Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

180 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली ट्रेन के इंजन में लगा रामनगरी में निर्मित ट्रांसफार्मर

त्रिभुवन इंटर प्राइजेज बना रहा इंजन का ट्रांसफार्मर बेंगलुरु व दिल्ली रेलवे जोन की ट्रेन में हो रहा प्रयुक्त

By JagranEdited By: Updated: Wed, 15 Jun 2022 12:23 AM (IST)
Hero Image
180 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली ट्रेन के इंजन में लगा रामनगरी में निर्मित ट्रांसफार्मर

अयोध्या (प्रवीण तिवारी): आध्यात्मिक आभा के साथ-साथ रामनगरी विज्ञान व विनिर्माण के क्षेत्र में विख्यात हो रही है। यहां आधुनिक चूल्हे के निर्माण के साथ ही ट्रेन में प्रयुक्त होने वाले ट्रांसफार्मर का निर्माण भी होने लगा है। कई ट्रांसफार्मर इलेक्ट्रिक ट्रेन के इंजन में प्रयुक्त हो रहे हैं। दक्षिण पश्चिम रेलवे बेंगलुरु व उत्तर रेलवे में चलने वाली कुछ ट्रेनों के इंजन में यहां निर्मित ट्रांसफार्मर प्रयोग में लाए जा रहे हैं। इन ट्रेनों की गति 180 किलोमीटर प्रति घंटा है। निर्माण के बाद इनकी टेस्टिग यहीं पर हुई। इनका निर्माण त्रिभुवन इंटर प्राइजेज कर रहा है।

त्रिभुवन इंटरप्राइजेज के स्वामी इंजीनियर अविनाश चंद्रा बताते हैं कि इलेक्ट्रिक ट्रेन के लिए दो ट्रांसफार्मर डब्ल्यूएजी-9 व डब्ल्यूएपी -5 वह बनाते हैं। ट्रेन के इलेक्ट्रिक इंजन में इन ट्रांसफार्मर का प्रयोग किया जाता है। इसके अतिरिक्त सौ किलोमीटर की गति वाली ट्रेन के लिए भी डब्ल्यूएजी सात व डब्ल्यूएपी चार नाम के ट्रांसफार्मर निर्मित किए हैं। जी सीरीज के ट्रांसफार्मर मालगाड़ियों में जबकि पी सीरीज के यात्री ट्रेनों में प्रयुक्त हो रहे हैं। साथ ही पूरे देश में इस तरह के इंजन में लगे ट्रांसफार्मर की मरम्मत का कार्य भी यहीं पर होता है। -----------------

यहां हुई वंदे भारत ट्रेन में लगने वाले ट्रांसफार्मर की टेस्टिग

कुछ दिनों पहले ही इस कारखाने में वंदे भारत ट्रेन में लगने वाले एक ट्रांसफार्मर की टेस्टिग भी हुई। इसकी टेस्टिग दूसरी जगह न हो पाने की वजह से इसे यहां भेजा गया था। अविनाश के इंजीनियर पुत्र पीयूष चंद्रा कहते हैं कि मेधा सर्वो ड्राइव हैदराबाद, आरडीएसओ व फ्रांस की एक कंपनी के सहयोग से हाल में ही इस ट्रांसफार्मर की टेस्टिग की गई। हमने जब इंजन पटरी दौड़ता है तो उसमें में लगे ट्रांसफार्मर का तापमान मापा है। इसकी टेस्टिग में यह देखा गया कि इसका तापमान निर्धारित रेंज से अधिक तो नहीं बढ़ रहा।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर