Move to Jagran APP

Deepotsav in Ayodhya: दीपोत्सव पर रामनगरी अयोध्या में मेगा शो की तैयारी, घाटों पर पहुंचे लाखों दीये

Deepotsav in Ayodhya सुरक्षा के दृष्टिगत सभी स्वयंसेवकों को विवि प्रशासन ने पहचान-पत्र जारी किया है। बिना पहचान पत्र के पैड़ी परिसर में किसी को भी प्रवेश नहीं दिया जाएगा। 37 घाटों पर कुल 17 लाख दीप जलाए जाएंगे।

By Vikas MishraEdited By: Updated: Fri, 21 Oct 2022 09:19 AM (IST)
Hero Image
Deepotsav in Ayodhya: दीपोत्सव के आयोजन की तैयारी अंतिम चरण में है
Deepotsav in Ayodhya: अयोध्या, संवाद सूत्र। दीपोत्सव के आयोजन की तैयारी अंतिम चरण में है। गुरुवार को राम की पैड़ी पर दीप पहुंचाने का क्रम शुरू हो गया। नोडल अधिकारी डा. राममनोहर लोहिया अवध विवि सलाहकार समिति के अध्यक्ष प्रो.अजय प्रताप सिंह की निगरानी में सभी घाटों पर दीप पहुंचाये गये। सौ से अधिक श्रमिक इसमें लगे रहे। दीपोत्सव की पूरी सामग्री राम की पैड़ी पर पहुंच गई । 15 लाख दीप जलकर विश्व कीर्तिमान बनाया जाएगा। 37 घाटों पर 17 लाख दीप जलाए जाएंगे।

नोडल अधिकारी ने बताया कि कुलपति प्रो. अखिलेश कुमार सिंह के दिशा-निर्देशन में छठे दीपोत्सव को यादगार बनाने की तैयारी चल रही है। उन्होंने बताया कि 21 अक्टूबर को विवि आवासीय परिसर के पांच हजार स्वयंसेवक घाटों पर दीप बिछाना शुरू करेंगे। शुक्रवार को राम की पैड़ी पर सुबह आठ बजे स्वयंसेवक पहुंचेंगे। 22 को सभी घाटों पर दीप मानक के अनुरूप बिछाए जाएंगे। 23 को दीपों में तेल व बाती लगाई जाएगी। निर्धारित समय पर दीप प्रज्वलित किए जाएंगे। बताया कि सुरक्षा के दृष्टिगत सभी स्वयंसेवकों को विवि प्रशासन ने पहचान-पत्र जारी किया है। बिना पहचान पत्र के पैड़ी परिसर में किसी को भी प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इस मौके पर डा. राजेश सिंह, डा. डीएन वर्मा, डा. शिवांश कुमार, डा. विनीत सिंह, डा. अंकित मिश्र, डा.अखंड प्रताप सिंह, डा. दिलीप सिंह रहे।

मेरे राम अब बिगड़े बना दे मेरे कामः दीपोत्सव की तैयारियां वीडियो एल्बम से भी सज्जित हुईं। सरयू तट स्थित शीर्ष पीठ सियारामकिला का जो परिसर दीपोत्सव के क्रम में रविवार को हजारों दीपों से सज्जित होगा, वह गुरुवार को श्रीराम पर आधारित भजन का एल्बम लांच होने के साथ रोशन हो उठा। मेरे राम कोई दूजा न तेरो जैसा नाम/ अब बिगड़े बना दे मेरे काम... जैसे समर्पण के परिचायक बोल पर प्रस्तुत गीत को स्वर दिया हैै, दिल्ली के उभरते गायक बादल गोस्वामी ने।

वीडियो एल्बम में बादल के साथ युवा अभिनेत्री तनुष्का शर्मा ने अभिनय की छाप छोड़ने के साथ श्रीराम के अनुरूप मर्यादा और शील-शालीनता की झलक प्रस्तुत करने में सफलता प्राप्त की है। एल्बम के निर्माता संतोष मिश्र एवं निर्देशक मनीष एस कुमार हैं। मनीष के अनुसार उनकी यूनिट शीघ्र ही रामजन्मभूमि आंदोलन पर केंद्रित फिल्म की शूटिंग करेगी और इस गीत का प्रयोग इस फिल्म में किया जाएगा।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।