Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'खनन माफिया ने मेरे पति का मार डाला...', जूनियर इंजीनियर की मौत में आया नया मोड़; पत्नी ने की CBI जांच की मांग

दिवंगत इंजीनियर की पत्नी ने दावा किया है कि नहर पटरी का कार्य कराने में व्यवधान पैदा करने वाले खनन माफिया ने पति की हत्या की है। उन्होंने बताया कि बालू माफिया द्वारा इंजीनियर को मोबाइल पर जान से मारने की धमकी भी मिली थी। बड़े भाई ने भी बताया कि माफिया द्वारा जान से मारने की धमकी दी जा रही थी।

By Jagran News Edited By: Nitesh Srivastava Updated: Thu, 27 Jun 2024 09:56 PM (IST)
Hero Image
पत्नी व बच्चे के साथ दिवंगत जेई विकास लोधी। स्रोत स्वजन

जागरण संवाददाता, फतेहपुर। पन्ना जिले के अजयगढ़ थाना क्षेत्र में सिंचाई विभाग बांदा के जूनियर इंजीनियर विकास लोधी की हुई मौत के मामले में नया मोड़ आ गया। दिवंगत की पत्नी अंजलि देवी ने कहा कि नहर पटरी का कार्य कराने में व्यवधान पैदा करने वाले खनन माफिया ने पति की हत्या की है।

मामले को दबाने के लिए स्वजन के पहुंचने के पहले ही चौकीदार की ओर से लापरवाही पूर्वक हादसा करने का मुकदमा पंजीकृत करा दिया। कहा कि दोषियों पर हत्या का मुकदमा दर्ज कर सीबीआइ जांच कराई जाए और उन्हें जेल भेजा जाए।

जिले के गाजीपुर थाने के सिमौर गांव में रहने वाले रामराज लोधी का छोटा भाई विकास कुमार बांदा सिंचाई विभाग प्रखंड तृतीय में जूनियर इंजीनियर के पद पर कार्यरत था।

25 जून को विकास सिंचाई विभाग की अधिकृत नहर कोठी मझगाय तहसील अजयगढ़, जिला पन्ना, मध्यप्रदेश में नहर की मरम्मत कराने के लिए बाइक से गए थे। फिर 26 जून को कार्य कराने के लिए रात को वहीं रुक गए। बड़े भाई रामराज लोधी ने बताया कि वहां पर कुछ बालू माफिया नहर में कार्य कराने में व्यवधान पैदा किया एंव जान से मारने की धमकी दी थी।

जेई ने धमकी पर पत्नी को दी थी सूचना

जेई विकास कुमार ने 26 जून की रात को ही अपनी पत्नी अंजली को बालू माफिया द्वारा मिली धमकी की सूचना जरिए मोबाइल दी थी। जिस पर पत्नी ने जेठ रामराज को इसकी जानकारी दी।

बड़े भाई रामराज ने बताया कि नहर कोठी के चौकीदार कल्ला अपने पुत्र जयकरन यादव, ड्राइवर शिवप्रसाद, ठेकेदार की मिलीभगत से सरकारी संपत्ति को क्षति पहुंचाने एवं 50 हजार लूटपाट के इरादे से जेई के नाजुक अंग में प्रहार कर साजिशन हत्या कर दी। फिर कल्ला यादव ने ट्रैक्टर से एक्सीडेंट व सरकारी संपत्ति की प्रस्तावित बिक्री में बाधा पहुंचाने की धारा में मुकदमा दर्ज करा दिया और बाद में उन्हें सूचना दी।

50 लाख का मुआवजा दिया जाए

पोस्टमार्टम बाद जेई का शव पैतृक सिमौर गांव आया तो पत्नी अंजली अपने डेढ़ वर्षीय मासूम बच्चे विनय को गोद में लिए दहाड़ मारकर रोती बिलखती रही। स्वजन ने शव का अंतिम संस्कार कर दिया। ग्रामीणों का कहना था कि दिवंगत जेई के स्वजन को 50 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाये।

अंजलि को न्याय दिलाया जाएगा

सपा के वरिष्ठ नेता संतोष द्विवेदी ने पूरे प्रकरण की जानकारी बांदा सांसद कृष्णा पटेल को देते हुए उच्च स्तरीय जांच कराने की मांग किया है। बताया कि जेई विकास ने मौरंग माफिया को नहर पटरी से आवाजाही पर मना कर दिया था।

इसी बात पर मौरंग माफिया ने जान से मारने की धमकी दी थी। जिसमें नहर कोठी के चौकीदार कल्ला यादव के पुत्र जयकरन यादव की मौरंग माफिया से पैठ बताई गई है। कहा कि पत्नी व स्वजन को न्याय दिलाया जाएगा।