Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Swati Shukla SDM: कौन हैं पीसीएस स्वाति शुक्ला? जिन पर योगी सरकार ने की कार्रवाई

SDM Swati Shukla उत्तर प्रदेश शासन ने पीसीएस अधिकारी स्वाति शुक्ला को कार्य में लापरवाही बरतने के आरोप में निलंबित कर दिया है। हरदोई जिले में तैनाती के दौरान उन पर आरोप है कि उन्होंने एसडीएम रहते हुए 71 अपात्र लोगों को जमीन के पट्टे दिए थे। इस मामले में दोषी पाए गए राजस्व निरीक्षक और लेखपाल को भी निलंबित किया गया है।

By tafheen khan Edited By: Abhishek Pandey Updated: Tue, 03 Sep 2024 04:13 PM (IST)
Hero Image
एडीएम न्यायिक स्वाति शुक्ला। (फोटो- जागरण आर्काइव)

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद। अपर जिलाधिकारी न्यायिक के पद पर कार्यरत स्वाति शुक्ला को शासन की ओर से निलंबित कर राजस्व परिषद से संबद्ध कर दिया गया है। मामला जनपद हरदोई में तैनाती के दौरान 71 अपात्रों को जमीन के पट्टे दिए जाने का बताया गया है।

जनपद हरदोई में एसडीएम के पद पर स्वाति शुक्ला की तैनाती के दौरान तहसील सदर की ग्राम पंचायत फरीदापुर में लगभग 71 लोगों को भूमि के पट्टे हुए थे। पट्टे उन लोगों को भी किए गए थे, जिनके पास पहले से भूमि थी। शिकायत पर हुई जांच के बाद इस भू-आवंटन प्रस्ताव को खारिज कर दिया गया था।

लेखपाल को लेकर भी किया गया निलंबित

नियम विरुद्ध किए गए भूमि आवंटन की जांच में दोषी पाए गए राजस्व निरीक्षक राजकुमार व लेखपाल सोमेश शुक्ला को निलंबित किया गया। डीएम ने मामले में कार्रवाई के लिए संबंधित एसडीएम स्वाति शुक्ला, तहसीलदार प्रतीत त्रिपाठी व नायब तहसीलदार आभा चौधरी के खिलाफ कार्रवाई को शासन में संस्तुति भेजी थी।

वर्तमान में जनपद में एडीएम न्यायिक के पद पर कार्यरत स्वाति शुक्ला को राज्यपाल के अनुमोदन के बाद प्रमुख सचिव नियुक्ति के आदेश से निलंबित करते हुए राजस्व परिषद से संबद्ध किया गया है। डीएम डा. वीके सिंह ने बताया कि शासन से निलंबन आदेश प्राप्त हुआ है। आदेश संबंधित को प्राप्त करा दिया गया है।

कौन हैं स्वाति शुक्ला?

फर्रुखाबाद में एसडीएम के पद पर तैनात रहीं स्वाति शुक्ला 2015 बैच की पीसीएस (PCS Swati Shukla) अधिकारी हैं। उनका गृह जनपद लखनऊ है। उन्हें 2016 में पहली पोस्टिंग बाराबंकी में मिली थी। फर्रुखाबाद में उनकी पोस्टिंग 27 फरवरी 2024 को की गई थी, जिसके बाद अपात्रों को पट्टे एलॉट मामला सामने आने के बाद उन्हें सस्पेंड कर दिया गया है।

इसे भी पढ़ें: फर्जी दस्तावेजों से लोन लेने वाले 13 आरोपियों को तीन-तीन साल की सजा, CBI कोर्ट ने द‍िया आदेश

इसे भी पढ़ें: नवाब सिंह यादव ने किशोरी से किया था दुष्कर्म, DNA रिपोर्ट में खुलासा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर