Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इंतजार खत्म, अब इटावा जंक्शन पर भी रुकेगी Vande Bharat Train; वाराणसी-आगरा समेत कई जिलों तक पहुंच होगी आसान

Vande Bharat Express देश की सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस का इंतजार कर रहे इटावा के लोगों के लिए खुशखबरी है। 15 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टाटा नगर स्टेशन से आगरा-वाराणसी रूट समेत 11 वंदे भारत एक्सप्रेस का वर्चुअल उद्घाटन करेंगे। इटावा जंक्शन पर भी इस ट्रेन का ठहराव होगा। ट्रेन के स्वागत की तैयारियां शुरू हो गई हैं।

By gaurav dudeja Edited By: Riya Pandey Updated: Tue, 10 Sep 2024 08:02 PM (IST)
Hero Image
वंदे भारत एक्सप्रेस का अब इंतजार खत्म (प्रतिकात्मक फोटो)

जागरण संवाददाता, इटावा। Vande Bharat Express: देश की सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस के इटावा जंक्शन पर ठहराव की अपेक्षा लगाए बैठे जनपदवासियों का इंतजार अब खत्म होने जा रहा है। क्योंकि 15 सितंबर को देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी टाटा नगर स्टेशन से आगरा-वाराणसी रूट समेत 11 वंदे भारत एक्सप्रेस का झंडी दिखाकर वर्चुअल उद्घाटन करेंगे।

इसका लाइव प्रसारण कार्यक्रम जंक्शन पर भी दिखाया जाएगा। जंक्शन को पहली वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिलने की खुशी में रेलवे ने इसके स्वागत की तैयारियों भी शुरू कर दी हैं।

इटावा जंक्शन पर भी होगा ट्रेन का ठहराव

ट्रेन के 16 सितंबर से सप्ताह में छह दिन लाभ मिलने से आगरा, कानपुर, प्रयागराज और वाराणसी में बाबा विश्वनाथ के दर्शन का लाभ जनपदवासी उठा पाएंगे। यहीं नहीं आगरा और वाराणसी घूमने आने वाले विदेशी पर्यटकों के इस ट्रेन में सफर करने से इटावा के पर्यटन स्थल इटावा सफारी व पचनद क्षेत्र में पर्यटकों के आने की उम्मीद बढ़ेगी। ट्रेन का ठहराव इटावा जंक्शन पर भी होगा।

एक सप्ताह पूर्व रेलवे के द्वारा ट्रेन का टाइम टेबल जारी किया गया था लेकिन सोमवार की रात में सदस्य रेलवे बोर्ड के साथ हुई रेलवे अधिकारियों की मीटिंग में ट्रेन के उद्घाटन की तारीख का ऐलान किया गया है।

उद्घाटन पर कराया जाएगा फ्री सफर

आगरा-वाराणसी के बीच पहली हाईस्पीड सेमी ट्रेन के चलाए जाने पर जिन जिन स्टेशनों पर ट्रेन का ठहराव है वहां सभी जगह ट्रेन का भव्य स्वागत किया जाएगा। साथ ही पूरी ट्रेन को दुल्हन की तरह सजाया जाएगा। जंक्शन पर भी भव्य स्वागत होगा। इसके अलावा आमंत्रित जनप्रतिनिधियों, छात्रों एवं पत्रकारों को ट्रेन के उद्घाटन के दिन फ्री सफर कराया भी कराया जाएगा।

15 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी झारखंड के टाटा नगर स्टेशन से देश के तीन रूटों टाटा-पटना, टाटा-ब्रह्मपुर और राउरकेला-हावड़ा के बीच 11 नई वंदे भारत का वर्चुअल शुभारंभ करने जा रहे हैं जिसको लेकर रेलवे तैयारियां कर रहा है।

-शशिकांत त्रिपाठी, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज

यह भी पढ़ें- टोचन कर खींची गई वंदे भारत एक्सप्रेस, अचानक बंद हो गई थी ट्रेन, सामने आई खराबी की वजह

नई वंदे भारत का इस तरह रहेगा टाइम टेबल

  • आगरा कैंट से प्रात: 6 बजे
  • टूंडला जंक्शन 6 : 48 - 6 : 50
  • इटावा जंक्शन 7 : 40 - 7 : 42
  • कानपुर सेंट्रल 9 : 15 - 9 : 20
  • प्रयागराज जंक्शन 11: 25 - 11-30
  • वाराणसी 1 बजे

वापसी 

  • वाराणसी- 3:20 दोपहर
  • प्रयागराज जंक्शन- 4:50- 4:55 शाम
  • कानपुर सेंट्रल- 6:57- 07:02 शाम
  • इटावा जंक्शन- 08:17- 08:19 रात
  • टूंडला जंक्शन- 09:32- 09:34 रात
  • आगरा कैंट- 10:20 रात

यह भी पढ़ें- UPPCL: बिजली विभाग का एक्शन जारी, बिल जमा न करने वाले 126 उपभोक्ताओं के काटे कनेक्शन