Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

300 साल पुराने मंदिर के पास खोदाई में मिली भगवान विष्णु की प्राचीन मूर्ति, देखने के लिए उमड़ी भीड़

उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जिले के डुंडरा गांव में 300 साल पुराने गौरी शंकर मंदिर के पास खुदाई के दौरान भगवान विष्णु की एक प्राचीन मूर्ति मिली है। मूर्ति को मंदिर में रखा गया है और इसे देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ रही है। माना जा रहा है यह मूर्ति कई वर्षों पुरानी है। हालांकि प्रशासन को इसके बारे में जानकारी नहीं है।

By Akhilesh umrao Edited By: Abhishek Pandey Updated: Tue, 17 Sep 2024 08:38 AM (IST)
Hero Image
थाने के डुंडरा गांव में खेत की मेड़ की खोदाई के दौरान एक प्राचीन मूर्ति

संवाद सूत्र, औंग। थाने के डुंडरा गांव में खेत की मेड़ की खोदाई के दौरान एक प्राचीन मूर्ति मिली है। मूर्ति को पास के ही गौरी शंकर मंदिर में रखा गया है। मूर्ति मिलने की खबर फैलते ही मौके पर आसपास गांव के लोगों की भीड़ जमा हो गई। जिस मंदिर के पास मूर्ति मिली है, वह इन दिनों जीर्णशीर्ण हालत में है।

डुंडरा गांव में सरला सिंह के खेत से जुड़ा प्राचीन करीब तीन सौ वर्ष पुराना गौरी शंकर मंदिर है। मंदिर में प्रतिवर्ष नवरात्र की नवमी को मेला लगता है।

करीब 300 साल पुराना है मंदिर

गांव के महावीर दिवाकर ने बताया कि मंदिर का मंदिर का निर्माण मुंबई में रहने वाले एक सेठ ने कराया था, जो गांव के ही रहने वाले थे। ओंकार नाथ पाठक बताते हैं मंदिर करीब तीन सौ वर्ष पुराना होगा। ऐसी मान्यता है कि मंदिर के पास जो कुआं है उसके पानी से बच्चों को नहलाने से सूखा रोग ठीक होता है।

गांव की सरला सिंह सोमवार वह मंदिर से जुड़े खेत की मेड़ रखने के लिए बुलडोजर से मिट्टी की खोदाई करा रही थीं। खोदाई के दौरान खेत की मेड़ से मूर्ति निकल आई। मूर्ति निकलने की सूचना पर गांव व आसपास गांव के लोग भारी संख्या में एकत्र हो गए।

ग्राम प्रधान गोरे लाल प्रजापति, राजीव मिश्रा, दीपक पांडेय, भानू चौहान, शंकर सिंह सहित अन्य लोग पहुंचे। प्रधान ने बताया कि मिली मूर्ति भगवान विष्णु की प्रतीत होती है। मूर्ति को मंदिर परिसर में रखा गया है।

थाना प्रभारी सुरेश कुमार ने बताया कि गांव में खोदाई के दौरान मूर्ति मिलने की जानकारी नहीं है। एसडीएम ने अर्चना अग्निहोत्री ने बताया कि मूर्ति मिलने की जानकारी नहीं है। ऐसा है तो लेखपाल को भेजकर रिपोर्ट मांगी जाएगी।

इसे भी पढ़ें: भारत-बांग्लादेश टेस्ट मैच के लिए ऑनलाइन टिकट बिक्री आज से शुरू, पढ़ें कितना होगा मूल्य

इसे भी पढ़ें: राम मंदिर में श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़, हनुमानगढ़ी में उमस से महिला समेत तीन लोग बेहोश

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर