये लोगों पर बकाया है, जिसके भुगतान के लिए टीमें प्रयासरत हैं। इसी के साथ विभाग के द्वारा करीब 1600 से अधिक उपभोक्ताओं का लोड भी बढ़ाया गया है।

अधिशासी अभियंता, विद्युत वितरण खंड प्रथम, हनुमान प्रसाद मिश्रा ने बताया- लाइन लॉस को 15 प्रतिशत पर लाने के लिए विभाग के द्वारा मार्निंग रेड तथा चेकिंग अभियान निरंतर जारी रहेगा। इस अभियान को और तेज तथा व्यापक रूप से चलाया जाएगा। जिससे बिजली चोरी पर लगाम लग सके और सरकार की सरकार की जीरो टालरेंस की नीति का शत-प्रतिशत अनुपालन हो सके।

इसे भी पढ़ें: भारत-बांग्लादेश टेस्ट मैच के लिए ऑनलाइन टिकट बिक्री आज से शुरू, पढ़ें कितना होगा मूल्य

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर