Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एक ही ¨वडो पर रेल टिकट मिलने से रहती आपाधापी

संवाद सहयोगी, कायमगंज : रेलवे स्टेशन पर स्थापित टिकट एटीवीएम व प्राइवेट बु¨कग एजेंसी बंद ह

By JagranEdited By: Updated: Mon, 03 Sep 2018 11:00 PM (IST)
Hero Image
एक ही ¨वडो पर रेल टिकट मिलने से रहती आपाधापी

संवाद सहयोगी, कायमगंज : रेलवे स्टेशन पर स्थापित टिकट एटीवीएम व प्राइवेट बु¨कग एजेंसी बंद हो जाने से रेल यात्रियों को टिकट लेने में भारी कठिनाई होने लगी है। टिकट के लिए ट्रेन आने के समय सिर्फ एक ही ¨वडो खुलने से भारी भीड़ के कारण यात्रियों को भारी कठिनाई होती है। बु¨कग क्लर्क व यात्रियों में आए दिन धक्का-मुक्की होती रहती है।

आनलाइन की उन्नत तकनीक के समय में भी कायमगंज में रेल का टिकट प्राप्त करना बड़ी समस्या है। दैनिक यात्रियों के लिए एक मात्र बु¨कग ¨वडो का ही साधन है। जहां भारी भीड़ के कारण यात्रियों को टिकट मिल पाने में भारी परेशानी होती है। ट्रेन आ जाने के बावजूद टिकट की लंबी लाइन में लगे बहुत से लोग टिकट न मिल पाने पर मजबूरीवश बिना टिकट ही ट्रेन में चढ़ जाते हैं। गौरतलब है कि कायमगंज रेलवे स्टेशन पर अभी तक टिकट लेने के लिए कई साधन उपलब्ध थे। जिसमें रेलवे की दो बु¨कग ¨वडो के अलावा ¨वडो के पास ही आपरेटर सहित एक एटीवीएम मशीन लगी थी। जिसमें रुपये डालकर यात्री स्वयं ही अपने गन्तव्य की टिकट प्राप्त कर लेते थे। वहां मौजूद आपरेटर इस कार्य में नये लोगों की मदद भी करता था। इसके अतिरिक्त रेलवे स्टेशन के सामने ही एक प्राइवेट टिकट बु¨कग ¨वडो भी थी। यह दोनों सेवाएं अब बंद हो गई हैं। जिससे यात्रियों का पूरा लोड रेलवे की बु¨कग ¨वडो पर आ गया। इसके बावजूद दो बु¨कग ¨वडो में एक ही खुलती है। इसी ¨वडो पर आरक्षण, एमएसटी व सामान्य बु¨कग होने से भारी भीड़ व आपाधापी बनी रहती है, जिससे यात्री परेशान हैं। यात्रियों की मांग है कि या तो ट्रेन आगमन से एक घंटा पहले दोनों बु¨कग ¨वडो खोली जाएं। या प्राइवेट बु¨कग ¨वडो व एटीवीएम सेवा शुरू की जाए। क्या कहते हैं जिम्मेदार

रेलवे स्टेशन के अधीक्षक विमल कुमार वर्मा ने बताया कि एटीवीएम व प्राइवेट बु¨कग ¨वडो का ठेका था। जिसकी अनुबंध अवधि समाप्त हो गई है। नये अनुबंध की प्रक्रिया मंडल कार्यालय इज्जतनगर से होगी। पिछले कुछ दिनों से सर्वर डाउन होने के कारण आरक्षण व बु¨कग ¨वडो से टिकट धीमी गति से बन रही है, जिससे भीड़ अधिक हो रही है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर