Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भगवान भास्कर के साथ सरयू तट पर देदीप्यमान हुई योग की आभा

हजारों लोगों ने सामूहिक योगाभ्यास से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को किया शिरोधार्य

By JagranEdited By: Updated: Tue, 21 Jun 2022 11:35 PM (IST)
Hero Image
भगवान भास्कर के साथ सरयू तट पर देदीप्यमान हुई योग की आभा

अयोध्या : सुदूर आकाश में भगवान भास्कर उदित होने के साथ अपनी आभा बिखेर रहे थे, तो पुण्यसलिला सरयू तट स्थित राम्प पैड़ी के प्रांगण में योग की आभा देदीप्यमान हो रही थी। केंद्रीय आयुष मंत्रालय के संयोजन और एक दर्जन से अधिक स्वयंसेवी संस्थाओं के समन्वय से राम की पैड़ी परिसर में हजारों लोग सामूहिक योगाभ्यास के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को शिरोधार्य कर रहे थे। सुबह के अनुरूप सबके चेहरे पर ताजगी थी, तो भारतीय अध्यात्म और दर्शन के निचोड़ के रूप में प्रस्तुत योग को प्रतिष्ठित करने की ²ढ़ता भी थी। इस संभावना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रभावी उद्बोधन से भी प्रबलता मिल रही थी। एलईडी स्क्रीन पर प्रधानमंत्री मोदी यह आह्वान कर रहे होते हैं कि योग को अपनाना ही नहीं, बल्कि पनपाना भी है। इसी के साथ इस भारतीय विधा के प्रति प्रतिबद्धता द्विगुणित हो उठती है। लोग न केवल फौरी तौर पर योगाभ्यास के प्रति उत्सुक होते हैं, बल्कि जीवन को दिव्यता प्रदान करने वाली इस विधा को जीवन भर के लिए अंगीकार करने का भाव अर्पित करते हैं। योग के लिए पूरी तरह से तैयार भाव भूमि के बीच अभ्यास शुरू हुआ। कोई 45 मिनट तक रामकी पैड़ी के प्रपात से झरने वाले पुण्य सलिला सरयू के जल की कल-कल ध्वनि के साथ योग की विविध भंगिमाएं अपूर्व लय की संवाहक प्रतीत होती है। सामूहिक अभ्यास में शामिल लोग इस अनुपम बेला को अपनी यादों के साथ समेट लेना चाहते हैं। इस कार्यक्रम के साक्षी लोगों में केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव, सांसद लल्लू सिंह, महापौर ऋषिकेश उपाध्याय, जिला पंचायत अध्यक्ष रोली सिंह, विधायक रामचंद्र यादव, योग गुरु डॉक्टर चैतन्य, वशिष्ठ फाउंडेशन के चेयरमैन महंत गिरीशपति त्रिपाठी, केंद्रीय पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के संयुक्त सचिव जिग्मेट तपका, मंडलायुक्त नवदीप रिणवा, आइजी केपी सिंह, जिलाधिकारी नितीश कुमार, एसएसपी शैलेश कुमार पांडेय,नगर आयुक्त विशाल सिंह, एसपी सिटी विजयपाल सिंह, भाजपा के महानगर अध्यक्ष अभिषेक मिश्र, भाजपा नेता एवं समाजसेवी अभय सिंह, सामाजिक कार्यकर्ता रवि तिवारी जैसे अपने-अपने क्षेत्र के प्रभावी लोग होते हैं और उन सभी के लिए इस अवसर पर रामकी पैड़ी परिसर में बिताए गए दो घंटे अभिभूत करने वाले थे। महंत गिरीशपति त्रिपाठी कहते हैं, यह योग के साथ भारतीय संस्कारों और संस्कृति को शिरोधार्य करने का महापर्व था और इसकी प्रेरणा जीवन की दिशा तय करने वाली है। ---------इनसेट---

