Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी में एक बार फिर लोगों के आशियाने पर गरजा बुलडोजर, राजस्व टीम से भिड़ी महिलाएं तो पुलिस ने संभाला मोर्चा

यूपी के फर्रूखाबाद में एक बार फिर बुलडोजर एक्शन की कार्रवाई की गई। ग्राम पंचायत फतेहउल्लापुर के मजरा अहिमा में राजस्व टीम ने खेल मैदान की जमीन पर बने छह मकानों को जमींदोज कर दिया। इस दौरान एक दुकान में आग लगने से हड़कंप मच गया। महिलाएं राजस्व टीम से भिड़ गईं जिन्हें महिला पुलिसकर्मियों ने संभाला। जानिए पूरी खबर।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Wed, 25 Sep 2024 03:55 PM (IST)
Hero Image
राजस्व टीम से भिड़ी महिलाएं तो पुलिस ने संभाला मोर्चा

संवाद सूत्र, कमालगंज। ग्राम पंचायत फतेहउल्लापुर के मजरा अहिमा में ग्राम पंचायत की जमीन पर बीते दिनों विधवा तारादेवी का मकान राजस्व टीम ने गिरा दिया था। उसके बाद महिला की शिकायत पर मंगलवार को यहां राजस्व टीम व पुलिस ने खेल के मैदान की दो बीघा जमीन पर बने छह मकान जमींजोद कर दिए।

इसी दौरान भवन स्वामी उमेश की एक दुकान में भरी घास फूस में किसी ने आग लगा दी। इस पर महिलाएं राजस्व टीम के साथ भिड़ गईं। जिस पर महिला पुलिस कर्मियों ने उन्हें मौके से हटाया।

मंगलवार दोपहर करीब एक बजे नायब तहसीलदार हर्षित सिंह, कानूनगो अंकित प्रताप, सैदमीर खान, लेखपाल अभय त्रिवेदी, उज्जल गुप्ता, प्रदीप माथुर, अजीत गुप्ता, अमित प्रताप सिंह व दलबीर सिंह के साथ थाने पहुंचे। कार्यवाहक थानाध्यक्ष गीतम सिंह ने पुलिस लाइन से फोर्स बुलाया। पुलिस बल एवं थाना पुलिस के साथ टीम मौके पर पहुंच गई।

राजस्व टीम ने किया ध्वस्तीकरण

करीब तीन बजे बुलडोजर पहुंचने पर कार्रवाई शुरू की गई। राजस्व टीम ने सबसे पहले प्रदीप उर्फ बजरंगी के भवन का ध्वस्तीकरण शुरू किया। यहां महिलाएं दरवाजे पर खड़ी हो गईं। महिला पुलिस कर्मियों ने महिलाओं व बच्चों को जैसे-तैसे बाहर निकाला। उसके बाद उमेश चंद के मार्केट को तोड़ने की कार्रवाई शुरू की गई।

जिस पर किसी ने एक दुकान में भरी घास फूस में आग लगा दी और यहां अचानक लपटे उठने लगीं। महिलाओं ने फिर हंगामा किया। इस पर राजस्व टीम ने बुलडोजर से दुकान को तुड़वाकर मलबे से आग को शांत किया। टीम ने यहां सुरेश, हरिश्चंद्र, द्रौपदी देवी एवं अनीता के मकानों को ढहा दिया।

नायब तहसीलदार हर्षित सिंह ने बताया कि गाटा संख्या 156 में 4.30 बीघा जमीन खेल मैदान की है। जिसमें लगभग दो बीघा जमीन पर लोगों ने अवैध कब्जे करके मकान बना लिए थे। एक वर्ष पूर्व तारा देवी का मकान तोड़ा गया था। इस दौरान अन्य कब्जेदारों ने मकान स्वयं तोड़ने की बात कहकर समय मांग लिया था, लेकिन आज तक इन लोगों ने मकान नहीं तोड़े। जिस पर अब कार्रवाई की गई है।

आशियाना टूटता देख फफक कर रोईं महिलाएं

अहिमा गांव में खेल मैदान की जमीन में बने मकानों को जब बुलडोजर से तोड़ने की कार्रवाई शुरू की गई, तो महिलाएं और बच्चे रोने लगे। जिस पर लोगों ने उन्हें समझाया। जिस पर महिला द्रोपदी व अनीता बोली पूरे जीवन की कमाई से बनाया घर टूट रहा है दर्द तो होगा ही।

इसे भी पढ़ें: ATS ने यूपी के दो मदरसों में की छापेमारी, कानपुर में ट्रेन पलटाने की साजिश के मामले में हुई कार्रवाई

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें