Move to Jagran APP

Lucknow Ayodhya Expressway: हाईवे छह लेन करने की तैयारी, सुखद होगी राम मंदिर की यात्रा

वर्तमान में पालीटेक्निक चौराहे से लेकर अयोध्या रोड पर जाम लगता है। छह लेन बनाने के दौरान प्राधिकरण सड़कों से अतिक्रमण भी हटवाएगा। सांसद प्रतिनिधि दिवाकर त्रिपाठी कहते हैं कि राम मंदिर बनने के बाद सड़क पर ट्रैफिक बढ़ेगा। देश-विदेश से पर्यटक अयोध्या आएंगे।

By Jagran NewsEdited By: Nitesh SrivastavaUpdated: Wed, 15 Mar 2023 11:22 AM (IST)
Hero Image
Lucknow to Ayodhya Expressway (फाइल)। जागरण न्यूज
 जागरण संवाददाता, लखनऊ : भगवान राम के दर्शन में सकरा हाईवे बाधा नहीं बनेगा। राम मंदिर बनने के साथ ही भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) लखनऊ से अयोध्या के बीच सड़क का चौड़ीकरण करने जा रहा है। उद्देश्य होगा कि अयोध्या जाने वाले पर्यटकों को जाम में न फंसना पड़े।

भविष्य में जरूरत के हिसाब से रास्ते में फ्लाईओवर भी प्रस्तावित हैं। एनएचएआइ ने सड़क को चौड़ा करने के लिए प्रकिया तेज कर दी है। जमीन पर काम सितंबर 2023 से शुरू हो जाएगा। लखनऊ से अयोध्या के पैच को पहले पूरा करने के साथ ही चौड़ीकरण का काम गोरखपुर तक किया जाएगा। इस पूरे प्रोजेक्ट को वर्ष 2025 तक पूरा करने का दावा किया गया है।

वर्तमान में पालीटेक्निक चौराहे से लेकर अयोध्या रोड पर जाम लगता है। छह लेन बनाने के दौरान प्राधिकरण सड़कों से अतिक्रमण भी हटवाएगा। सांसद प्रतिनिधि दिवाकर त्रिपाठी कहते हैं कि राम मंदिर बनने के बाद सड़क पर ट्रैफिक बढ़ेगा। देश-विदेश से पर्यटक अयोध्या आएंगे। ऐसे में अगर अभी से तैयारी नहीं की गई तो परेशानी शुरू हो जाएगी।

बेहतर ट्रैफिक व्यवस्था के लिए अभी से सड़क का चौड़ीकरण जरूरी है। इस पूरे प्रोजेक्ट पर करीब चार हजार करोड़ रुपये का खर्च आने का अनुमान है। एनएचएआइ अफसरों के मुताबिक, जमीन जहां अधिग्रहीत करनी है, वहां काम किया जा रहा है। भविष्य में आठ लेन हो सके, इसके लिए जरूरत के हिसाब से जमीन ले ली जाएगी और भविष्य में विस्तार किया जा सकेगा।

  • 04 हजार करोड़ से गोरखपुर तक छह लेन होगा हाईवे
  • 05 भागों में बांटकर एजेंसियों से कराया जाएगा चौड़ीकरण
  • 02 वर्ष में काम पूरा होने की उम्मीद जता रहे एनएचएआइ अफसर
  • 240 किमी के करीब है लखनऊ से गोरखपुर की दूरी
एनएचएआइ, परियोजना निदेशक, सौरभ चौरसिया ने कहा कि अयोध्या रोड का चौड़ीकरण करने का काम जल्द शुरू किया जाएगा। टेंडर प्रकिया चल रही है। सितंबर से काम शुरू कर दिया जाएगा। लखनऊ से गोरखपुर तक करीब 240 किमी की दूरी है। पांच भागों में बांटकर इसे पूरा कराया जाएगा। प्रयास है कि आगामी दो साल में चौड़ीकरण हो जाए।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।