महिलाएं भी नहीं रहीं पीछे

पैड़ी परिसर के मुख्य कार्यक्रम में यह साबित हुआ कि योग के क्षितिज पर महिलाएं भी पीछे नहीं हैं। इसी क्रम में भाजपा की जिला शोध प्रमुख मधु पाठक के बेनीगंज स्थित आवास पर दर्जनों महिलाओं ने सामूहिक योग किया। इस कार्यक्रम में भाजपा महिला मोर्चा की जिलाध्यक्ष सरोज मिश्रा, योगाचार्या ऊषा पाठक, सुषमा मिश्रा, कंचन मिश्रा, डा. दर्शना पांडेय, ममता सिंह, सुनीता सिंह, लीलावती पांडेय, पुष्पादेवी, संगीता, गंगाजली, मुन्नीदेवी, राजमती गौड़, सुनीता गुप्त, निर्मला पाठक आदि शामिल रहीं।

----------------------------

ज्ञान के मंदिरों में भी बिखरी योग की छटा

- साकेत महाविद्यालय में एनसीसी, एनएसएस, स्काउट गाइड्स एवं रेडक्रास के कैडेट्स, रोवर्स एवं रेंजर्स एवं सेंट जान एंबुलेंस के स्वयं सेवकों ने योगाभ्यास किया। मास्टर ट्रेनर एवं पूर्व प्राचार्य डा. अजयमोहन श्रीवास्तव ने बच्चों को योग के बारे में जागरूक किया। प्राचार्य डा. अभयकुमार सिंह ने योग को नियमित जीवन में अपनाने पर जोर दिया। योगाभ्यास में सब लेफ्टिनेंट डा. अशोक कुमार मिश्र, कैप्टन डा. मनीष सिंह, डा. अखिलेश कुमार, मनोज कुमार वर्मा, डा. कनक बिहारी पाठक, डा. महेंद्र सिंह लोधी, डा. दिनेश कुमार, डा. आलोक कुमार सिंह, डा. बालगोविद, डा. रीता सिंह सहित पांच सौ छात्र-छात्राएं और कडेट्स ने प्रतिभाग किया। आर्मी पब्लिक स्कूल में योग की विभिन्न मुद्राओं और आसनों के बारे में जानकारी दी गई। प्रधानाचार्य अमित श्रीवास्तव के संयोजन में केंद्रीय विद्यालय परिसर में भी योग की छटा बिखरी। अमर पब्लिक स्कूल में योगाचार्य राजपाल एवं गरिमा सिंह ने नौनिहालों को योग कराया। निदेशक आशुतोष पांडेय ने पाठ्यक्रम के आधार पर योग अपनाने का आह्वान किया। पूर्व माध्यमिक विद्यालय- गयासपुर में ग्राम प्रधान प्रतिनिधि रामभरत यादव, भाजपा नेता मित्रसेन सिंह एवं ग्राम पंचायत अधिकारी शाश्वत आचारी के संयोजन में सामूहिक योग की छटा बिखरी। झुनझुनवाला ग्रुप आफ एजूकेशन परिसर में चेयरपर्सन मीनाक्षी मोदी के नेतृत्व में सामूहिक योग किया गया।

-------------------

इनसेट

---------------

अयोध्या का नाम आते ही होती है योग की अनुभूति

- राम पैड़ी परिसर में योग दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के बाद केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि अयोध्या का नाम आते ही योग, संस्कार एवं अध्यात्म की अनुभूति होती है। योग हमारे मन, शरीर एवं विचार को शुद्ध करता है और जो कोई योग को अपनायेगा, वह निरोग रहेगा, राष्ट्र के विकास में अपनी भूमिका निभायेगा।

-------------------------

स्टेडियम से लेकर कारागार तक में रहा योग का प्रवाह

- योग का प्रवाह स्टेडियम से लेकर जेल तक में भी व्याप्त रहा। वर्गविहीन महिला एवं बाल कल्याण सोसाइटी के प्रबंधक धीरेंद्र प्रताप सिंह के संयोजन में मकबरा स्थित अंबेडकर स्टेडियम में सामूहिक योगाभ्यास का सत्र संचालित हुआ। अभ्यास में बड़ी संख्या में बच्चों सहित स्टेडियम के प्रशिक्षक उत्तम कुमार, रमेश यादव, अभिषेक सिंह आदि शामिल हुए। मंडलीय कारागार के अधीक्षक शशिकांत मिश्र के संयोजन में आम कैदियों सहित महिला बंदी, न्यायिक अधिकारी, जेल के अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने सामूहिक योग किया।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें