Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPPCL: यूपी में बिजली विभाग का बड़ा एक्शन, 1844 लोगों के काटे गए कनेक्शन; 225 पर मुकदमा

UP Electricity बिजली विभाग का उत्तर प्रदेश में बिजली चोरी और बिल बकायादारों के खिलाफ ताबड़तोड़ अभियान जारी है। सितंबर में 225 लोगों पर मुकदमा दर्ज किया गया है जबकि 1.66 करोड़ रुपये जुर्माना लगाया गया। 1844 उपभोक्ताओं के कनेक्शन काटे गए। शहर में 16129 बकायेदार जिन पर 27.18 करोड़ रुपये बकाया। अभियान जारी रहेगा लाइन लॉस को 15 प्रतिशत पर लाने का लक्ष्य।

By Bhupendra Singh Edited By: Abhishek Pandey Updated: Wed, 02 Oct 2024 11:25 AM (IST)
Hero Image
एक माह में शहर का लाइनलास छह प्रतिशत घटा, 225 पर मुकदमा, 1844 कटे कनेक्शन

जागरण संवाददाता, इटावा। शहर क्षेत्र में बिजली विभाग के लाइन लॉस को कम करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। विभाग के इस अभियान में जुटे अधिकारी व कर्मचारियों की मेहनत भी रंग ला रही है। जहां एक ओर बिजली चोरी पकड़ने के लिए चेकिंग की जा रही हैं तो वहीं दूसरी ओर बिल जमा न करने वालों पर भी कार्रवाई हो रही है।

विभाग के अधिकारी लाइन लॉस को 15 प्रतिशत पर लाने का दावा कर रहे हैं। ऐसे में राजस्व वसूली को भी गति मिली है और बिजली चोरी करने वाले भी डर रहे हैं। बड़ी बात तो यह है कि पूर्व में चेकिंग के बाद जहां शाम तक अधिकारियों द्वारा कितने लोगों पर कार्रवाई हुई इसका आंकड़ा दे पाना संभव नहीं होता था तो वहीं अब सुबह हुई चेकिंग के कुछ घंटों बाद ही बिजली चोरी करने वालों पर कार्रवाई की जा रही है।

प्रतिदिन चल रहा अभियान

अधिशासी अभियंता प्रथम हनुमान प्रसाद मिश्रा के निर्देशन में शहर क्षेत्र में उपखंड अधिकारी प्रथम पीयूष मौर्य, द्वितीय आनंद पाल व तृतीय गगन अग्निहोत्री अपनी-अपनी टीम के साथ प्रतिदिन अभियान चला रहे हैं। सितंबर माह में बिजली चोरी पर लगाम लगाने के लिए चलाए गए अभियान में कुल 225 लोगों को 521 किलोवाट की बिजली चोरी करने पर इनके खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ।

बिजली चोरी करने वालों पर कुल 1 करोड़ 66 लाख रुपये जुर्माना विभाग के द्वारा लगाया गया, जिसमें 216 लोगों ने अभी 60 लाख 82 हजार रुपये जमा किया है। इसी के साथ-साथ बकायादारों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के अंतर्गत सितंबर माह में 1 करोड़ 42 लाख 27 हजार रुपये बकाया के चलते 1844 उपभोक्ताओं के कनेक्शन विभाग ने काटकर उनको नोटिस थमाया है।

शहर में मची खलबली

विभाग द्वारा चलाए जा रहे इन अभियानों से शहर में खलबली मची है। शहर में बकायेदारों की संख्या 16 हजार 129 आज के दौर में बिजली हर किसी के लिए जरूरी हो गई है। हर कोई बिजली का कनेक्शन तो ले लेता है, लेकिन समय पर बिल जमा करना भूल जाता है।

ऐसे में विभाग के कर्मचारियों द्वारा उनको फोन के माध्यम से बिल के भुगतान के लिए आग्रह भी किया जाता है, इसके बावजूद लोग बिल जमा नहीं करते हैं। शहर क्षेत्र में बिजली के बिल का भुगतान न करने वालों की 16 हजार 129 हैं। इन उपभोक्ताओं पर कुल 27 करोड़ 18 लाख 60 हजार रुपये बकाया है।

विभाग द्वारा इन उपभोक्ताओं के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है, जिसमें दो हजार से लेकर 1 लाख के ऊपर तक बकायेदार शामिल हैं और इनके कनेक्शन काटने की कार्रवाई की जा रही है।

इन माह में पकड़ी गई इतनी बिजली चोरी, यह लगा जुर्माना

अधिकारी बोले उच्चाधिकारियों के निर्देश में बिजली चोरी करने वालों के साथ-साथ बकाया बिजली बिल वसूली के लिए चलाया जा रहा अभियान निरंतर जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि शहर क्षेत्र में लाइन लास को 15 प्रतिशत पर लाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।

उन्होंने शहर क्षेत्र के लोगों से अपील करते हुए कहा कि बिजली चोरी न करें और जिन लोगों पर बकाया है वो लोग बिल का भुगतान करें। अगर किसी भी तरह की कोई समस्या आए तो विभाग में संपर्क करें।

इसे भी पढ़ें: मंगेश यादव एनकाउंटर में SP, STF प्रभारी समेत पांच के विरुद्ध वाद दर्ज, डकैती कांड के आरोपित की मां पहुंची कोर्ट

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें