Move to Jagran APP

Ram Mandir: आखिरी चरण में है मूर्तियों का निर्माण कार्य, जानिए कब तक तैयार हो जाएगा अयोध्या का भव्य राम मंदिर?

Ayodhya Ram Mandir उत्तर प्रदेश के अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण तेजी से चल रहा है। अब मंदिर में स्थापित होने वाली मूर्तियों को बनाने का काम आखिरी दौर में चल रहा है। इस तीन मंजिला मंदिर के निर्णाम पर खुद मु्ख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की नजर है। रविवार को एक अहम बैठक हुई जिसमें मंदिर के बनकर तैयार होने की तारीखों पर चर्चा की गई।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghUpdated: Mon, 24 Jul 2023 10:50 AM (IST)
Hero Image
आखिरी चरण में है मूर्तियों का निर्माण कार्य, जानिए कब तक बनकर तैयार हो जाएगा अयोध्या का भव्य राम मंदिर?

अयोध्या, जागरण संवाददाता। अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण का कार्य अब जल्द ही पूरा होने वाला है। अगले वर्ष 15 से 24 जनवरी के बीच रामलला को नवनिर्मित मंदिर में स्थापित करने की योजना के तहत न केवल मंदिर निर्माण, बल्कि रामलला की मूर्ति निर्माण को अंतिम स्पर्श दिया जा रहा है। रविवार से शुरू हुई राम मंदिर के भवन निर्माण समिति की बैठक में इन दोनों आयामों की समीक्षा की गई।

भवन निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र की अध्यक्षता में हुई बैठक में राम मंदिर के मुख्य शिल्पी आशीष सोमपुरा शामिल हुए, तो रामलला की मूर्ति निर्मित कर रहे प्रख्यात मूर्तिकार गणेश भट्ट, अरुण योगिराज एवं सत्यनारायण पांडेय भी उपस्थित रहे।

राम जन्मभूमि परिसर स्थित राम मंदिर निर्माण की कार्यदायी संस्था एलएंडटी के कार्यालय में शुरू हुई दो दिवसीय बैठक के पहले दिन तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य एवं अयोध्या राज परिवार के मुखिया बिमलेंद्र मोहन मिश्र व एलएंडटी सहित एक अन्य कार्यदायी संस्था टाटा कंसल्टेंसी इंजीनियर के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

इस साल के अंत तक हो जाएगा मूर्ति निर्माण का कार्य

सूत्रों के अनुसार बैठक में कार्यदायी संस्था के पदाधिकारियों ने भवन निर्माण समिति को जहां निर्माण की अद्यतन प्रगति से अवगत कराया, वहीं रामलला की मूर्ति का निर्माण कर रहे मूर्तिकारों ने भी अपना काम इसी वर्ष के अंत तक पूर्ण करने का विश्वास दोहराया। रामलला की तीन मूर्तियां निर्मित की जा रही हैं और इनमें से जो श्रेष्ठतम होगी, उसे राम मंदिर के गर्भगृह में स्थापित किया जाएगा।

तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने साझा किये नवीनतम चित्र

बैठक से पूर्व रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने इंटरनेट मीडिया पर मंदिर निर्माण से जुड़े ताजा चित्र साझा किए। इसमें भूतल निर्माण के बाद राम मंदिर के प्रथम तल का निर्माण बिंबित हो रहा है। एक अन्य तस्वीर में राम मंदिर का आठ सौ मीटर लंबा परकोटा तथा रिटेनिंग वाल का भी निर्माण होता दिख रहा है।

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल ने किया रामलला का दर्शन

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल डा. सीवी आनंद बोस रविवार को रामनगरी पहुंचे। उन्होंने रामलला व बजरंगबली का दर्शन-पूजन किया। साथ ही राम मंदिर निर्माण की प्रगति भी जानी। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपतराय ने परिसर में उनका स्वागत किया। उन्होंने राज्यपाल को मंदिर निर्माण की प्रगति की भी जानकारी दी। राज्यपाल ने मंदिर निर्माण की प्रगति पर प्रसन्नता व्यक्त की। इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पूर्व सर कार्यवाह सुरेश भैयाजी जोशी भी उपस्थित रहे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें