Move to Jagran APP

Farrukhabad: मेला रामनगरिया शुरू होने से पहले सवालों के घेरे में, करोड़ों के घोटाले का आरोप

Farrukhabad पांचालघाट पर लगने वाले वार्षिक रामनगरिया मेले की तैयारी प्रशासन ने शुरू कर दी है। इसी बीच मेला आयोजन समिति के आजीवन सदस्यों ने दुकानों के आवंटन व ठेका आदि में करोड़ों रुपये का गोलमाल का आरोप लगाया है।

By adarsh mishraEdited By: MOHAMMAD AQIB KHANUpdated: Sun, 11 Dec 2022 08:50 PM (IST)
Hero Image
Farrukhabad: मेला रामनगरिया से पहले सवालों के घेरे में, सदस्यों ने लगाए करोड़ों के घोटाले के आरोप : जागरण

फर्रुखाबाद, जागरण संवाददाता: पांचालघाट पर लगने वाले वार्षिक रामनगरिया मेले की तैयारी प्रशासन ने शुरू कर दी है। इसी बीच मेला आयोजन समिति के आजीवन सदस्यों ने समिति में करोड़ों रुपये के घोटाले का आरोप लगाया है।

मुख्यमंत्री के पोर्टल पर भेजी गई शिकायत में उन्होंने व्यवस्थापक पर लेनदेन के संबंध में बिंदुवार आरोप लगाए हैं। इसमें कहा गया है कि व्यवस्थापक ने नियम विरुद्ध ढंग से अपने स्वजन व रिश्तेदारों के नाम दर्जनों चेक काटकर करोड़ों रुपये का गोलमाल कर लिया।

मेला समिति के आजीवन सदस्य पांचालघाट निवासी जगपाल सिंह राठौर, सुरेंद्र सिंह सोमवंशी एवं पूर्व विधायक महरम सिंह के पुत्र दिनेश प्रकाश सिंह के हस्ताक्षर से मुख्यमंत्री के पोर्टल पर की गई शिकायत में कहा गया है कि नियमानुसार मेला के खाते से सचिव व कोषाध्यक्ष के संयुक्त हस्ताक्षर से ही धनराशि को निकाला जा सकता है। इस नियम का पालन नहीं हो रहा है। मेला व्यवस्थापक के पद पर कई वर्षों से तैनात राजस्व अमीन संदीप दीक्षित दुकानों के आवंटन व ठेका आदि में करोड़ों रुपये का गोलमाल करते हैं।

करोड़ों रुपये के गबन का आरोप

शिकायती पत्र में दिए गए 14 बिंदुओं में कहा गया है कि संदीप दीक्षित ने स्वयं चेक काटकर अपने स्वजन व रिश्तेदारों के नाम से लाखों रुपये बैंक से निकाले। मेले में होने वाली वास्तविक वसूली कम दिखाई जाती है और करोड़ों रुपये का गबन हो रहा है। फर्जी बिल वाउचर भी लगाए जाते हैं। समिति में मेला प्रबंधक या व्यवस्थापक का कोई पद नहीं है। शिकायत में बैंक में जमा की गई व निकाली गई धनराशि के विवरण का भी दिया गया है।

व्यवस्थापक ने आरोपों को बताया गलत

व्यवस्थापक संदीप दीक्षित ने बताया कि शिकायतकर्ता बेवजह उनसे खुन्नस मानते हैं। उनके हस्ताक्षर से कोई लेनदेन नहीं होता है और न ही वह चेक पर हस्ताक्षर करते हैं। उन्हें अपनी भूमिका पता है। उच्च अधिकारियों के निर्देश पर वह जिम्मेदारी का निर्वहन कर रहेे हैं।

14 दिसंबर को होंगे टेंडर

रामनगरिया मेले में 15 दिसंबर के बाद साधु-संतों का आना शुरू हो जाएगा। छह जनवरी को मेले का उद्घाटन होना है। समिति की ओर से वाहन स्टैंड, बिजली, पानी, सफाई व्यवस्था आदि के टेंडर 14 दिसंबर को डाले जाएंगे। इसके लिए ठेकेदार सक्रिय हो गए हैं।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।