Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Conversion in UP: यूपी के फतेहपुर में चर्च, मिशन हास्पिटल समेत चार स्थानों पर छापा, आठ घंटे खंगाले दस्तावेज

यूपी के फतेहपुर में बड़े स्‍तर पर मतांतरण का मामला सामने आने के बाद कोर्ट से सर्च वारंट लेकर पहुंची फतेहपुर पुल‍िस ने चर्च मिशन हास्पिटल समेत चार स्थानों पर छापा मारा। इस दौरान मतांतरण से संबधित दस्तावेज फोटो धार्मिंक पुस्तके शपथ पत्र फार्म मौके से बरामद हुए।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraUpdated: Thu, 19 Jan 2023 10:38 AM (IST)
Hero Image
Fatehpur News: फतेहपुर में चर्च, मिशन हास्पिटल समेत चार स्थानों पर छापा

फतेहपुर, जागरण संवाददाता। हरिहरगंज स्थित ईसीआइ (इवेंजलिकल चर्च आफ इंडिया) चर्च में मतांतरण व फंडिंग के मामले में बुधवार को पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की। कोर्ट के सर्च वारंट पर चार सर्किल के सीओ के नेतृत्व में पुलिसे ने सुबह साढ़े दस बजे एक साथ इवेंजलिकल चर्च आफ इंडिया, देवीगंज स्थित इंडियन प्रेस विटीरियन चर्च, ब्राडवेल मिशन हास्पिटल व वर्ल्ड विजन संस्था में छापेमारी की। पुलिस टीम आठ घंटे तक तलाशी लेकर दस्तावेज, फोटो, शपथ पत्र, फार्म, रसीद बुकें, रजिस्टर आदि बरामद किया।

देवीगंज चर्च बंद होने की वजह से पुलिस बैरंग लौटी

  • सीओ सिटी वीर सिंह, सीओ थरियांव दिनेशचंद्र मिश्र, सीओ जाफरगंज अनिल कुमार व सीओ प्रतिक्षारत सुशील दुबे ने एक साथ मतांतरण मामले में संलिप्तता मिलने पर ताबड़तोड़ चारों जगह पर छापेमारी की।
  • सीओ सिटी ने देवीगंज स्थित इंडियन प्रेस चर्च में छापा तो वहां ताला लटक रहा था जिससे सीओ सिटी वापस लौट गए जबकि सीओ प्रतीक्षारत व विवेचक अमित कुमार मिश्र ने मिशन हास्पिटल में छापा मारा और देर शाम सात बजे तक हास्पिटल के भीतर संदिग्ध ठिकानों की तलाशी लेकर दस्तावेज खंगालते रहे।
  • वहीं सीओ जाफरगंज ने ललौली इंस्पेक्टर रवींद्र श्रीवास्तव के साथ वर्ल्ड विजन संस्था में दस्तावेज, फोटो आदि खंगालते रहे। देर शाम तक पुलिस टीम बाहर नहीं निकली और कुछ भी बताने में अनभिज्ञता जताती रही।

पादरी की पत्नी से चार घंटे पूछताछ, दस्तावेज मिलें

सीओ थरियांव दिनेशचंद्र मिश्र ने बताया कि ईसीआइ चर्च में छापेमारी की गई तो वहां जेल में निरुद्ध पादरी विजय मसीह की पत्नी प्रीती मसीह व उनकी मां मिलीं। पादरी की पत्नी से चार घंटे पूछताछ कर धार्मिक बाइबिल की पुस्तकें, शपथ पत्र, फार्म आदि दस्तावेज जुटाए गए हैं। चर्च से कुछ फोटो भी मिली हैं जिन्हें साक्ष्य के रूप में कब्जे में ले लिया गया है।

वर्ल्ड विजन में दुनिया में यीशु के अलावा कोई नहीं, के फार्म मिलें

  • वर्ल्ड विजन संस्था में मतांतरण से संबधित संदिग्ध दस्तावेज मिले हैं जिसमें ऐसे फार्म भी मिले हैं जिसमें हसवा ब्लाक के 31 गांवों के बनाए गए हजारों की संख्या में गरीब ग्रामीणों के पूरे परिवार के नाम भी अंकित हैं।
  • फार्म में सदस्यों के पारिवारिकजन क्या खाते हैं, क्या पहनते हैं ,उन्हें किस पर विश्वास है, क्या चाहिए।
  • ये सब अंकित हैं। यहां तक कि बकरी, भेंड, सिलाई मशीन, कुर्सी मेज, किराने का सामान, फ्रिज लेने वालों को ऐसा फार्म दिया गया है जिसमें लिखा है कि दुनिया में यीशु के अलावा कोई नहीं है।
  • सारे दस्तावेज कब्जे में ले लिए गए हैं। बता दें कि संस्था के प्रबंधक डेनियल उर्फ एसडी राव व उनके सात कोआर्डिनेटरों के पुलिस ने पहले ही लैपटाप व मोबाइल फोन कब्जे में ले लिए थे।

मिशन हास्पिटल से करीब दो बोरा दस्तावेज व फोटो मिलीं

ब्राडवेल मिशन हास्पिटल में छापा मारा और देर शाम तक दस्तावेज खंगालते रहे। सूत्रों के मुताबिक पुलिस ने मिशनरी से जुड़ी धार्मिंक पुस्तकें, 50 रजिस्टर, कई फोटो अपने कब्जे में ले लिए हैं। बताते हैं कि फोटो में कई प्रतिष्ठित लोग भी शामिल हैं। बता दें कि चेयरमैन डा. मैथ्यू सेमुअल व सहयोगी परविंदर सिंह के नोटिस का जवाब न देने पर गत दिनों पुलिस ने हास्पिटल के चार कंप्यूटरों की हार्डडिस्क (डेटा भंडारण यंत्र) कब्जे में ले लिया था।

यह है मिशनरी के मतांतरण का पूरा मामला

  • ईसीआइ चर्च में प्रार्थना सभा के दौरान मतांतरण मामले में गत 15 अप्रैल 2022 को विहिप नेता हिमांशु दीक्षित द्वारा पादरी समेत 56 आरोपितों पर मुकदमा दर्ज कराया गया था था।
  • जिसमें पादरी विजय मसीह समेत 14 जेल में निरुद्ध हैं जबकि 26 आरोपितों को उच्च न्यायालय व जिला जज की कोर्ट से अग्रिम जमानत मिल चुकी है और बिंदकी कोतवाली के फरीदपुर के दंपती समेत तीन आरोपित फरार हैं जिनके विरुद्ध पुलिस ने कोर्ट में संपत्ति कुर्क करने की अर्जी दाखिल कर रखी है।
  • लखनऊ व कानपुर की एटीएस (आंतकवाद विरोधी दस्ता)आने के बाद पुलिस ने कार्रवाई की तेजी पकड़ ली थी।

एडीजी प्रयागराज को दस्तावेज सौंपने के बाद अब ईसीआइ चर्च के मतांतरण में संलिप्तता मिलने पर एक साथ दो चर्च, मिशन हास्पिटल व वर्ल्ड विजन संस्था में एसआइटी टीम के साथ छापेमारी कर कई दस्तावेज जुटाए गए हैं। मतांतरण मामले के तार कहां-कहां तक जुड़े हैं इस सभी की छानबीन की जा रही है। कुछ बातों को गोपनीय रखा गया है। एलआईयू (स्थानीय खुफिया इकाई)को भी सक्रिय कर दिया गया है।

वीर सिंह, क्षेत्राधिकारी नगर