Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cyber Crime: कूलर-फैन की शिकायत के बहाने डाउनलोड कराया APP, फिर इलेक्ट्रिक दुकानदार के खाते से उड़ा लिए 48 हजार रुपये

कानपुर जिले के फतेहपुर से एक साइबर ठगी का मामला सामने आया है। साइबर ठगों ने एक दुकानदार को निशाना बनाया और उसके खाते से 48 हजार रुपये निकाल लिए। ठग ने कूलर फैन की शिकायत दर्ज कराने के बहाने एक एप डाउनलोड कराया और फिर फोन-पे के जरिए पैसे निकाल लिए। पीड़ित ने साइबर क्राइम थाने में शिकायत दर्ज कराई है।

By Yogendra kumar patel Edited By: Riya Pandey Updated: Fri, 20 Sep 2024 04:09 PM (IST)
Hero Image
साइबर ठगी का शिकार हुआ इलेक्ट्रिक दुकानदार (प्रतीकात्मक फोटो)

जागरण संवाददाता, फतेहपुर। कूलर फैन की कम्प्लेन दर्ज कराने के बाद कॉलर ने इलेक्ट्रिक दुकानदार को कॉल कर एक एप भेज डाउनलोड करने को कहा। दुकानदार ने उक्त एप को डाउनलोड किया। इसके बाद फोन-पे द्वारा इन्डसलेंड बैंक से 48 हजार रुपये निकल गए।

पीड़ित ने साइबर क्राइम थाने में अज्ञात के विरुद्ध सूचना प्रोधौगिकी संशोधन अधिनियम के तहत धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कराया है।

थरियांव थाने के चकबरारी बिलंदा निवासी फैज आलम ने बताया कि वह गांव में इलेक्ट्रिक की छोटी दुकान चलाकर परिवार का पालन पोषण करता था। पिता को ब्लड कैंसर है जिनका इलाज वह टाटा हॉस्पिटल मुंबई में करवा रहा है। आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। बीते दिनों उसने समर कूल केयर में कॉल कर अपने कूलर फैन की कम्प्लेन दर्ज कराई थी। थोड़ी देर बाद कॉल आई।

यह भी पढ़ें- 300 साल पुराने मंदिर के पास खोदाई में मिली भगवान विष्णु की प्राचीन मूर्ति, देखने के लिए उमड़ी भीड़

एप डाउनलोड करते ही खाते से गायब हो गए पैसे

कॉलर ने एक एप भेजकर डाउनलोड कराया और उसे ऑनलाइन कम्प्लेन दर्ज कराने को कहा। इस बीच साइबर ठग ने फोन-पे के जरिए उसके बैंक से पैसे निकाल लिए। उसने तुरंत 1930 हेल्पलाइन नंबर पर काल कर दी थी।इंस्पेक्टर सुनील कुमार सिंह ने बताया कि पीड़ित की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर विवेचना की जा रही है।

यह भी पढ़ें- Fatehpur News: भाकियू टिकैत गुट के जिला प्रभारी बने मधुसूदन तिवारी, 25 सितंबर को होगी बैठक

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर