Move to Jagran APP

UP News: फरार चल रहे 50 हजार के इनामी की थाने से गायब हो गई फाइल, दारोगा के बाद अब थानाध्यक्ष भी निलंबित

UP Police News फर्रुखाबाद में जेल में बंद माफिया के फरार भाई और उसके साथियों के खिलाफ दर्ज धोखाधड़ी के मुकदमे की पत्रावली थाने से गायब हो गई है। इस मामले में पहले चौकी प्रभारी को निलंबित किया गया था और अब थानाध्यक्ष पर भी गाज गिरी है। पुलिस अधीक्षक ने थानाध्यक्ष भोलेंद्र चतुर्वेदी को भी निलंबित कर दिया है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Thu, 17 Oct 2024 04:23 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद। जेल में बंद माफिया के फरार भाई व उसके साथियों के खिलाफ दर्ज धोखाधड़ी के मुकदमे की पत्रावली पिछले सप्ताह गायब हो गयी थी। मामला एडीजी के संज्ञान में आने के बाद आनन-फानन अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ चोरी का मुकदमा दर्ज कर लिया गया। इस प्रकरण में लापरवाही बरतने वाले चौकी प्रभारी को पुलिस अधीक्षक ने निलंबित कर दिया था। इस प्रकरण में मऊदरवाजा थानाध्यक्ष को भी निलंबित कर दिया गया है।

पुलिस नाटकीय ढंग से अधूरी फटी हुई पत्रावली लेकर आए एक युवक को पकड़ लाई, लेकिन मुकदमे का आधार कहा जाना वाला फर्जी हलफनामा उसे अब तक नहीं मिला है।

फरार है माफिया का भाई

इंस्पेक्टर हत्याकांड में आजीवन सजा काट रहे फतेहगढ़ के मुहल्ला कसरट्टा निवासी माफिया अनुपम दुबे के भाई 50 हजार इनामी अनुराग दुबे ‘डब्बन’ फरार चल रहा है। इस पर लूट, अपहरण, रंगदारी, धोखाधड़ी जैसे करीब 25 मुकदमे दर्ज हैं। ऐसे ही एक मुकदमे में डब्बन की ओर से जो हलफनामा लगाया गया, उसमें उसके हस्ताक्षर फर्जी पाए गए थे।

इस पर पुलिस ने डब्बन दुबे और हलफनामा बनाने वाले और तस्दीक करने वाले बृजेंद्र मोहन अग्निहोत्री, राजीव कुमार व स्टांप विक्रेता ज्ञानप्रकाश गुप्ता के खिलाफ मऊदरवाजा थाने में धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कराया गया था।

फारेसिंक जांच के बाद दारोगा बलवीर सिंह ने उक्त मुकदमा दर्ज कराने के बाद पूरी पत्रावली धोखाधड़ी के इस मुकदमे की विवेचना कर रहे बीबीगंज चौकी प्रभारी स्वदेश कुमार को सौंप दी थी। इसकी छायाप्रति करवाकर मूल पत्रावली माफिया सेल में जमा करनी थी।

उन्होंने वह पत्रावली जमा नहीं की। जब पूछताछ की गई तो स्वदेश कुमार ने बताया कि वह फाइल गायब हो गई है। इस पर पुलिस महकमे में हलचल मच गयी। फाइल माफिया से संबंधित प्रकरण की होने के कारण जानकारी पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी को दी गई। इस पर दारोगा बलवीर सिंह की ओर से अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ पत्रावली चोरी का मुकदमा दर्ज कर लिया गया।

प्रकरण में लापरवाही बरतने वाले चौकी प्रभारी स्वदेश कुमार को पुलिस अधीक्षक ने निलंबित कर दिया। उसके बाद पुलिस ने नाटकीय ढंग से फटी हुई अधूरी फाइल तलाश ली और एक युवक को भी हिरासत में ले लिया। युवक का कहना है कि उसे पत्रावली पड़ी मिली। थाने से संबंधित होने के कारण वह लेकर चला आया।

फाइल गायब होने के मामले में थानाध्यक्ष भोलेंद्र चतुर्वेदी की भी लापरवाही सामने आई है। इस पर पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी ने उन्हें भी निलंबित कर दिया। पत्रावली गायब होने के मुकदमे की जांच कादरीगेट थाना प्रभारी आमोद कुमार सिंह को सौंपी गई है।

कादरीगेट थाना प्रभारी आमोद कुमार सिंह ने बताया कि उन्होंने जांच शुरू कर दी है। कई बिंदुओं पर जांच चल रही है। इस मामले में पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी ने बताया कि इस प्रकरण में जो भी दोषी होगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है।

इसे भी पढ़ें: यौन शोषण के आरोपों में भाजपा महानगर अध्यक्ष का इस्तीफा, एक्ट्रेस बोलीं- दूर रहें विधायक और मंत्री... खोल दूंगी राज

इसे भी पढे़ं: बहराइच हिंसा के आरोपी का यूपी पुलिस ने किया एनकाउंटर, नेपाल भागने की फिराक में थे

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।