Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPPCL: इटावा में 8500 बिजली उपभोक्ताओं पर गिरेगी गाज, विभाग ने की कार्रवाई की तैयारी

UPPCL इटावा के बकेवर विद्युत उपखंड में 8500 ऐसे उपभोक्ता हैं जिन्होंने कनेक्शन लेने के बाद से आज तक बिजली का बिल नहीं भरा है। विभाग अब उपभोक्ताओं के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी कर रहा है। उपखंड में कुल 36348 घरेलू उपभोक्ता हैं। कुछ ऐसे भी उपभोक्ता थे जिनके मकान गिर गए या कनेक्शन धारक की मृत्यु हो गई और मकान बंद पड़ा हुआ है।

By gaurav dudeja Edited By: Riya Pandey Updated: Fri, 06 Sep 2024 03:37 PM (IST)
Hero Image
बिजली चोरी करने वालों की खैर नहीं (प्रतिकात्मक फोटो)

संवाद सूत्र, बकेवर। विद्युत उपखंड के अंतर्गत 8500 उपभोक्ता ऐसे हैं जिन्होंने कनेक्शन लेने के बाद से आज तक बिजली के बिल का भुगतान नहीं किया है। विभाग अब ऐसे उपभोक्ताओं के विरुद्ध कार्रवाई की तैयारी कर रहा है। उपखंड में कुल 36 हजार 348 घरेलू उपभोक्ता हैं।

बकेवर उपखंड में सात विद्युत उपकेंद्र हैं जिसमें बकेवर प्रथम व द्वितीय, लखना, बहादुरपुर घार, महेवा, निबाड़ी कला, ढकाताल हैं। इन सात उपकेंद्र क्षेत्र में वर्तमान में कुल 36 हजार 348 घरेलू बिजली उपभोक्ता हैं।

उपखंड अधिकारी राहुल यादव ने बताया कि सात उपकेंद्रों के अंतर्गत पहले 37 हजार 77 उपभोक्ता थे। जिसमें उपभोक्ता ऐसे थे जिन्होंने कनेक्शन लेने के बाद से आज तक बिल का भुगतान ही नहीं किया।

यह भी पढ़ें- Kanpur News: कानपुर में बड़ा हादसा, पुल से रेलवे ट्रैक पर गिरा ट्रक; ट्रेनों का संचालन पूरी तरह ठप

2016 से लेकर अब तक के उपभोक्ताओं का डाटा

कुछ ऐसे भी उपभोक्ता थे जिनके मकान गिर गए या कनेक्शन धारक की मृत्यु हो गई और मकान बंद पड़ा हुआ था। ऐसे 889 कनेक्शन को समाप्त कर दिया गया है इसके बाद 8 हजार 432 उपभोक्ता ऐसे पाए गए जिन्होंने कनेक्शन लेने के बाद से आज तक बिल जमा नहीं किया। यह उपभोक्ता 2016 से लेकर अब तक के हैं।

बिजली चोरों के खिलाफ की जा रही कार्रवाई

उन्होंने बताया कि बड़े बकायादारों को बिल जमा करने के लिए नोटिस दिया जा रहा है तथा अभियान चलाकर लोगों से संपर्क किया जा रहा है। बिजली की चेकिंग कर बिजली चोरी करने वालों के विरुद्ध भी कार्रवाई की जा रही है।

यह भी पढ़ें- कानपुर महापौर का बड़ा फैसला, एक लाख रुपये से ऊपर के विकास कार्यों के लिए अब E-Tendering अनिवार्य