Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

टोचन कर खींची गई वंदे भारत एक्सप्रेस, अचानक बंद हो गई थी ट्रेन, सामने आई खराबी की वजह

नई दिल्ली से वाराणसी जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस के इंजन में तकनीकी कमी आ जाने के कारण वह बंद हो गया और ट्रेन सोमवार सुबह 915 बजे भरथना-साम्हों स्टेशन के मध्य सिग्नल नंबर 514 पर खड़ी हो गई। करीब सवा तीन घंटे तक डाउन लाइन पर यातायात बंद रहा। इटावा से मालगाड़ी का इंजन मंगाकर वंदे भारत को स्टेशन पर लाया गया।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Mon, 09 Sep 2024 07:16 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली-हावड़ा रेलमार्ग पर वंदे भारत के इंजन से मालगाड़ी का इंजन जोड़ते रेलवे के कर्मचारी। जागरण

संवाद सहयोगी, भरथना/इटावा। नई दिल्ली हावड़ा रेल मार्ग पर के डाउन लाइन पर नई दिल्ली से वाराणसी जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस के इंजन में तकनीकी कमी आ जाने के कारण वह बंद हो गया और ट्रेन सोमवार सुबह 9:15 बजे भरथना-साम्हों स्टेशन के मध्य सिग्नल नंबर 514 पर खड़ी हो गई। 

करीब सवा तीन घंटे तक डाउन लाइन पर यातायात बंद रहा, जिसकी वजह से आधा दर्जन ट्रेनों को पीछे के स्टेशनों पर रोका गया। इटावा से मालगाड़ी का इंजन मंगाकर वंदे भारत को स्टेशन पर लाया गया। 

यहां पर यात्रियों ने दूसरी ट्रेन से भेजे जाने को लेकर हंगामा भी काटा। रेलवे ने यात्रियों को अयोध्या जाने वाली वंदे भारत व लखनऊ स्वर्ण शताब्दी एक्सप्रेस से कानपुर के लिए रवाना किया। वहां से उन्हें विशेष ट्रेन से वाराणसी भेजा गया।

पेंटो में आई थी तकनीकी खामी

बताया गया कि वंदे भारत के इंजन को बिजली सप्लाई करने वाले पेंटो में तकनीकी खामी आ गई थी, जिसके कारण ट्रेन भरथना स्टेशन से चार किमी आगे चलकर सिग्नल नंबर 514 पर खड़ी हो गई। 

वंदे भारत की तकनीकी टीम ने काफी देर तक इसे ठीक करने का प्रयास किया, लेकिन ठीक न होने पर रेलवे कंट्रोल टूंडला को सूचना दी गई। दोपहर करीब 11 बजकर 45 मिनट पर मालगाड़ी के इंजन से खींचकर वंदे भारत को वापस भरथना स्टेशन की लूप लाइन प्लेटफार्म नंबर एक पर खड़ा किया गया। 

यात्रियों ने रेलवे ट्रैक पर जताया विरोध

गंतव्य तक जाने की व्यवस्था न होने को लेकर यात्रियों ने रेलवे ट्रैक पर आकर विरोध जताया और स्टेशन मास्टर के केबिन में हंगामा काटा। सूचना पर सीओ अतुल प्रधान, आरपीएफ प्रभारी राजेंद्र पाल सिंह, जीआरपी प्रभारी शैलेश कुमार निगम, भरथना थाना प्रभारी देवेंद्र सिंह ने यात्रियों को समझाया। 

दूसरी ट्रेनों से यात्रियों को कानपुर भेजा गया। इस कारण वंदे भारत अयोध्या एक्सप्रेस को भरथना, इटावा कानपुर मेमो पैसेंजर को इकदिल, लखनऊ स्वर्ण शताब्दी, आनंद बिहार-देनापुर समर स्पेशल, मुरी एक्सप्रेस, हावड़ा कालका नेताजी एक्सप्रेस, जोधपुर हावड़ा एक्सप्रेस को इटावा स्टेशन पर ही रोका गया।

दिल्ली से वाराणसी जा रही वंदे भारत एक्सप्रेस के इंजन में तकनीकी खामी आने पर सुबह सवा नौ बजे रोका गया था। ट्रेन के चालक ने चलाने की कोशिश की, लेकिन कामयाब नहीं हुआ। वंदे भारत को भरथना स्टेशन पर खड़ा कर दिया गया है। तकनीकी विशेषज्ञ उसकी खामी को देख रहे हैं। इस ट्रेन के 750 यात्रियों को अयोध्या वंदे भारत व लखनऊ शताब्दी से कानपुर लाया गया है। यहां से श्रम शक्ति एक्सप्रेस से वाराणसी ले जाया गया।

-अमित कुमार सिंह, जनसंपर्क अधिकारी उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज

यह भी पढ़ें: Pitbull Attack : छोटे ने बड़े भाई के परिवार पर पिटबुल कुत्तों से हमला कराया, बुरी तरह से नोच कर किया खून से लथपथ

यह भी पढ़ें: सपा विधायक जाहिद बेग के घर में मिला युवती का शव, 8 साल से काम रही थी नौकरानी- पुलिस ने बताई यह वजह

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर