Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Agra–Lucknow Expressway पर दूसरी लेन में दौड़ रहे वाहन, ओवरटेक करने की वजह से हो रहे हादसे

Agra–Lucknow Expressway आगरा से कानपुर जाने वाले स्वर्णिम चतुर्भुज हाईवे पर वाहन अपनी की बजाय दूसरी लेन में दौड़ रहे हैं। इस एक्सप्रेस वे पर भारी वाहनों के लिए 80 किमी प्रति घंटा और हल्के वाहनों के लिए 100 किमी प्रति घंटा की गति निर्धारित की गई है। लेकिन वाहन चालक काफी होशियार हैं कैमरों से बचने के लिए वो नई-नई तरकीब अपनाते हैं।

By gaurav dudeja Edited By: Swati Singh Updated: Mon, 29 Jan 2024 11:07 AM (IST)
Hero Image
बाबरपुर कस्बा के पास से इटावा-कानपुर हाईवे पर गलत लेने जाते व अन्य वाहन।

जागरण संवाददाता, इटावा। आगरा से कानपुर जाने वाले स्वर्णिम चतुर्भुज हाईवे पर वाहन अपनी की बजाय दूसरी लेन में दौड़ रहे हैं। भारी वाहन के चालक तीसरी लेन के बजाय दूसरी व पहली लेन में ओवरटेक करते हैं, जिसके कारण अक्सर दुर्घटनाएं होती हैं। गति सीमा भी काफी ज्यादा रहती है।

दैनिक जागरण की इटावा बाईपास से लेकर इकदिल तक हाईवे पर सुबह आठ बजे की गई पड़ताल में ऐसे नजारे कई स्थानों पर देखने को मिले। पिलखर गांव के पास एक लाइन से ट्रक तीसरी लेन पर खड़े हुए थे। उनको टोकने वाला कोई नहीं था। चालक चाय पी रहे थे।

एक्सप्रेसवे पर है इतनी स्पीड

इकदिल नहर के पास ट्रक इटावा से कानपुर जाते समय व कानपुर से इटावा आते समय अपनी लेन को ओवरटेक करके दूसरी व तीसरी लेन पर तेजी के साथ दौड़ रहे थे। इस एक्सप्रेस वे पर भारी वाहनों के लिए 80 किमी प्रति घंटा और हल्के वाहनों के लिए 100 किमी प्रति घंटा की गति निर्धारित की गई है। लेकिन वाहन चालक काफी होशियार हैं, 10 से लेकर 15 किमी की दूरी पर लगे कैमरों की जद से बचते हुए यह नियमों की अनदेखी करते हैं।

कैमरे से ऐसे बचते हैं ड्राइवर

कैमरे की लोकेशन पास आने पर यह एक किमी पहले स्पीड धीमी कर लेते हैं उसके बाद फिर स्पीड तेज हो जाती है और नियमों की अनदेखी की जाती है। इस हाईवे पर न तो इन्हें पुलिस रोकती है और न ही एआरटीओ को यहां पर चेकिंग का अधिकार है।

नहीं हो पाती चेकिंग

नेशनल हाईवे अथॉरिटी आफ इंडिया का कोई स्टाफ जनपद में न होने के कारण इनकी चेकिंग नहीं हो पाती है। कभी कभार कानपुर कार्यालय से इनके अधिकारी आते हैं और निर्देश देकर चले जाते हैं। लेकिन नियमों को लेकर हीला हवाली चलती रहती है। सिक्सलेन तो कहीं फोरलेन स्वर्णिम चतुर्भुज हाईवे पर निर्माण को लेकर भी तमाम खामियां नजर आईं हैं।

ट्रक ओवरटेक कर बढ़ा रहे परेशानी

इटावा बाईपास पर फोरलेन बाईपास ही है। नतीजन एक तरफ दो लेन पर ही वाहन चलते हैं और आपस में एक दूसरे को बिना रोक टोक के ओवरटेक करते नजर आते हैं। मानिकपुर मोड़ तक यही स्थिति है। सर्विस रोडों का भी निर्माण एनएचएआइ द्वारा पूरा नहीं कराया गया है जिससे सर्विस रोड न बनने के कारण अक्सर स्थानीय लोग हाईवे पर अवैध कट से वाहन लेकर आ जाते हैं और दुर्घटनाएं हो जाती हैं।

ट्रक बन रहे जानलेवा

ट्रांसपोर्ट नगर की व्यवस्था न होने से खड़े होते ट्रक शहर में कोई भी ट्रांसपोर्ट नगर न होने के कारण ट्रकों के खड़े होने का कोई स्थान नहीं है। नतीजन इटावा से इकदिल तक ट्रांसपोर्ट व्यवसायी व उनके ड्राइवर हाईवे के किनारे ही ट्रक खड़े कर देते हैं जिससे दुर्घटनाओं को न्यौता मिलता है।

नहीं है गाड़ी खड़ी करने की सुविधा

ट्रांसपोर्ट व्यवसायी आदित्य उर्फ कुन्नू तिवारी ने बताया कि पक्काबाग से इकदिल तक वाहन खड़े होने की कोई व्यवस्था न होने के कारण मजबूरी में ट्रक हाईवे की तीसरी लेन पर खड़े हो जाते हैं। प्रशासन को ट्रांसपोर्ट नगर की व्यवस्था करनी चाहिए।

16 दिसंबर की रात ट्रक ने चार लोगों को रौंदा

मानिकपुर मोड़ के पास कानपुर की ओर से आ रहे ट्रक ने मानिकपुर मोड़ के पास गलत लेन में जाने के कारण चार लोगों को रौंद दिया था। इसमें तालिब, कुलदीप शर्मा, सूरज व उनके जीजा संजय की मौत हो गई थी। घटना की जांच में यह तथ्य सामने आया था कि चालक नशे में था और सामने एक आटो आ जाने के कारण गलत लेन में चला गया और अनियंत्रित होकर चाय की दुकान में जा घुसा।

अधिकारियों ने कही ये बात

नेशनल हाईवे पर हमें चेकिंग का कोई अधिकार नहीं है। इसके कारण परिवहन विभाग कार्रवाई नहीं कर पाता है। ट्रकों के गलत लेन पर चलने की शिकायतें मिलती हैं, इनके चालान ओवरस्पीड में ऑनलाइन एनएचएआई द्वारा भेजे जाते हैं उसी पर जुर्माना वसूल होता है।- बृजेश कुमार, एआरटीओ

नेशनल हाईवे पर किस तरीके से वाहन चल रहे हैं इसकी चेकिंग हम लोग नहीं करते हैं। इसकी गाइडलाइन परिवहन विभाग ही बता सकता है। उन्हीं को चेकिंग का अधिकार है। 120 किमी के हाईवे में करीब 40 कैमरे लगे हैं। जिनका नियंत्रण 12 टोल प्लाजा से होता है। ओवर स्पीड होने पर वाहनों पर कार्रवाई की जाती है। - यूसी मिश्रा, प्रोजेक्ट डायरेक्टर नेशनल हाईवे अथॉरिटी आफ इंडिया कानपुर

यह भी पढ़ें: Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में अचूक सुरक्षा प्रबंध के लिए यूपी पुलिस की सराहना, परिंदा भी नहीं मार सकता था पर

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें